अगर पार्टी सीजन में बढ़ा आपका वजन ज्यादा बढ़ गया, तो इन स्मार्ट टिप्स के साथ करें इसे कंट्रोल

Published on: 13 January 2022, 08:00 am IST

हर कोई पार्टी और त्योहारी सीजन का भरपूर आनंद लेता है, जब तक कि वे बढ़े हुए वजन से नहीं जूझने लगते। अगर आप अपने वजन घटाने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर चुके हैं और वजन नहीं घट रहा तो इन टिप्स को आजमाएं।

weight loss ke liye local food
वेट लॉस करने के लिए अपनाएं गन्ने का रस? चित्र : शटरस्टॉक

स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना किसी भी त्योहार का उत्सव अधूरा है।  लेकिन दुर्भाग्य से, अधिकांश व्यंजन कैलोरी और वसा से भरे हो सकते हैं, जो आपको कुछ पाउंड बढ़ा सकते हैं और आपके पाचन स्वास्थ्य पर दबाव डाल सकते हैं।  हालांकि, अपने आप को भूखा रखना या पूरी तरह वेट लॉस डाइट पर जाना आपके स्थायी वजन घटाने के लक्ष्यों का समाधान नहीं है।

यदि आप उन अतिरिक्त किलो को कम करना चाहते हैं जो आपने पार्टियों के दौरान ग्रहण कर लिया है और अपने मेटाबॉलिज्म को फिर से जीवंत करना चाहते हैं, तो आपको सही खान-पान पर लौटना होगा!

हमसे जानिए पार्टी सीजन के बाद वजन कम करने के 5 टिप्स

1 अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें:

आपके शरीर के प्रत्येक किलोग्राम के लिए एक ग्राम प्रोटीन का सेवन वजन घटाने और मांसपेशियों के विकास में सहायता कर सकता है।  उच्च प्रोटीन आहार खाने से आप लंबे समय तक भरे रह सकते हैं, चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और अपनी भूख को कम कर सकते हैं। 

protien aur weight control
प्रोटीन का पर्याप्त सेवन कंट्रोल कर सकता है वजन । चित्र ; शटरस्टॉक

लीन मीट, समुद्री भोजन, नट, टोफू, फलियां, अंडे, डेयरी, मछली सभी प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं जिन्हें आपने कैलोरी लाभ में ज्यादा योगदान दिए बिना सक्रिय किया है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रोटीन को पूरे दिन समान रूप से वितरित करें। 

2 अधिक फाइबर खाएं:

 पेट की चर्बी और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने का एक तरीका है कि आप अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।  फाइबर आपके निचले पेट में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है, जो पोषक तत्वों को आत्मसात करने और कचरे को संसाधित करने जैसे संसाधित की देखभाल करने में मदद करता है। 

अधिक फाइबर का सेवन करने से वसा चयापचय में तेजी लाने में मदद मिल सकती है और इस प्रकार वजन घटाने के लिए आवश्यक शरीर में वसा का भंडारण कम हो जाता है।  तेजी से वजन घटाने के लिए अपने आहार में फाइबर सामग्री जैसे बीन्स, ब्रोकोली, जामुन, एवोकाडो, साबुत अनाज, सूखे मेवे, नट्स, शकरकंद, केला शामिल करें।

3 तरल भोजन लें

 बहुत अधिक तला हुआ या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से आपके पेट के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।  इस प्रकार, अपने पाचन तंत्र को फिर से स्वस्थ रखने और कैलोरी कम करने के लिए सूप के रूप में अधिक तरल आहार लेकर अपने शरीर को डिटॉक्स करें।  

सूप जैसे गाढ़े तरल पदार्थ पेट में लंबे समय तक बने रहते हैं और इस तरह अस्वास्थ्यकर लालसा को कम करने में मदद करते हैं।  अपने संपूर्ण आहार को केवल सूप तक सीमित न रखें, इसके बजाय अपने भोजन में से एक की अदला-बदली करें, अधिमानतः रात के खाने में तरल भोजन।  इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि सूप धीरे-धीरे पिएं और चम्मच को घोल के बीच में रखें क्योंकि धीमी गति से खाने से आप अधिक संतुष्ट होते हैं।

4 हर्बल ड्रिंक्स को करें ट्राई  

हर्बल चाय और शरबत पीना चयापचय को बढ़ाने, आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने और फैट बर्न करने में सहायता करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।  समृद्ध एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों से भरपूर, हर्बल  ड्रिंक आपकी भूख को कम करते हैं और शरीर को नई वसा कोशिकाओं को बनाने से रोकते हैं। 

harbal drink ka sevan aapako vet kantrol karane mein madad kar sakata hai
हर्बल ड्रिंक का सेवन आपको वेट कंट्रोल करने में मदद कर सकता है । चित्र:शटरस्टॉक

 

ग्रीन टी, ऊलोंग टी, हिबिस्कस टी, कैमोमाइल टी और पेपरमिंट टी वजन घटाने के लिए बेहतरीन हैं।  आप अजवाइन (अजवाइन), नींबू और अदरक जैसी सामान्य रसोई सामग्री का उपयोग करके वजन घटाने के लिए एक हर्बल ड्रिंक भी बना सकते हैं।

जानिए बनाने का तरीका 

1 चम्मच अजवाइन को बारीक कटे अदरक के साथ गर्म पानी में मिलाएं, इसे थोड़ी देर के लिए उबलने दें, फिर इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाकर पिएं यह चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छा हर्बल मिश्रण है।

5 ढेर सारा पानी पिएं 

Daily water intake ko tay kare
अपनी दैनिक पानी के सेवन को निर्धारित करें। चित्र:शटरस्टॉक

पर्याप्त पानी का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, भूख को दबाने और अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है।  भूख कम करने और चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जागने के बाद और भोजन करने से 30 मिनट पहले एक गिलास गर्म पानी पिएं।

यह भी पढ़े :मोटापे के साथ डायबिटीज भी बढ़ा सकता है देर तक सोना, जानिए क्या कहती है ये स्टडी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें