और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट कर वेट लॉस में मददगार होंगे ये 5 डिटॉक्‍स ड्रिंक्स, जानिए बनाने का तरीका

Updated on: 6 January 2021, 12:30pm IST
नया साल शुरू हो चुका है, हम में से ज्यादातर लोगों ने वेट लॉस को अपने नए साल के संकल्‍पों में शामिल किया होगा। पर इसके लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है बॉडी को डिटॉक्‍स करना। हम बता रहे हैं इसके लिए पांच सुपर इफैक्टिव डिटॉक्‍स ड्रिंक।
विनीत
  • 87 Likes
शरीर को नेचुरली डिटॉक्स करने में मदद करेंगे ये फूड्स। चित्र: शटरस्‍टॉक

आपका लक्ष्‍य वेट लॉस हो या हेल्‍दी वेट मेंटेन करना, इसके लिए आपको खुद को डिटॉक्‍स करना बहुत जरूरी है। कई बार जंक फूड और अस्‍वास्‍थ्‍यकर भोजन के कारण हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होने लगता है। जिससे वर्कआउट और डायटिंग भी वेट लॉस में मदद नहीं कर पातीं।

अगर आपकी भी यही समस्‍या है, तो घबराएं नहीं। क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे ड्रिंक्स लेकर आएं, जो आपके शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेंगे। चलिए तो बिना समय बर्बाद किए हम आपको इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं।

  1. सेब और दालचीनी का पानी

दालचीनी और सेब के पानी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपको कैंसर, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बचाते हैं। यह ड्रिंक न सिर्फ आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, बल्कि यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: क्‍या सर्दियों में ज्यादा प्रोटीन का सेवन भी हो सकता है वजन बढ़ने का कारण? जानिए क्‍या है सच्‍चाई

इसके लिए एक बारीक कटा हुआ सेब और एक दालचीनी का टुकड़ा लें। दोनों को एक गिलास पानी में डालें और अच्छी तरह मिलाएं, आपकी ड्रिंक तैयार है।

  1. गाजर, संतरा और अदरक का रस

संतरे विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, वहीं गाजर बीटा-कैरोटीन से समृद्ध होती हैं और अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इन तीनों शक्तिशाली इंग्रीडियंट्स को मिलाकर एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक को बनाया जा सकता है।

नींबू : इस टेस्‍टी हेयर केयर हैक को जरूर ट्राय करें। चित्र: शटरस्टॉक
नींबू : इस टेस्‍टी हेयर केयर हैक को जरूर ट्राय करें। चित्र: शटरस्टॉक

इसके लिए आप बस एक मध्यम आकार का संतरा, एक गाजर और एक इंच अदरक का टुकड़ा ले सकती हैं। तीनों सामग्रियों को एक ब्लेंडर में डालें, और इसमें आधा कप पानी मिलाएं, इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। आपकी डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है।

  1. नींबू पानी

नींबू पानी एक स्वादिष्ट और बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है। नींबू पानी आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है, साथ ही आपको विटामिन-सी भी प्रदान करता है। इस डिटॉक्स ड्रिंक का अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसमें चीनी की बजाए नमक डालकर इसका सेवन करें।

  1. शहद नींबू अदरक की चाय

हम भारतीयों को चाय बेहद पसंद है। ऐसे में सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए शहद, नींबू और अदरक की एक मसाला चाय बेहतरीन ड्रिंक है। लेकिन इसमें दूध न डालें। यह चाय गले में खराश और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी फायदेमंद है। चाय को छानने के बाद इसमें शहद और नींबू भी मिलाएं।

यह भी पढ़ें: दौड़ते समय हो रही सांस लेने में तकलीफ, तो ये 5 टिप्स राहत पाने में कर सकते हैं आपकी मदद

  1. चिया सीड्स का पानी

ग्लूटन-फ्री चिया के बीज कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत हैं। वे भूख को दबाकर वजन घटाने में मदद करते हैं। जब इसे एक गिलास पानी में भिगोया जाता है, तो चिया के बीज फूल जाते हैं और एक जेल जैसी स्थिरता विकसित करते हैं। आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए सुबह खाली पेट इस बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक को ट्राय कर सकती हैं।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।