इन 5 स्पेशल कूलिंग ड्रिंक्स के साथ करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स और रहें सेहतमंद

Updated on: 20 May 2022, 12:47 pm IST

लाइफस्टाइल में आए बदलावों के कारण आपके शरीर में कई तरह के अनचाहे तत्त्व इकट्ठे हो जाते हैं। जो आपके शरीर ही नहीं दिमाग के लिए भी हानिकारक होते हैं। ऐसे में डिटॉक्स वाॅटर आपके शरीर के लिए क्लीन्ज़र का काम करता है।

detox drink ke saath in samars ko dijie cooling effect
ब्लैकबेरी और मिंट के कॉम्बिनेशन से रहे रिफ्रेश। चित्र शटरस्टॉक।

अनियमित स्लीपिंग पैटर्न, तला भुना या जंक फ़ूड खाने की उल-जुलूल आदतें और बढ़ा हुआ तनाव हमारी जीवन शैली पर बुरा प्रभाव ही नहीं डालता, हमारे शरीर में मौजूद एनर्जी लेवल को भी डाउन करता है। ऐसे में शरीर में मौजूद गैर ज़रूरी तत्त्वों को शरीर से बाहर करने के लिए इसे प्रॉपर डिटॉक्स करने की आवश्यकता होती है। इस तरह की जीवनशैली के कारण शरीर को डिटॉक्स करना न सिर्फ चलन बन गया है, बल्कि शरीर की ज़रुरत भी है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही डिटॉक्स वॉटर (Cooling detox water) के बारे में, जो आपको गर्मियों में कूल रखने के साथ, आपकी बॉडी को डिटॉक्स भी करेंगे।

क्या है बॉडी को डिटॉक्स करना

शरीर से मौजूद ऐसे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन विषाक्त पदार्थों के स्वास्थ्य से जुड़े प्रभाव हो सकते हैं। जो गंभीर मामलों में कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं।

हमारा शरीर यूं तो, स्वाभाविक रूप से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में पूरी तरह से सक्षम है, लेकिन प्रदूषण, और कीटनाशकों के बढ़ते जोखिम के कारण शरीर टॉक्सिक हो जाता है। जिससे हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

Detox drinks aapko halka mehsoos karwate hai
डिटॉक्स ड्रिंक आपको हल्का महसूस करवाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स तेजी से सबसे पसंदीदा तरीका बनता जा रहा है। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों और सब्जियों का उपयोग करके डिटॉक्स ड्रिंक तैयार किए जाते हैं, हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए इन्हें हमारी डाइट में शामिल किया जा सकता है।
डिटॉक्स पेय हमारे शरीर और दिमाग पर जहरीले तत्त्वों के खिलाफ काम कर सकते हैं। ये डिटॉक्स ड्रिंक आपके हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और आपके पूरे शरीर को शुद्ध और तरोताजा कर सकते हैं।

यहां हैं गर्मियों के लिए कुछ कूलिंग डिटॉक्स वॉटर आइडिया

1 तरबूज,लेमन एंड मिंट ड्रिंक

तरबूज,लेमन एंड मिंट में मौजूद तरबूज जूस, मिंट और नींबू का रस अपने आप में एक कंप्लीट रिफ्रेशिंग ड्रिंक है। दुनिया भर के लोगों के लिए समर ड्रिंक होने के अलावा, नींबू पानी या शिकंजी दिन के किसी भी समय तैयार करने के लिए सबसे स्वादिष्ट और आसान कूलर ड्रिंक है। वहीं तरबूज का जूस आसानी से मिल जाता है और इसके मीठे स्वाद को अतिरिक्त चीनी की आवश्यकता नहीं पड़ती है। मीठे तरबूज और खट्टे नींबू के स्वाद के साथ ताज़ा पुदीने की पत्तियों का कॉम्बिनेशन क्लासिक कॉम्बिनेशन होने के साथ बेहद हेल्दी ऑप्शन है।

2 मिंट एंड लेमन फ़िज़

नींबू और पुदीने की ताजगी से भरा यह सदाबहार ड्रिंक आपको रिफ्रेश करने के साथ ही आपकी बॉडी से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा। नींबू, शहद और पानी के साथ फ्रेश मिंट लीव्स आपके रेगुलर नींबू सोडा का बढ़िया विकल्प है।

in garmiyon me lemon mint drink karegaa tarotaaza
लेमन मिंट ड्रिंक इन गर्मियों में रखेगा आपको तरोताज़ा

3 टर्मरिक टी

टर्मरिक टी एक आयुर्वेदिक उपचार है जिसे डिटॉक्स रेसिपी के तौर पर लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसमें हल्दी (हल्दी) जैसे एंटीऑक्सिडेंट के साथ शहद, अदरक और काली मिर्च जैसे मसाले होते हैं, जो आपके शरीर के लिए के लिए किसी वरदान की तरह ही काम करते हैं। हल्दी को एक पावरफुल क्लींजिंग मसाला माना जाता है और इसलिए इसे सभी डिटॉक्स डाइट में शामिल किया जाता है।

4 जिंजर और पिंक साल्ट डिटॉक्स वाटर

अदरक, काला नमक और शहद की अच्छाइयों से भरपूर इस चटपटे डिटॉक्स के साथ आपकी बॉडी ही नहीं आपकी आत्मा तक तरोताजा हो जाएगी।

5 ऑरेंज और गाजर डिटॉक्स ड्रिंक

इस डिटॉक्स ड्रिंक के साथ आपकी बॉडी को एक तरफ संतरे का विटामिन सी मिलेगा दूसरी तरफ गाजर से विटामिन ए। यह डिटॉक्स ड्रिंक शरीर में मौजूद ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकालने और दिन के लिए ऊर्जा बनाए रखने के लिए एकदम सही है।

यह भी पढ़ें: भरवां टिंडे की इस रेसिपी के साथ लीजिए गर्मियों की इस सुपर वेजी का आनंद

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें