ये 4 अजीब फूड कॉम्बिनेशन वज़न घटाने में कर सकते हैं आपकी मदद

Published on: 30 January 2022, 11:00 am IST

विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए ये फूड कॉम्बिनेशन विचित्र लग सकते हैं, लेकिन ये हेल्दी और टेस्टी हैं और वज़न कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

ajeeb food combination jo aapki weight loss mein madd kar sakte hai
अजीब फूड कॉम्बिनेशन जो आपकी वेट लॉस में मदद कर सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

बचपन से ही हम सभी अजीबोगरीब फूड कॉम्बिनेशन ट्राई करते रहे हैं। जैसे आइसक्रीम के साथ रसगुल्ला? लेकिन अब हम बड़े हो गए हैं, और अधिक स्वस्थ चीजों की ओर रुख कर रहे हैं। तो क्यों न कुछ अजीब फूड कॉम्बिनेशन ट्राइ किए जाएं। ये पौष्टिक, स्वादिष्ट और वजन घटाने में भी सहायक हो सकते हैं!

यहां कुछ फूड कॉम्बिनेशन की सूची दी गई है, जो न केवल स्वादिष्ट बन सकते हैं बल्कि पोषण से भरे हुए हैं और वजन घटाने में सहायक हैं। हालांकि ये असामान्य फूड कॉम्बिनेशन अजीब लग सकते हैं, मगर फायदेमंद हैं। डाइटीशियन विधि चावला ने हेल्थशॉट्स के लिए एक वीडियो में कुछ फूड कॉम्बिनेशन साझा किए हैं जो न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं।

चावला ने कहा, “अजीबफूड कॉम्बिनेशन की कोशिश करना अच्छा अनुभव हो सकता है, लेकिन क्या आपने विचित्र खाद्य संयोजनों के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो आपके लिए कुछ आश्चर्यजनक सुझाव हैं जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करेंगे।”

खाद्य संयोजन जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं

1. सेब और पीनट बटर :

यदि आपके पास उच्च चयापचय दर है, तो आपकी वजन घटाने की यात्रा बहुत तेज गति से होती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है, जो वजन कम करने का एक अच्छा तरीका है। इसलिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को हमेशा शामिल करना चाहिए।

सेब फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। यह आपको हाइड्रेट भी रखता है क्योंकि इसमें 86 प्रतिशत पानी होता है।

पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो आपको पतला रखता है और आपको खाना खाने से रोकता है और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, जो इंसुलिन मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है।

peanut butter ke fayde
पीनट बटर सुबह की शुरुआत के लिए एक बेहतरीन आहार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. अंडे और ग्रेपफ्रूट

अंडे कम कैलोरी के साथ प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ और संतृप्त रखते हैं।

चूंकि अंगूर एक खट्टे फल है, यह आपको हाइड्रेटेड रखता है और यह आपके शरीर को वसा जलने की स्थिति में डाल देगा।

इसके अलावा, अंगूर में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में मदद करते हैं और शरीर को साइड ब्रेकडाउन में मदद करते हैं।

3. अंकुरित अनाज ब्रेड, एवोकाडो और सादी काली मिर्च

एवोकैडो एक ट्रेंडिंग फूड टॉपिक की तरह लगता है। एवोकाडो फाइबर से भरपूर होने के कारण कोलेस्ट्रॉल और वजन को बनाए रखता है।

avocado benefits
एवोकाडो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र : शटरस्‍टाॅॅॅक

अंकुरित अनाज की ब्रेड में फोलेट, आयरन, विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है। अंकुरित अनाज में भी कम स्टार्च हो सकता है और नियमित अनाज की तुलना में पचाने में आसान हो सकता है।

एक चुटकी काली मिर्च खाने में स्वाद जोड़ती है और यह मसाला वजन घटाने में भी मदद करता है। इस भोजन संयोजन का यह सामान्य लाभ यह है कि आपको भूख कम लगती है।

4. सेब, पालक और अदरक

सेब एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं और इनका सेवन कम कैलोरी वाले पालक के साथ किया जा सकता है। यह फाइबर से भरा हुआ है जो वजन कम करने के लिए अद्भुत काम करता है।

अदरक का एक छोटा टुकड़ा जोड़ने से स्वाद और कई और फायदेमंद गुण जुड़ जाते हैं। अदरक में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो फैट बर्न करने में आपकी मदद करते हैं।

इन तीनों को स्मूदी के ताजे गिलास में बदलकर सेवन करें। यह ड्रिंक आपको वज़न कम करने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में जरूर खाएं हरा लहसुन, कई बीमारियों का है कारगर इलाज

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें