वैलनेस
स्टोर

बिस्‍तर पर ही आराम से अपने शरीर को टोन अप करने के लिए आजमाएं ये 11 एक्सरसाइज

Published on:28 April 2021, 19:50pm IST
क्या आप अपना बिस्तर नहीं छोड़ना चाहतीं? तो बिस्तर पर ही आराम से इन एक्‍सरसाइज को करके अपने शरीर को टोनअप कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
आप इन एक्‍सरसाइज को बिस्‍तर पर ही कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आप भी उन्ही लोगों में से हैं, जिन्हें सुबह-सुबह बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता? हम जानते हैं कि आपको अपना बिस्‍तर कितना प्‍यारा है, लेकिन इससे चिपके रहना आपकी फिटनेस में बाधा डाल सकता है। क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि हमारे पास इसके लिए एक हैक है? लेडीज, हम आपको आराम से समझौता किए बिना अपने शरीर को टोन करने के लिए कुछ खास एक्सरसाइज बताने वाले हैं।

तो, आइये जानते हैं कुछ आसान बेड एक्सरसाइज :

1. स्ट्रेचिंग (Stretching)

हम में से ज्यादातर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे मांसपेशियों में अकड़न और दर्द होता है। लेकिन, जब आप बिस्तर पर होते हैं, तब भी आप आसानी से स्ट्रेचिंग अभ्यास कर सकती हैं!

आप अपनी बाहों को फैला कर उन्हें फ्लेक्स कर सकती हैं। आप ऐंठन को राहत देने के लिए अपने पैरों को इसी तरह से फ्लेक्स कर सकती हैं।

बालासन आप अपने बिस्‍तर पर भी कर सकती हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक
बालासन आप अपने बिस्‍तर पर भी कर सकती हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक

आप अपने बिस्तर पर लेट कर साइड ट्विस्ट कर सकती हैं, अपने पीठ के निचले हिस्से पर काम कर सकती हैं। इन स्ट्रेच के अलावा, आप कुछ बुनियादी योग पोज़ भी आज़मा सकती हैं, जिन्हें स्ट्रेचिंग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। जैसे चाइल्ड पोज़, कोबरा पोज़ इत्यादि।

2. लेग रेज (Leg raises)

यदि आप पेट के निचले हिस्से को टोन करना चाहती हैं, तो आप निश्चित रूप से बिस्तर पर चिलिंग करते समय पैर उठाकर इसकी कोशिश कर सकती हैं। आप इसके 20 रेप्स कर सकती हैं। एक बार कर लेने के बाद, बस अंतिम वाले को 10 सेकंड के लिए होल्ड करें। हम तेज़ परिणामों के लिए 4 सेट सुझाएंगे!

3. क्रंचेज़ (Crunches)

हम सभी एक फ्लैट बेली पाना चाहती हैं और क्रंचेज़ हमें इस फिटनेस लक्ष्य के करीब ले जा सकते हैं। आप अपने बैड पर आराम से क्रंच का अभ्यास कर सकती हैं। आप हाफ क्रंच साइकिल क्रंचेज़, किक्स, टो टच और कई अन्य अभ्यास कर सकती हैं। जो आपको फ्लैट बेली पाने में मदद करेंगे। परिणाम देखने के लिए आप इसके 3 सेट कर सकती हैं।

4. प्लैंक (Plank)

प्लैंक सबसे आसान व्यायाम है। आप इसे कहीं भी कर सकती हैं! हम सुझाव देंगे कि इसे बिस्तर पर आराम से करें, क्योंकि फिसलने की संभावना होती है। तो, आप एक फोरआर्म प्लैंक, राईट हैंड प्लैंक, साइड प्लैंक और एक कमांडो प्लैंक कर सकती हैं।

प्‍लैंक आपकी बॉडी को टोन करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. सीज़र लेग्स (Scissor legs)

जब आप अपने बिस्तर पर बैठी हों और निष्क्रिय हैं, तो पैर की कसरत करें! यह उन लोगों के लिए एकदम सही व्यायाम है जो अपना पेट कम करना चाहते हैं।

6. रिवर्स क्रंचेस (Reverse Crunches)

यदि आपके बिस्तर में एक हेडबोर्ड है, तो इसका अधिकतम लाभ उठाने का प्रयास करें। समर्थन के लिए हेडबोर्ड का सहारा लें। अपने पैरों को ऊपर उठाएं और आपके ऊपरी शरीर के साथ 90-डिग्री के कोण पर, उन्हें ऊपर उठाएं।

7. लेग-ऑन-द-वॉल (Leg-on-the-wall)

लेग-ऑन-द-वॉल दो कारणों से सबसे प्रभावी अभ्यासों में से एक है – एक, यह बेहतर रक्त परिसंचरण में मदद करता है। दूसरा, यह आपके निचले शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है। आप इसे अपने बिस्तर पर बेहद आसानी से कर सकती हैं।

8. पुश-अप (Push-Up)

यदि आप पुश-अप्स करना पसंद करती हैं, तो आप अपने बिस्तर पर क्लासिक या घुटने के पुश-अप्स करने का प्रयास कर सकती हैं। यह कहने के बाद, हमारी सिफारिश होगी कि आप अपने बिस्तर पर एडवांस पुश अप की कोशिश न करें। क्योंकि हल्की ग्रिप से चोट लग सकती है।

9. कैट-काऊ पोज़ (Cat Cow Pose)

जब आपकी पीठ और कोर की बात आती है, तो कैट काऊ पोज़ सबसे अच्छा है। यह न केवल आपकी मांसपेशियों को टोन करने में मदद करेगा, बल्कि आपको कैलोरी बर्न में भी मदद करेगा।

कैट काउ पोज आपको जकड़न से राहत दिलाता है।
कैट काउ पोज आपको जकड़न से राहत दिलाता है।

10. डाउनवार्ड एंड अपवार्ड डॉग पोज़ (Downward-and-upward dog pose)

अपनी बाहों को टोन करना बेहद महत्वपूर्ण है। आप अपनी बाहों के लिए डाउनवार्ड एंड अपवार्ड डॉग पोज़ कर सकती हैं। इसे भी आप बिस्तर पर आराम से उन मांसपेशियों पर काम कर सकती हैं।

11. ब्रिज पोज़ (Bridge Pose)

कभी भी अपने ग्लूट्स को अनदेखा न करें। ब्रिज पोज़ आपके कोर को फ्लेक्स करने में भी आपकी मदद करता है। शुरुआत में, लगभग 10 सेकंड के लिए ये पोज़ होल्ड करें। फिर, 15 ब्रिज क्रंच करें और कम से कम 15 सेकंड के लिए होल्ड करें।

तो, लेडीज, अपने बिस्तर को योगा मैट बनाने का समय आ गया है!

यह भी पढ़ें – गर्मियों के दौरान एक्सरसाइज करते वक्‍त जरूरी है कुछ बातों का ध्‍यान रखना

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।