Mono diet : त्योहार के बाद शरीर को डिटॉक्स करने का इफेक्टिव फॉर्मूला है मोनो डाइट, जानिए कैसे करनी है फॉलो

त्यौहार में शरीर और फिटनेस के प्रति बरती गई लापरवाही के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में मोनो डाइट आपकी मदद कर सकता है। तो जाने मोनो डाइट से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें।

detox diet
खुदको इस तरह करें डेटॉक्स। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 27 October 2022, 12:30 pm IST
  • 147

त्योहारों का सेलिब्रेशन खत्म होते ही आपको सबसे पहले अपने शरीर को डिटॉक्स करने की आवश्यकता होती है। क्योंकि त्योहारों में तरह-तरह के पकवानों का सेवन और थकान के बाद अपनी सेहत के प्रति खास ध्यान देना जरूरी है। खासकर समारोहों की एक विस्तारित अवधि के बाद। अपने शरीर और फिटनेस की चिंता किए बगैर स्वादिष्ट लड्डू से लेकर स्वादिबष्ट ग्रेवी तक, आप जरूर इन सभी स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का सेवन कर रही होंगी। इस दौरान आपकी सेहत पर काफी नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में हम लेकर आए हैं, आपके शरीर को डिटॉक्स करने का एक आसान तरीका। ऐसे में मोनो डाइट की मदद से अपने शरीर को पूरी तरह डीटॉक्सिफाई कर सकती हैं।

आखिर क्या है मोनो डाइट

मोनो डाइट या मोनोट्रोपिक डाइट में एक प्रकार के खाद्य पदार्थ को पूरे दिन में हर समय के मिल में लेना है। आप इसे आसानी से अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकती हैं। क्योंकि इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती।

आयुर्वेद और गट हेल्थ कोच डिंपल जांगडा, ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये मोनो डाइट से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताइ है। उन्होंने बॉडी को डिटॉक्स करने को लेकर लोगों को मोनो डाइट अपनाने की सलाह दी है।

right food portion len
नियत समय पर सही पोर्शन में खाना खाएं। चित्र: शटरस्टॉक

क्याें हैं मोनो-डाइटिंग की जरूरत

यह बात बिल्कुल सत्य है कि तरह तरह के खाद्य पदार्थों से बने व्यंजन का सेवन आपके लिए काफी जरूरी है। साथ ही यह डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। परंतु अपने पैंक्रियाज, लीवर, गॉलब्लैडर, पेट और आंतों को आराम देना भी जरूरी है।

जब आप मोनो डाइट अपनाती हैं, तो ऐसे में कुछ दिनों तक आपको केवल सादा भोजन करना होता है। इस दौरान पाचन क्रिया भोजन को कम समय में और अच्छी तरह पचा देती है। साथ ही इसे आराम करने का भी पर्याप्त समय मिलता है।

क्या आपको मालूम है कि आपका लीवर एक साथ 5000 से ज्यादा तरह के कार्यों को करता है। यह शरीर का सबसे प्रभावी डिटॉक्सिफाइंग ऑर्गन है। और हमारे शरीर में फिल्टरेशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह टॉक्सिंस को शरीर के व्यर्थ पदार्थों में बदल देता है। साथ ही हमारे रक्त को साफ करता है, और शरीर को महत्वपूर्ण प्रोटीन प्रदान करने के लिए पोषक तत्वों और दवाओं को मेटाबॉलाइज करता है।

अब जानिए मोनो डाइटिंग करने का तरीका

मोनो डाइट में सादा भोजन करने की सलाह दी जाती है। इसका मतलब यह नहीं कि आप आवश्यक पोषक तत्वों की कमी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू कर दें। हालांकि, एक्सपर्ट्स कहते हैं कि “सिर्फ एक खाद्य पदार्थ पर मोनो-डाइटिंग न करें।”

यदि आप यह सोच रही हैं कि आप पूरे दिन चॉकलेट इत्यादि जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगी। तो आपको बता दें कि यह सेहत पर और भी ज्यादा नकारात्मक असर डाल सकता है। इसके साथ ही कई लोग यह सोचते हैं कि फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तो ऐसी स्थिति में पूरे दिन इनका सेवन करना उचित रहेगा।

दिन में हर समय फलों का सेवन स्वस्थ नहीं होता। यह आपके शरीर के जरूरी पोषण से संबंधित जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ होता है। वहीं पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर की मांसपेशियों तथा समग्र सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए मोनू डाइट करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

एक्सपर्ट कहती हैं कि, साधारण शाकाहारी भोजन जो कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर का एक स्वस्थ संतुलन स्रोत हो। ऐसा भोजन जिसे पचाना आसान हो।

यहां है खुद को डिटॉक्स करने के लिए मोनो मील

हर जगह मोनो डाइट के लिए रेसिपी ढूंढते हुए परेशानी उठाने की कोई जरूरत नहीं है। मूंग का दलिया, यानी की खिचड़ी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। इसे इन आसान स्टेप्स के साथ तैयार करें।

khichdi recipe
मोनो डाइट में शामिल करें ये रेसिपी। चित्र : शटरस्टॉक

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

चावल (सफेद या लाल),

मूंग बीन्स उर्फ ​​हरे चने (भीगे हुए) या अपनी पसंद की कोई भी दाल

सब्जियां जैसे गाजर, चुकंदर, आलू, मटर, और बीन्स

चुटकी भर हींग, ताज़ा अदरक, घी, हल्दी और नमक स्वादानुसार

इन स्टेप्स के साथ तैयार करें

1. मूंग दाल को कम से कम 1 से 4 घंटे के लिए पानी मे भिगो दें। फिर, चावल और भीगी हुई मूंग दाल को पानी में अच्छी तरह पकाएं। और इसे एक तरफ रख दें।

2. एक पैन में 1 टेबल स्पून घी या अपनी पसंद का तेल, ताजा अदरक, एक चुटकी हींग और हल्दी डालें।

3. फिर उसी पैन में कटी हुई सब्जियां डाल दें और सभी को अच्छी तरह पकाएं।

4. अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें।

5. फिर इसे पके हुए चावल-बीन्स के मिश्रण में डाल दें अच्छी तरह मिला लें। इसकी कंसिस्टेंसी अपने अनुसार तय कर सकती हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर यह खिचड़ी आपके शरीर को पूरी तरह डिटॉक्स होने में मदद करेगी। शरीर से टॉक्सिंस को साफ करते हुए यह रेसिपी आपके बालों तथा चेहरे की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। वहीं इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ यह आपके समग्र सेहत को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें : अस्थमा सेक्स लाइफ को कर रहा है प्रभावित, तो जानिए इसके कारण और बचाव के उपाय

  • 147
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory