और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना है, तो इन 5 एक्‍सरसाइज पर कर सकती हैं भरोसा

Updated on: 10 December 2020, 13:44pm IST
अगर आपका ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रेंज से ज्यादा है और आप डायबिटीज की शिकार हैं, तो इन एक्सरसाइज को आजमा कर देखें जिससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
खुद को फि‍ट रखना है तो इन ईजी एक्‍सरसाइज का सहारा लें। चित्र: शटरस्‍टॉक
खुद को फि‍ट रखना है तो इन ईजी एक्‍सरसाइज का सहारा लें। चित्र: शटरस्‍टॉक

दुनिया भर में मधुमेह के मामलों में वृद्धि हो रही है, ऐसे में हमारे लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आखिर, कैसे जीवनशैली में बदलाव करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित रूप से प्रबंधित किया जा सकता है। और यह करने के लिए कि इसका सबसे अच्छा तरीका व्यायाम है।

जब आप व्‍यायाम करती हैं तब बढ़ी हुई चीनी का इस्‍तेमाल एनर्जी के रूप में होता है। जो आपके बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसलिए, हमने मुंबई स्थित फिटनेस इंफ्लुएंसर सुभदीप रॉय चौधरी से बात की, यह समझने के लिए कि मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए किस तरह का व्यायाम करना सबसे अच्छा होता है:

1. वॉकिंग

डॉ सुभदीप टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों को नियमित सैर करने का सुझाव देते हैं। यह किसी के लिए भी सबसे अच्छा व्‍यायाम है। इसके लिए आपको केवल एक अच्छी जूतों की जोड़ी की जरूरत होगी। यदि आपको हाई ब्लड शुगर की समस्‍या है तो यह कार्डियो वर्कआउट आपके लिए लाभदायक है।

वॉकिंग एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वॉकिंग एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2.योग

योग को तनाव के स्तर को और शरीर की वसा को कम करने के लिए जाना जाता है, योग के कई फायदे हैं। यह इंसुलिन प्रतिरोध से लड़ने में मदद करता है और नर्वस सिस्‍टम के फंकश्‍न में भी सुधार करता है। डॉ. सुभदीप कहते हैं, “याद रखें जब आपका तनाव का स्तर अधिक होता है, तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ाता है। इसलिए योग इसको नियंत्रित करने के लिए काम करता है।”

3. स्विमिंग

व्यायाम करना चाहते हैं, लेकिन यह आपके जोड़ों पर बहुत अधिक दबाव दे रहा है? तो स्विमिंग इस समस्‍या का समाधान है। न केवल यह व्यायाम करने का सबसे आरामदायक तरीका है, बल्कि यह आपके पैरों और जोड़ों पर कोई दबाव भी नहीं देता है। एक ही समय में, आप अच्‍छा खासा फैट बर्न करती हैं। यह कहना सुरक्षित है कि तैराकी आपको बेहतर फि‍टनेस देती है।

स्विमिंग बिना जोड़ों पर दबाव दिए आपको फि‍ट रखती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्विमिंग बिना जोड़ों पर दबाव दिए आपको फि‍ट रखती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4.डांसिंग

डॉ. सुभदीप सुझाव देते हैं कि यदि आप स्वयं को मोटिवेटेड महसूस नहीं कर रही और साथ ही अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ मजेदार करने की तलाश कर रही हैं, तो नृत्य करें! यह मधुमेह रोगियों के लिए कसरत का एक शानदार रूप है और यह आपके तनाव के स्तर को कम करने में भी मददगार है। यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में भी मददगार है।

5.साइकिल चलाना

“हर दिन आप साइकिल जरूर चलाएं और आप कभी उम्रदराज़ महसूस नहीं करेंगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप खुले में साइकिल चला रही हैं या स्थिर बाइक पर साइकिलिंग कर रही हैं। यदि आप अपने ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना चाहती हैं, तो साइकलिंग करें।” यह आपके ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करेगा, कैलोरी बर्न करेगा और आपको फिट रखेगा।

ये अभ्यास निश्चित रूप से आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी सहायता करेंगे। तो फि‍र देर किस बात की, बस शुरू हो जाएं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।