एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं, तो इन एक्टिविटीज की मदद से बिना जिम जाए कम करें वजन

विशेषज्ञ मानते हैं कि फिट रहने के लिए न तो आपको किसी फैंसी डाइट की जरूरत है और न ही सेलिब्रिटी फिटनेस रुटीन की। आप इन साधारण गतिविधियों से भी खुद को एक्टिव रख सकती हैं।
bina exercise ke bhi weight loss kiya ja sakta hai
बिना एक्सरसाइज के भी वेट लॉस किया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

रोजाना की इस भाग दौड़ में हम खुद पर ध्यान देना भूल जाते हैं। ऐसे में असंतुलित खानपान और जीवनशैली की गलत आदतें, हमारे बढ़ते हुए वज़न का कारण बनती हैं। फिर वज़न घटाने के लिए हम जिम जाना शुरू करते हैं, योगा रूटीन फॉलो करते हैं और कुछ दिन बाद हम सब बंद कर देते हैं। यह सब इसलिए होता है, क्योंकि हम अपनी व्यस्त दिनचर्या और नये रूटीन के बीच सामंजस्य नहीं बिठा पाते।

क्या आप जानती हैं कि वज़न घटाने के लिए शारीरिक गतिविधि ज़रूरी है, न कि कोई फैंसी वर्कआउट रूटीन। हां.. यह सभी कैलोरीज बर्न करने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं, मगर इन सब के लिए खुद को प्रेरित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, हम आपके लिए वज़न घटाने के के लिए कुछ ऐसी डेली एक्टिविटीज लाएं हैं, जिनसे कसरत भी होगी और आपको मज़ा भी आयेगा!

यहां कुछ मज़ेदार एक्टिविटीज दी गई हैं, जिन्हें आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं!

1. अपने पैट के साथ खेलना

अपने पालतू जानवरों के साथ खेलना सक्रिय रहने का एक शानदार तरीका है। यदि आपके पास एक कुत्ता है, तो आप पहले से ही उन्हें नियमित रूप से सैर पर ले जा रही होंगी। हर दिन 30 मिनट की सैर 100-300 कैलोरी बर्न कर सकती है! कैलोरी बर्न के अलावा, चलना भी एक बेहतरीन एक्टिविटी है जो ज़्यादातर लोगों के लिए करना आसान है।

pet ke sath khelna
अपने पैट के साथ खेलना एक अच्छी कसरत हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

2. साइकिलिंग करना

जैसा कि हमने बताया, वॉकिंग कैलोरी बर्न का एक शानदार तरीका है। इसी तरह साइकिलिंग एक बेहतरीन व्यायाम है। अपने आसपास की छोटी दूरियों को साइकिल से तय करें। यह आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाएगा, बट एरिया की चर्बी कम करेगा और आपको वेट कंट्रोल करने में भी मदद करेगा। आधा घंटे साइकिल चलाने से आप 100 से ज्यादा कैलोरीज बर्न कर सकती हैं।

3. गार्डनिंग करना

बागवानी में आपके लिए बहुत सारी अच्छी एक्टिविटीज शामिल हैं जैसे बार-बार उठना-बैठना, फावड़ा चलाना, झुकना और चीजों को उठाना। ये सभी वे चीजें हैं, जो आप बगीचे में काम करते समय करती हैं। इससे आप सिर्फ 30 मिनट में कुछ सौ कैलोरी बर्न कर सकती हैं! इतना ही नहीं, आपको प्रकृति के साथ रहने का अतिरिक्त लाभ भी मिलता है, जो मूड बूस्ट करने, चिंता और अवसाद को दूर रखने में आपकी मदद करता है।

4. डांसिंग

नृत्य में आपके पूरे शरीर की एक्टिविटीज शामिल है, इसलिए यह पूरे शरीर की कार्डियोवस्कुलर कसरत है। अतिरिक्त वजन कम करने के अलावा, नृत्य एक मजेदार एक्टिविटी है। यह आपके मूड को बूस्ट कर तनाव और चिंता को दूर करती है।

dancing exercise
कोई भी स्टाइल हो, डांस करने से स्टैमिना बढ़ता है। चित्र- शटरस्टॉक

5. तैरना

एक और प्रभावी शारीरिक गतिविधि तैराकी है, जो एक फास्ट कैलोरी बर्नर है। तैरना पूरे शरीर की शारीरिक गतिविधि है, जिसका अर्थ है कि आप अपने शरीर के सभी मांसपेशी समूहों को लक्षित करेंगी। सिर्फ 30 मिनट के सत्र में, आप आसानी से 100 कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

तो लेडीज, बिना किसी टेंशन के इन एक्टिविटीज को करें और वज़न घटाएं!

यह भी पढ़ें : कंधों में दर्द से इंस्टेंट रिलीफ पाने के लिए आजमाएं ये 3 एक्सरसाइज

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 113
लेखक के बारे में

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख