वैलनेस
स्टोर

वेट लॉस हैक्स को ट्राय करके थक चुकी हैं? तो इन 10 योगासनों को ट्राय करें, तेजी से होगा वजन कम

Published on:15 March 2021, 10:30am IST
वजन कम करने के सुझावों से इंटरनेट भर गया है, लेकिन आपको झूठे वादों का शिकार नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, वजन घटाने के लिए योग पर भरोसा करें, विशेष रूप से इन 10 आसनों पर।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
ये योगासन आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। चित्र-शटरस्टॉक।

हम में से अधिकांश लोग योग को ध्यान और माइंडफुलनेस से जोड़ते हैं। क्योंकि योग सब धीमे और स्थिर होने के बारे में है, और इसलिए कोई भी इसे वजन घटाने के उपकरण के रूप में नहीं सोच सकता। लेकिन ऐसा नहीं है। यदि योग को सही तरीके से और समर्पण के साथ किया जाता है, तो आप त्वरित परिणाम देख सकती हैं। यह न केवल आपकी फ्लेक्सिबिलिटी, मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, बल्कि तेजी से कैलोरी को जलाने में भी मदद करता है।

वजन कम करना हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य बन गया है। क्या हम सभी को टोंड बॉडी नहीं चाहिए? क्या हम सभी ने एक सख्त डाइट और इंटेंस बॉडी वर्काउट को ट्राय नहीं किया है? फिर भी, हम असफल रहे हैं। लेकिन योग आपको अन्य अभ्यासों की तुलना में कई और लाभ प्रदान कर सकता है, जो आपकी वेट लॉस जर्नी में सहायता करता है।

डाइडिंग और व्यायाम करने के विपरीत, योग परिपूर्णता, ताजगी और स्फूर्ति की भावना को बढ़ावा देता है, जो अंततः आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।

तो, चलिए कुछ योगासनों के बारे में बात करते हैं जो आपको जल्दी वजन कम करने और आपके शरीर को टोन करने में मदद करेंगे:

  1. प्लैंक पोज (फलकासन)

प्लैंक आपके कोर को मजबूत करने के लिए एक बेहतरीन मुद्रा है। आपको यह सरल लग सकता है, लेकिन इसके लाभ काफी हैं। प्लैंक को करने से आपके कंधे, पीठ, नितंब, जांघ, एब्स और कोर मजबूत होते हैं। प्लैंक करने के लिए, पहले पुश-अप की स्थिति में आएं और अपने हाथ, कलाई और कोहनी को दबाव के साथ अपने शरीर को चटाई से उठाएं। नीचे की ओर देखें और अपनी गर्दन को आराम दें। जब तक आप कर सकते हैं स्थिति को रोक कर रखें।

प्‍लैंक आपकी बॉडी को टोन करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

टिप: अगर आपके कंधे या कूल्हों में दर्द है तो इस पोज़ को न करें।

  1. बो पोज (धनुरासन)

अपने पेट और पीठ को टोन करने का तरीका खोज रही हैं? तब बो पोज आपकी मदद कर सकता है। यह आसन आपके कोर और पेट के क्षेत्र को मजबूत करता है, आपके पॉश्चर को बेहतर बनाता है, और आपके पूरे शरीर को स्ट्रेच करता है। 

यह पीठ, छाती, पेट, पैर, कूल्हों और बाजुओं पर काम करता है। बो पोज़ करने के लिए, चेहरे को नीचे की स्थिति में रखें, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने घुटनों को कूल्हों की चौड़ाई से अलग रखते हुए अपने हाथों से टखने को पकड़ें। अपने टखने को पकड़ते हुए, अपनी छाती और जांघों को फर्श से उठाएं। सांस लेना जारी रखें और 20 सेकंड के लिए मुद्रा रोक कर रखने की कोशिश करें।

धनुरासन आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाता है। चित्र: तेजिंदर कौर
धनुरासन आपकी सेक्‍स लाइफ को भी बेहतर बनाता है। चित्र: तेजिंदर कौर

टिप: यदि आप ब्लड प्रेशर, अनिद्रा और माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो आपको इस मुद्रा को स्किप करना चाहिए।

  1. ट्राएंगल पोज (त्रिकोणासन)

यह पोज लोअर ऑब्लिक (lower obliques) को सक्रिय करती है, जांघों को मजबूत करती है, पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करती है और पीठ दर्द से राहत देती है। यह मुद्रा आपके वजन घटाने के अभ्यास को किक स्टार्ट कर सकती है। क्योंकि यह आपके पेट और कमर के आसपास की चर्बी को जलाने में मदद करता है।

यह भी पढें: क्या वज़न घटाने के लिए आपको फॉलो करनी चाहिए लिक्विड डाइट? आइए जानने की कोशिश करते हैं

अपने पैरों को लगभग तीन फीट अलग रखें, नीचे झुकें, अपने बाएं पैर को दाईं ओर थोड़ा मोड़ें और अपने दाहिने पैर को आगे की तरफ सेट करें। अब, अपने बाएं हाथ को खींचकर पैर या फर्श को छूएं और अपने दाहिने हाथ को छत की ओर बढ़ाएं। 20-30 सेकंड के लिए मुद्रा रोक कर रखें।

त्रिकोणासन । चित्र : सर्व योगा/ श्रद्धा अय्यर

टिप: ट्राएंगल पोज की स्थिति में आपको नीचे या सीधे देखने की आवश्यकता होती है, अगर आपकी गर्दन में किसी भी प्रकार की चोट है तो इसे ट्राय न करें।

  1. ब्रिज पोज (सेतु बंधा सर्वांगासन)

अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें, अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें और नीचे दबाएं। अब अपने धड़ को ऊपर उठाएं, अपने हाथ को अपने कूल्हों के नीचे रखें, हथेली नीचे की ओर हो। आपका सिर और गर्दन फर्श पर सपाट रहे। यह मुद्रा थायरॉयड, ग्लूट्स, शोल्डर, स्पाइन, जांघों और पीठ पर काम करती है, जो पाचन को बेहतर बनाने और मांसपेशियों को टोन करने, हाई बीपी और मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने में मदद करती है और इसलिए यह वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है।

यह आपकी बट के लिए परफेक्‍ट एक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह आपकी बट के लिए परफेक्‍ट एक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक

टिप: यह कोबरा पोज (cobra pose) से अलग है। पोज करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

  1. डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज (अधोमुख श्वानासन)

यदि आप अपने शरीर को टोन करना चाहती हैं, तो अधोमुख श्वानासन इसका सही समाधान है। यह मुद्रा आपकी बाहों, ग्लूट्स, जांघों, हैमस्ट्रिंग और पीठ को मजबूत बनाने में मदद करती है। यह रेस्टिंग पोज (resting pose) की तरह दिखता है, लेकिन जब आप इसे करते हैं, तो आप जलन महसूस कर सकती हैं। अपने हाथों को रखकर और पैरों की दूरी पर घुटने मोड़कर इसकी शुरुआत करें। 

फर्श से अपने घुटनों को उठाकर और अपनी एड़ी को नीचे धकेल कर अपने पैरों को सीधा करने की कोशिश करें। फर्श पर उन्हें मजबूर करते हुए, हथेली के दबाव का उपयोग करें। 10 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें।

डॉग पोज यानी अधोमुखश्‍वानासन। चित्र: शटर स्‍टॉक

टिप: यदि आप गर्भवती हैं और ब्लड प्रेशर या दस्त से ग्रस्त हैं, तो इस पोज को न करें।

  1. चेयर पोज (उत्कटासन)

चेयर पोज के बहुत सारे फायदे हैं और आपके पैरों के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है। हालांकि, चेयर पोज के कई रूप हैं, हर मुद्रा मांसपेशियों के लाभ के लिए अच्छी है। यह मुद्रा विशेष रूप से आपके कूल्हों, कमर, पेट के क्षेत्र, श्रोणि, आंतरिक, बाहरी जांघों, और ग्लूट्स सहित निचले शरीर की मांसपेशियों को लक्षित करती है। 

इसे सीधे खड़े होकर शुरू करें, अपनी हथेलियों को मिलाकर नमस्ते की मुद्रा बनाएं और अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर उठाएं। अपने घुटनों को मोड़ें ताकि आपकी जांघें फर्श के समानांतर हों। तेजी से वजन घटाने के लिए 30 सेकंड के लिए स्थिति में रहें।

उत्‍कटासन आपके पैरों के लिए सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यायाम है। चित्र: शटरस्‍टॉक
उत्‍कटासन आपके पैरों के लिए सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यायाम है। चित्र: शटरस्‍टॉक

टिप: यदि आपकी पीठ में कोई चोट या गर्दन में दर्द है, तो इस मुद्रा को न आजमाएं।

  1. वॉरियर पोज (वीरभद्रासन)

वॉरियर पोज शरीर की ऊपरी हिस्से की कसरत है। यह मुद्रा बाजुओं, कंधों और पैरों को मजबूत करने के लिए है। यह पूरे शरीर को सक्रिय करने और संतुलन को बढ़ावा देने में मदद करती है। इस मुद्रा को करने के लिए, सीधे खड़े हो जाएं, अपने पैरों को तीन-चार फीट की दूरी पर अपने घुटनों को झुकाए बिना फैलाएं, अपनी पीठ को सीधा रखते हुए।

यह भी पढें: अपनी बाजुओं को टोन करना चाहती हैं? तो सुपर इफेक्टिव रिजल्‍ट के लिए तुलासन को करें ट्राय  

अब, अपने घुटनों को मोड़ें और शरीर के ऊपरी आधे हिस्से को मोड़ें। अपने हाथ को एक पंख की तरह सीधा उठाएं। 10 सेकंड के लिए स्थिति में रहें।

यह योगासन आपके शरीर को लचीला बनाने में मदद कर सकते हैं। चित्र: स्वाति कैन

टिप: अगर आपके घुटनों में दर्द, दस्त या उच्च रक्तचाप है तो इससे बचें।

  1. बोट पोज (नौकासन)

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस मुद्रा को करते समय आपका शरीर एक नाव की तरह होना चाहिए। हालांकि यह आसान है, आपको इस मुद्रा को धारण करने के लिए संतुलन की आवश्यकता है। जमीन पर बैठें, अपने पैरों को सीधा करें, अपने पैरों को उठाने की कोशिश करें, और अब V आकार बनाने के लिए अपने हाथों को फर्श के समानांतर फैलाएं। 10-20 सेकंड के लिए मुद्रा को बनाए रखें।

बोट पोज। चित्र: शटरस्‍टॉक

टिप: यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं तो इसे ट्राय न करें।

  1. स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड पोज (उत्तानासन)

पैरों को कूल्हों की चौड़ाई के समान खोलें और सीधा खड़े रहें। नीचे झुकें, अपनी हथेलियों से फर्श को छुएं, अपने घुटनों को न मोड़ें और सुनिश्चित करें कि आपका माथा आपके घुटनों को छुए। यह मुद्रा आपके हैमस्ट्रिंग, पेट की मांसपेशियों को फैलाती है और पाचन में सुधार करती है। साथ ही, यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

उत्तानासन सबसे आसान काम है जो आप वजन घटाने के लिए कर सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

टिप: अगर आपको पीठ में तकलीफ है तो इसे करने से बचें।

  1. अपवर्ड फेसिंग डॉग पोज (ऊर्ध्वमुख श्वानासन)

इस मुद्रा को करने के लिए, अपने पेट के बल लेट जाएं, अपने हाथों को हथेलियों के साथ आगे और नीचे की ओर फैलाएं। अपने शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं, आगे की ओर टकटकी लगाएं, कानों को कंधों से दूर रखें, अपने ग्लूट्स को आराम दें, अपने घुटने और कूल्हे को उठाएं, अपने पैरों और हाथों को मैट में दबाएं। यह शरीर के वजन को बढ़ाने और संतुलित करने के लिए बहुत अच्छा है।

ऊर्ध्वमुख श्वानासन। चित्र- शटरस्टॉक।

टिप: यदि आप गर्भवती हैं, तो इस मुद्रा को करने से बचें।

लेडीज, त्वरित वजन घटाने के लिए यह 10 योगासन आपको वह सबकुछ देंगे जिसकी आपको जरूरत है। तो अभी इन योगासनों को ट्राय करें।

यह भी पढें: योगा बट एक ऐसी स्थिति जब आप अपने शरीर को अपेक्षा से अधिक तनाव दे रहीं हैं, जानिए इसके बारे में सब कुछ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।