इस वीकेंड याद रखें वे 6 मॉर्निंग रिचुअल्स जो आपके हॉर्मोन्स को संतुलित करते हैं, पूरे परिवार की सेहत रहेगी अच्छी

दिन की शुरूआत को बेहतर बनाने के लिए जीवन में नियम से चलना बेहद ज़रूरी है। जल्दबाज़ी में उठकर दौड़भाग करने से हम दिनभर तनाव और चिंताग्रस्त रहते है। जानते हैं, वो 6 मार्निंग रिचुअल्स को आपके शरीर को फिट और लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने का काम करेंगे।
ek pair par balance karna
ये 5 मॉर्निंग रिचुअल्स जो आपके हॉर्मोन्स को संतुलित रखने और शरीर को हेल्दी बनाने का काम करते है। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 16 Apr 2023, 09:30 am IST
  • 141

हर दिन एक उत्सव और उसका स्वागत करना हमारा कर्त्तवय है। सुसताते हुए अगर आप सुबह 9 बजे उठेंगे, तो दिनभर उसी एनर्जी के साथ काम करेंगे। जल्दी उठकर दिन को खुशहाल बनाना हमारी हेल्थ के साथ साथ हमारे मांइड को भी शक्ति प्रदान करने का काम करता है। मार्निंग रिचुअल्स (Morning rituals) के नाम पर अक्सर हम सुबह उठकर ब्रश करते हैं, स्नान करते हैं और नाश्ता करके ऑफिस के लिए निकल पड़ते है। औसतल लोगों की यही दिनचर्या होती है। इससे आप छोटी छोटी बातों से परेशान होने लगते है और दिनभर तनाव में गुज़र जाता है। अपने मन और मस्तिष्क को शांत रखने और दिनभर एक्टिव रहने के लिए इन चीजों को अपने रूटीन में ज़रूर शामिल कर लें (Early-Morning Rituals)

जानते हैं वो 6 चीजें, जो आपके हार्मोंस को करेंगी रेगुलेट

1. सुबह कुछ देर सूर्य की रोशनी लें

सुबह की धूप शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करती है। सनशाइन हमारे हार्मोस को रेगयुलेट करने का करती है। पिनाइल ग्लैंण्ड से रिलीज होने वाला हैप्पी हार्मोंन मेलाटोनिन मेलानिन से बनता है। हमारी स्किन के लिए मेलानिन सन रेज़ की मदद से हमें प्राप्त होता है। जो हमें अच्छी नींद दिलाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा सूर्य की किरणों से हमें विटामिन डी की प्राप्ति होती है, जो हमारे शरीर को फिट रखने में हमारी मदद करता है।

2.व्यायाम करना न भूलें

दिन की शुरूआत अगर कुछ मिनटों के व्यायाम से की जाए, तो न सिर्फ आप एक्टिव रहते हैं बल्कि आप बहुत सी बीमारियों से भी बच सकते है। डायबिटीज, हृदय रोग और क्रानिक पेन जैसी समस्याएं अपने आप कम होने लगती है। अपने हार्मोंस को बैलेंस करने के लिए लो इंटेस्टि से लेकर हाई इंटेस्टि तक सभी योग अपने रूटीन में शामिल करें। इसके तहत आप स्क्वैटस, पुल अप्स, प्लैंक्स और पुश अप्स को कर सकते है। साथ ही कुछ देर की वॉक भी सेहत के लिए ज़रूरी है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्टस मेडिसिन के मुताबिक सुबह उठकर कुछ देर किया गया व्यायाम हमारी याददाश्त को बढ़ाने, डिसिजन मेकिंग और फोकस रहने में मददगार साबित होती है।

Morning exercise ke kya hain fayde
सुबह उठकर कुछ देर एक्सरसाइज़ करने से हमारा शरीर दिनभर एक्टिव रहता है। चित्र अडोबी स्टॉक

3.पोषक तत्वों से भरपूर डाइट

शरीर को हेल्दी रखने में हमारी डाइट अहम रोल निभाती है। इसके लिए डाइट में 20 से 30 ग्राम प्रोटीन को एड करना बेहद ज़रूरी है। इसकी पूर्ति हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थो को मील में एड करके की जा सकती है। इसके लिए डाइट में अंडे, फिश और चिकन को शामिल करके कर सकते है। इससे शरीर के अन्य अंगों के साथ आपकी स्किन और बाल भी हेल्दी रहते है। दरअसल, मील में प्रोटीन की मात्रा हमारे हार्मोंस को प्रभावित करने का काम करती है।

4.ध्यान लगाएं

ध्यान हमारी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। सुबह उठकर अगर आप 5 से 10 मिनट ध्यान लगाकर अपनी सांस पर अपना ध्यान केन्द्रित कर लेती हैं, तो आप खुद को दिनभर शांत और एक्टिव रख सकती है। ध्यान और याग हमें कई विकारों से बचाता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक सभी को इसे अपने स्टीन का हिस्सा बना लेना चाहिए। ध्यान करने से आप सुबह समय पर उठ पाते है और रात को भी नींद न आने की समस्या से दूर रहते हैं।

different types of meditation
यह एक ऐसी क्रिया है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य में सकारात्मक्ता लाती है. चित्र : शटरस्टॉक

5. कुछ देर पढ़े और लिखे

सुबह उठकर आपका दिमाग पूरी तरह से फ्रेश रहता है। ऐसे में अगर आप कुछ भी पढ़ते और लिखते हैं, तो वो आपको दिनभर याद रहता है। इससे आपके विचारों में सकारात्मकता बढ़ने लगती है। आप खुद को रिल्ैक्स महसूस करने हैं। आप चाहें, तो किसी किताब को लिखना शुरू कर सकते है। इससे आप दिन ब दिन खुद के करीब आने लगेंगे और अपने लिए स्वंय चिंतित होने लगेंगे। अगर आप मार्निंग न्यूजपेपर पढ़ती है, तो ये भी आपके शब्दकोष में वृ़द्ध करने में सहायक साबित होता है।

6. परिवार के साथ बैठें

सुबह का नाश्ता परिवार के साथ बैठकर करें। परिवार के अन्य लोगों से संपर्क साधने से आपके रिश्तों में अपनापन बढ़ता है। इससे आपके स्वभाव में भी लचीलापन आता है। इसके अलावा सुबह टू डू लिस्ट यानि दिनभर के रूटीन कार्यों की लिस्ट बनाएं, ताकि आप उन्हें आसानी से निपटा सकें।

ये भी पढ़ें- साइटिका के दर्द ने कर दिया है परेशान, तो इन 4 योगासनों के अभ्यास से पा सकती हैं राहत

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख