वैलनेस
स्टोर

वेट लॉस के लिए इस बार गोलो डाइट कर रही है ट्रेंड, जानिए क्‍या है ये और कैसे करती है काम

Published on:1 February 2021, 15:00pm IST
वेट लॉस की दुनिया भी कम रोचक नहीं है। इस बार गोलो डाइट आपको 25 सप्‍ताह में 24 किलो तक वजन कम करने का दावा कर रही है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
वेट लॉस के लिए इन दिनों गोलो डाइट ट्रेंड में है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोविड काल की पाबंदियां और वर्क फ्रॉम होम के बीच, पूरा दिन हम घर से कहीं बाहर निकलने की सोच भी नही सकते। ऐसे में वज़न बढ़ना लाज़मी है। मोटापा आजकल की आम समस्या बन गयी है। हर कोई इससे निजात पाने के अलग-अलग तरीके ढूंढ रहा है।

अगर आप भी सब कुछ ट्राय कर चुकी हैं और फिर भी अपना वज़न नहीं घटा पा रही हैं तो गोलों डाइट ज़रूर अपनाएं। ये डाइट आजकल काफी ट्रेंड में है और वज़न कम करने में भी मददगार हो सकती है।

हमें पता है इसे लेकर आपके मन में कई सारे सवाल उठ रहे होंगे कि यह कैसे असरदार है? और इसे फॉलो करने का सही तरीका क्या है? तो आइये समझते हैं गोलो डाइट किस तरह से काम करती है:

क्या है गोलों डाइट :

यह डाइट आपके शरीर में इन्सुलिन लेवल को नियंत्रित करती है और साथ ही आपका पूरे दिन का कैलोरी काउंट कम करती है|

गोलो डाइट में कई प्रकार का मीट और सब्जियां शामिल हैं, जिसका सेवन करने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती।

वज़न कम करने में मददगार है गोलों डाइट. चित्र : शटरशॉट
वज़न कम करने में मददगार है गोलों डाइट. चित्र : शटरशॉट

ये फल सब्जियों का ऐसा कॉम्बिनेशन है, जो न केवल आपके ब्लड सर्कुलेशन को मेन्टेन करता है, बल्कि आपको पूरा दिन एक्टिव रखने में भी मदद करता है।

गोलों डाइट फॉलो करने से आपको पेट संबंधी परेशानियां बिल्‍कुल नहीं होंगी। बल्कि ये आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार होगी।

गोलो डाइट के बारे में एक्सपर्ट की राय :

क्रिसी कैरोल – जो कि एक मशहूर ब्लॉगर और डाइटटीशियन है बताती हैं कि “गोलो डाइट मीट और सब्जियों का एक ऐसा मिश्रण है जो आपके शरीर की हर ज़रूरत को पूरा करेगा और आपका डेली कैलोरी काउंट कम कर वज़न घटाने में मदद करेगा।

ये आपके खाने की आदतों में बदलाव कर आपकी जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन ला सकती है। इस डाइट को ठीक से अपनाने के साथ ही अगर आप वर्कआउट करती हैं तो 25 सप्ताह में 24 किलोग्राम तक वजन कम कर पाएंगी।”

किस तरह के आहार को गोलो डाइट में शामिल करना चाहिए

भारतीय खानपान में कार्ब्स की अच्छी मात्रा होती है। चित्र : शटरस्टॉक
भारतीय खानपान में कार्ब्स की अच्छी मात्रा होती है। चित्र : शटरस्टॉक

कार्बोहायड्रेट से भरपूर फूड्स

अपने आहार में कार्बोहायड्रेट ज़रूर शामिल करें, ऐसा करने से आप जल्दी वज़न घटा पायेंगी। भारतीय खानपान में कार्ब्स की अच्छी मात्रा होती है। जैसे रोटी, आलू, सेम, साबुत अनाज, आदि।

अंडा:

अंडा आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। पर क्या आप जानती हैं कि ये वज़न कम करने में भी काफी मददगार होता है। अंडे में अच्छी मात्रा में गुड फैट मौजूद होता है साथ ही इसमें प्रोटीन भी होता है। नाश्ते में अंडा खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आपको जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

सब्जियां

ब्रोकोली, पालक, खीरा और तोरई जैसी सब्जियां आपको अच्छी मात्रा में खनिज, विटामिन और फाइबर प्रदान करेंगी, जो आपके लिए बहुत ज़रूरी है। इन सभी सब्जियों में कम मात्रा में कैलोरीज होती हैं, जो आपको गोलो डाइट को सही से अपनाने में मदद करेंगी।

यह भी पढ़ें – जानिए क्‍यों मेरी मम्‍मी करती हैं लोहे की कड़ाही में खाना बनाने की सिफारिश

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।