बेली फैट पर कटर की तरह काम करता है दालचीनी और शहद का हेल्दी कॉम्बिनेशन, जानिए कैसे काम करता है ये जादुई नुस्खा

पेट की चर्बी काफी जिद्दी होती है। यह जितनी जल्दी हमें अपना शिकार बनाती है, उतना ही मुश्किल है इससे छुटकारा पाना। मगर चिंता न करें, इस जिद्दी चर्बी की छुट्टी कर सकता है दालचीनी और शहद का पानी।
honey cinnamon benefits
शहद और दालचीनी का इस्तेमाल कर सकती हैं। चित्र एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 15 Feb 2023, 17:43 pm IST
  • 120

आपकी कुछ नियमित आदतें जैसे कि अस्वस्थ खानपान, शारीरिक स्थिरता, इत्यादि के कारण आपके पेट पर चर्बी (belly fat) बढ़ती जाती है। आमतौर पर मोटापा सबसे पहले पेट पर ही नजर आता है। हालांकि, मोटापा अपने शुरूआती चरण में आपको कई संकेत देता है, परन्तु ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर जाते हैं। जिसकी वजह से स्थिति और ज्यादा गंभीर हो जाती है और इस पर नियंत्रण पाना काफी मुश्किल हो जाता है। आपकी इस मुश्किल को आसान बनाने का नुस्खा असल में आपकी रसोई में ही छुपा है। यहां हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसा डिटॉक्स वॉटर जो बैली फैट को कटर की तरह काट देगा। आइए जानते हैं शहद और दालचीनी से बने इसे फैट कटर डिटॉक्स वॉटर (Honey cinnamon water to reduce belly fat) के बारे में।

चिंतन की बात यह है की पेट की चर्बी काफी जिद्दी होती है। यह जितनी जल्दी हमे अपना शिकार बनाती है, उतना ही मुश्किल है इससे छुटकारा पाना। हालांकि, इस जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाना मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं है। इसके लिए खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रखने के साथ ही कई ऐसे महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत हैं जो इस समस्या का एक उचित सामाधान हो सकते हैं। उन्हीं में से एक है शहद और दालचीनी का कॉम्बिनेशन। इसका नियमित सेवन बेहद प्रभावी रूप से काम करते हुए पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। हेल्थ शॉट्स के साथ जानें इसके फायदे और इसे तैयार करने का आसान सा तरीका।

यह भी पढ़ें : नाश्ते में बस एक कटोरी दलिया खाने से आपको मिल सकते हैं ये 7 फायदे

पहले जानें किस तरह वेट लॉस में मददगार है दालचीनी और शहद का पानी (Honey cinnamon water to reduce belly fat)

शहद और दालचीनी में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि, इनके सेवन का सही समय और सही तरीका मालूम होना बहुत जरुरी है। ठीक इसी प्रकार यदि आप अपनी पेट की चर्बी से परेशान हैं, तो बेली फैट को कट करने में दालचीनी और शहद का पानी आपकी मदद कर सकता है।

sehad ke fayde
वेट लॉस में मददगार है शहद। चित्र: शटरस्टॉक

1. शहद (Honey)

शहद में ऐसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो वेट लॉस में मददगार होने के साथ ही आपकी समग्र सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके साथ ही इसमें प्राकृतिक मिठास मौजूद होती है, इसलिए चीनी के स्वस्थ विकल्प के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। शहद वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए एक प्रभावी सुपरफूड के रूप में जाना जाता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा शहद को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार शहद में कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, ऐसे में यह सभी पोषक तत्व इसमें मौजूद शुगर के प्रभाव को काफी कम कर देते हैं, इसलिए इसे वेट लॉस और बेली फैट को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं एक अध्ययन में देखा गया कि फ्रुक्टोज से युक्त शहद बेली फैट बर्न करने के साथ ही स्टैमिना को बूस्ट करने में मदद करता है। ऐसे में आप एनर्जेटिक रहती हैं और आपको लंबे समय तक शरीरिक रूप से सक्रीय रहने में मदद मिलती है।

शहद पाचन क्रिया के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में सही समय और सही मात्रा में शहद का सेवन खाने को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है। यदि आपकी पाचन तंत्रिका संतुलित रहती है तो ऐसे में बेली फैट के जमा होने की संभावना भी बहुत हद तक कम हो जाती है। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बेली फैट को बर्न करने में सहायक होते हैं। साथ ही इसका सेवन आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है और बार बार भूख नहीं लगने देता। ऐसे में आपकी कैलरी इंटेक्स सिमित रहती है और एक्स्ट्रा चर्बी जमा नहीं होती।

यह भी पढ़ें : आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाती है व्हीट ग्रास, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

2. दालचीनी (cinnamon)

पोषक तत्वों से भरपूर दालचीनी लगभग सभी घरो में मौजूद होता है। यह वेट लॉस से लेकर बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में कारगर होता है। इसके साथ ही दालचीनी के पानी का सेवन मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है और पेट पर जमी एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद करता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार यदि नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो यह बेली फैट कटर की तरह काम कर सकता है। और इसी प्रकार यह आपकी वेट लॉस जर्नी का साथी बन सकता है।

पब मेड सेंट्रल की माने तो दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। आपको बताएं की शरीर में शुगर का बढ़ता स्तर पेट पर एक्स्ट्रा चर्बी जमने का कारण हो सकता है। ऐसे में शहद प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है साथ ही भूख को भी लंबे समय तक नियंत्रित रखता है। जिसकी वजह से आप आवश्यकता से ज्यादा कैलरी नहीं लेती।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
constipation me faydemand hai dalchini
कब्ज में फायदेमंद है दालचीनी. चित्र शटरस्टॉक।

इस तरह तैयार करें शहद और दालचीनी का पानी

इसे तैयार करने के लिए आपको चाहिए: शहद, दालचीनी और नींबू

शहद और दालचीनी के पानी को नियमित रूप से आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है।

किसी बर्तन में एक कप पानी लें और उसे माध्यम आंच पर चढ़ा दें।

जब पानी में उबाल आ जाए, तो इसमें दालचीनी की एक छड़ी डालें। यदि छड़ी उपलब्ध नहीं है तो, वैकल्पिक रूप से आधा चम्मच दालचीनी पाउडर भी मिला सकती हैं।

अब पानी को 5 से 7 मिनट तक अच्छी तरह से उबलने दें। फिर आंच से उतार दें और कुछ देर के लिए इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए, तो इसमें एक चम्मच शहद डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें।।

बेली फैट कम करने के लिए दालचीनी और शहद के इस पानी को और भी प्रभावशाली बनाने के लिए इसमें नींबू का रस भी निचोड़ सकती हैं।

वर्कआउट से पहले, जब कभी आपको भूख लगे, या बिस्तर पर जाने से ठीक पहले इस प्रभावी गुनगुने पानी का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें : क्‍या खाना खाने के बाद ग्रीन टी पीने से गैस और ब्‍लोटिंग खत्म हो जाती है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख