Weight Loss Secrets : ये आयुर्वेदिक नुस्खा है शहनाज गिल के फैट टू फिट होने का राज़

क्या आप जानती हैं कि शहनाज गिल का मॉर्निंग रूटीन बिल्कुल सिंपल सा है और वे वज़न कम करने के लिए एक खास आयुर्वेदिक नुस्खा फॉलो करती हैं।

janiye shehnaaz ki weight loss journey
जानिए शहनाज़ गिल का वेट लॉस सीक्रेट। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 30 October 2022, 08:00 am IST
  • 126

आज की सबसे फेमस सेलेब्रिटीज में से एक, शहनाज़ गिल नें बिग बॉस 13 का हिस्सा बनकर अपनी पहचान बनाई थी। मगर अब 28 वर्षीय शहनाज़ अपनी वेट लॉस जर्नी को लेकर कई लोगों की चर्चा का विषय बनी हुई हैं। बिग बॉस के बाद हम सभी नें उन्हें बड़ी तेज़ी से अपना वेट लूज करते हुये देखा है। और तब से हम सभी जानना चाहते हैं कि आखिर उनकी इस फ़िटनेस का राज़ क्या है?

शहनाज़ की सबसे अच्छी बात यह है कि वे कभी भी अपनी वेट लॉस जर्नी को लेकर कुछ भी छुपाती नहीं हैं। साथ ही, उन्होनें कई बारे इस बारे में बात की है कि उन्हें किस चीज़ से इतना वज़न कम करने में मदद मिली।

तो आखिर क्या है शहनाज का वेट लॉस सीक्रेट

हाल ही में, शहनाज़ नें एक लोकप्रिय शो में खुलासा किया कि वज़न घटाने के लिए उन्होनें किसी फैड डाइट का सहारा नहीं लिया बल्कि उन्होनें पॉर्शन कंट्रोल कर ध्यान केंद्रित किया। उन्होनें बताया कि वे सबसे पहले अपने दिन की शुरुआत चाय और हल्दी के पानी से करती है। आजकल उन्होनें एपल साइडर विनिगर पीना भी शुरू कर दिया है।

तो क्या वाकई में हल्दी का पानी या सेब का सिरका वज़न घटाने में कारगर साबित हो सकता है? इस बारे में अधिक जानने के लिए हमने क्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, पटपड़गंज, दिल्ली और वैशाली, उत्तर प्रदेश की सीनियर क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट प्रियंका अग्रवाल से इस बारे में बात की। जानिए क्या है उनका कहना।

वजन घटाने के लिए कैसे फायदेमंद है हल्दी का पानी

पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि हल्दी को अपने आहार में शामिल करना वजन घटाने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। “हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, और इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसमें औषधीय गुण भी होते हैं जो पाचन में सुधार कर सकते हैं, और चयापचय को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।”

haldi ke fayde
हल्दी है स्वास्थ्य के लिए वरदान। चित्र शटरस्टॉक

हल्दी के पानी में एक चुटकी काली मिर्च मिलाने से यह और भी ज़्यादा इफेक्टिव बन सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक काली मिर्च में पिपेरिन नामक एक घटक होता है जो करक्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाता है। यह उन लोगों के लिए भी सेफ है जिन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि जैसी गंभीर बीमारियां हैं।

पानी में कितनी होनी चाहिए हल्दी की मात्रा

इस बारे में बात करते हुये डॉ. प्रियंका नें बताया कि प्रतिदिन 500-2000 मिलीग्राम हल्दी लेना शरीर के लिए पपर्याप्त है।

वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर

डॉ. प्रियंका 2009 में सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक जापानी अध्ययन का हवाला देते हुये कहती हैं कि “अगर कोई व्यक्ति 15 ml एप्पल साइडर विनेगर (ACV) का सेवन करता है तो 3 महीने में उसका लगभग 1.5 किलो वजन कम हो सकता है। जबकि, जिन लोगों ने 3 महीने तक 30 मिली एसीवी का सेवन किया, उनका वजन 1.7 किलो तक कम हो गया।”

seb ke sirke ke fayde
जानिए कैसे करना चाहिए सेब के सिरके का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि, वजन घटाने के लिए सेब साइडर सिरका तभी काम कर सकता है जब आप पोषण विशेषज्ञ के अनुसार संतुलित आहार लें और व्यायाम करें।

“सेब का सिरके में एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। इसमें 5-6 प्रतिशत एसिड भी होता है जो इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है। यह प्रोबायोटिक्स में भी समृद्ध है।

मगर आप सिर्फ एपल साइडर के भरोसे नहीं रह सकती हैं। इसलिए, संतुलित भोजन करें, लो कैलोरी डाइट लें और शारीरिक गतिविधि पर ध्यान दें।

डॉ. अग्रवाल सुझाव देती है कि कोई भी पानी में 2-3 चम्मच या 10-15 मिलीलीटर सेब का सिरका एड करके पी सकता है। मगर इससे ज़्यादा हानिकारक है।

अंत में

वजन कम करने की कोशिश कर रहे हर व्यक्ति को पोषण विशेषज्ञ सलाह देती हैं कि बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के हल्दी का पानी और एपल साइडर को अपने आहार में शामिल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है।

यह भी पढ़ें : स्तनों को शेप में लाने में मदद कर सकते हैं योग के ये 3 आसन, जानिए करने का सही तरीका

  • 126
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory