फॉलो
वैलनेस
स्टोर

शराब, कैफीन या निकोटीन की लत को काबू कर सकती है 2 मिनट की ये मेडिटेशन तकनीक

Updated on: 10 December 2020, 13:20pm IST
यदि आप योग की शक्ति को कम आंक रही हैं, तो चलिए हम आपको सुपर पावर मेडिटेशन से परिचित कराते हैं जो आपको शुगर, कैफीन और यहां तक ​​कि निकोटीन क्रेविंग को भी मात देने में मदद कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
मेडिटेशन के जरिए एंग्जायटी अटैक से राहत पाई जा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

योग आपके जीवन के सभी पहलुओं पर काम कर सकता है। यह आपके समग्र विकास में मदद करता है। आसन, प्राणायाम या मेडिटेशन के जरिए, योग हमारे आनुवंशिक मेकअप को भी बदलने की शक्ति रखता है। यही कारण है कि यदि आप अपनी जीवन शैली को बदलने के लिए एक रास्ता खोज रही हैं, तो बेहतर आदतें और एक सकारात्मक दृष्टिकोण शामिल करें। ऐसे में योग महत्वपूर्ण है। वास्तव में, योग भी आपके क्रेविंग्स (cravings) और लत को मात देने में आपकी मदद कर सकता है।

यदि आप किसी भी पदार्थ के आदी हैं, जैसे तंबाकू, निकोटीन, चीनी, कैफीन या शराब। तो आपको अपनी दिनचर्या में कुछ शक्तिशाली योगाभ्यासों जैसे कि मेडिटेशन तकनीकों (meditation techniques) को शामिल करना होगा।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

सुपर पावर मेडिटेशन एक ऐसी तकनीक है जिसे उस समय दो मिनट के लिए किया जा सकता है, जब आप सबसे ज्यादा अपनी क्रेविंग्स का अनुभव करती हैं।

लेकिन पहले, आइए समझते हैं कि लत यानी एडिक्‍शन आखिर है क्या

लत बस एक मुकाबला करने वाला तंत्र है, जो शरीर में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले रसायनों की कमी की भरपाई करता है। खुशी या उत्साह की भावना प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए, ये पदार्थ आपके मस्तिष्क में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले रसायनों के साथ बातचीत करते हैं।

उदाहरण के लिए, चीनी, निकोटीन और तंबाकू लें। ये उत्पाद मस्तिष्क के इनाम प्रसंस्करण केंद्र (reward processing center) को प्रभावित करते हैं। जब आप इनका उपयोग करके एक सुखद प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, तो यह उन रसायनों को रिलीज करने के लिए, आपको इन सामग्रियों का बार-बार इस्तेमाल करने के लिए कहता है।

नशे की लत छोड़ना चाहती हैं, तो हम करेंगे आपकी मदद। चित्र- शटरस्टॉक।

क्रेविंग (cravings) को कम करने के लिए, योग में तंत्रिका मार्गों (neural pathways) को बदलने की शक्ति है। ध्यान या एक योग अभ्यास के बाद, आपका मस्तिष्क उन्हीं रसायनों का उत्पादन करता है, जो आपको खुशी महसूस करने की अनुमति देते हैं। यह आपकी जीवन शैली में परिवर्तन लाता है। जिससे कि यह क्रेविंग्स (cravings) और लत को दूर करने में मदद करता है।

अब जानिए कि कैसे सुपर पावर मेडिटेशन आपकी लत को कंट्रोल कर सकता है

सुपर पावर मेडिटेशन एक ऐसी तकनीक है जो मजबूत, सकारात्मक कंपन के लिए रास्ता बनाती है। इसे अनहेल्दी (unhealthy) आदतों को तोड़ने और उन्हें सकारात्मक रूप से बदलने के लिए एक सरल, लेकिन प्रभावी तरीके के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेडिटेशन करने की कई एक्सपर्ट सलाह देते हैं। क्योंकि यह उस दर को प्रभावित करता है जिस पर आपका शरीर खुद को ठीक कर सकता है। मेडिटेशन तकनीक आपके मूड में सुधार कर सकती है। यह आपके मन को शांत कर सकती है, और आपको आराम करने में मदद कर सकती है। आप इस प्रकार मेडिटेशन का अभ्यास कर सकती हैं:-

सुखासन (sukhasana) या किसी अन्य आरामदायक मुद्रा में बैठें, जो आपको एक पिरामिड का आकार दे। इसका इरादा किसी पहाड़ के ऊपर एक त्रिकोण आकार में बैठना है।

इस स्थिति में आपको अपने सीने में एक रिवर्स त्रिकोणीय ढाल (reverse triangular shield) की कल्पना करने की आवश्यकता है, उसके बाद मेडिटेशन शुरू करें।

मेडिटेशन आपको अकेलेपन से उबरने में मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मेडिटेशन आपको अकेलेपन से उबरने में मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

मेडिटेशन के दौरान, आप अपनी हर एक सांस के साथ यह कल्पना कर रही हैं कि आप संतुष्टि में हैं और दुनिया की सभी सकारात्मक ऊर्जाओं का स्वागत करती हैं। जब आप सांस छोड़ते हैं तो आप अपनी क्रेविंग्स (cravings), अनचाहे विषाक्त पदार्थों, दुखों और नकारात्मकता को अपने भीतर से मुक्त करते हैं।

इस तकनीक के जरिए आप पुरानी आदतों को आसानी से बदल सकती हैं। जो आपके विकास में योगदान करती हैं। अपने जीवन से कमजोरी को खत्म करने और ताकत लाने के लिए इस मेडिटेशन का अभ्यास करें। मेडिटेशन तकनीक बहुत सरल लग सकती है, लेकिन यह धीरे-धीरे हमारे सकारात्मक ऑटो रिस्पांस सिस्टम (auto response system) को बढ़ावा देती है।

यह आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बढ़ाती है। जो आपको किसी भी क्रेविंग्स (cravings) या लत को दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें – फैट बर्न करना है तो तापसी पन्‍नू की बतायी इस नेचुरल ड्रिंक पर कर सकती हैं भरोसा

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।