फॉलो
वैलनेस
स्टोर

नए साल के ये 6 रियलिस्टिक रिजॉल्‍यूशन स्‍वस्‍थ रहने में करेंगे आपकी मदद

Published on:1 January 2021, 10:30am IST
2021 में वजन कम करने का संकल्प न लें, बल्कि इसके बजाए स्वस्थ रहने का संकल्प लें। अगर तय नहीं कर पा रहीं हैं कैसे, तो ये 6 टिप्स करेंगे स्वस्थ रहने में आपकी मदद।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 99 Likes
नए साल में ऐसे संकल्‍प लें, जिन्‍हें आप पूरा कर सकें। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम सभी ने नए साल में वजन कम करने और स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट को लेकर नए संकल्प निर्धारित किए हैं। हम हर साल ऐसे कई संकल्प लेते हैं, लेकिन उन्हें पूरा कर पाने में कुछ ही हफ्तों में विफल हो जाते हैं। इसकी वजह है ऐसे लक्ष्‍यों को चुनना जो अवास्‍तविक हैं। यानी जो हमारी क्षमता या वश के बाहर हैं। इससे बेहतर है ऐसे संकल्‍प लेना जो हमारी क्षमता के अनुरूप हों और हमारे लिए फायदेमंद भी हों। इस बार लीजिए ऐसे ही खास सेहत संबंधी संकल्‍प।

आज हम आपके लिए 6 ऐसे स्वस्थ और नए संकल्प लेकर आएं हैं, जिन्हें आप बिना किसी परेशानी के पूरी तरह से पा सकते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1. आहार में अधिक पोषक तत्‍व शामिल करें

अपना नया साल शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार में कुछ बदलाव करें। अपने आहार में पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के लिए सब्जियां, फल, बीज, विभिन्न नट्स और मछली जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

सात्विक भोजन जैसे हरी सब्जियां एवं फल आपको सेहतमंद रहने में मदद कर सकते हैं। चित्र : शटरस्‍टॉक.

संपूर्ण खाद्य पदार्थ मोटापे, हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम कारकों को कम करने में मदद करते हैं। यदि आपको इस आहार की आदत नहीं है, तो धीरे-धीरे इसकी शुरुआत करें और इसके लिए अपने शरीर को समायोजित होने का समय दें।

2. अपनी पसंदीदा शारीरिक गतिविधि का पता लगाएं

महंगे जिम में सदस्यता लेने के बजाए, इस नए साल में अपने पसंदीदा शारीरिक व्यायाम के स्वरूप का पता लगाने की कोशिश करें। अगर आप उस चीज का आनंद नहीं लेती हैं, जो आप कर रही हैं, तो आप ऐसे में आप काफी जल्दी प्रेरणाहीन महसूस कर सकती हैं।

अपनी रुचि के आधार पर स्वीमिंग, साइकलिंग, मॉर्निंग वॉक, रनिंग जैसी गतिविधियों को अपनाएं। अपने संकल्प को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए, यथार्थवादी अल्पकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें, जिन्हें आप निश्चित रूप से प्राप्त कर सकती हैं।

3. पर्याप्त नींद

इस नए साल में पर्याप्त नींद लेने का दृढ़ संकल्प लें। पर्याप्त नींद समग्र स्वास्थ्य में सुधार करती है, मानसिक शांति को बनाए रखती है और एकाग्रता को बढ़ाती है। वहीं दूसरी ओर नींद की कमी से मोटापा, अवसाद और कई तरह के हृदय संबंधी रोगों का जोखिम होता है।

कम नींद लेना पड़ सकता है आपके स्वास्थ्य पर भारी. चित्र-शटर स्टॉक

नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए, रात में अल्कोहल और कैफीन के सेवन की मात्रा में कटौती करें। बिस्तर पर जाने और सुबह उठने के लिए एक विशेष समय निर्धारित करें। धीरे-धीरे आपके शरीर को इसकी आदत हो जाएगी।

4. अपनी देखभाल का अभ्यास

अपने नए साल के संकल्पों की सूची में, आत्म-देखभाल को भी शामिल करें। खुद के लिए समय निकालने में कोई स्वार्थ नहीं है। लेकिन यह मानसिक स्वास्थ्य और इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। खुद की देखभाल के लिए अलग से समय निकालने की आवश्यकता नहीं है।

यह आप प्रकृति के बीच टहलने, अपनी पसंदीदा पुस्तक को पढ़ने, अपने पसंदीदा भोजन को साप्ताहिक रूप से पकाने, पिलेट्स की कक्षा में भाग लेने के साथ ही बस एक घंटा अतिरिक्त लेने के साथ ही कर सकती हैं।

5. रोजाना मेडिटेशन

यह चिकित्सीय रूप से सिद्ध है कि नियमित मेडिटेशन का अभ्यास एक स्वस्थ मानसिक स्थिति को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह सक्रिय रूप से चिंता और अवसाद के जोखिमों को कम करता है, साथ ही पहले से मौजूद चिंता के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

सुपर पावर मेडिटेशन शराब या कैफीन की एडिक्‍शन को भी कंट्रोल कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मेडिटेशन के जरिए एंग्जायटी अटैक से राहत पाई जा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस नए साल में हर मानसिक संकट से दूर रहने के लिए, हर दिन मेडीटेशन का अभ्यास करने का संकल्प लें। रोजाना कुछ सुखदायक संगीत के साथ कम से कम 10 मिनट मेडीटेशन का अभ्यास करें।

6. नियमित स्वास्थ्य जांच

इस नए साल पर एक अच्छे स्वास्थ्य की शपथ लें। अपने समग्र स्वास्थ्य की देखभाल करना महत्वपूर्ण है, जिसके लिए आपको अपने चिकित्सक के साथ लगातार संपर्क में रहने की जरूरत है। नियमित ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर को मापना, हृदय और पल्स रेट को मापने से संभावित स्‍वास्‍थ्‍य जोखिमों का पता लगाने में मदद मिल सकती है।

चीजों के अधिक गंभीर होने से पहले जानने के लिए उन्हें मापना जरूरी है। अपने दांतों की स्वच्छता को बनाए रखें। खराब सांस और नाजुक दांतों का ध्यान रखें, साथ ही मसूड़ों में दर्द अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

हर दिन छोटे गोल्स तय करें और उन्हें पूरा करें। चित्र- शटरस्टॉक।

अवास्तविक उम्मीदों को स्थापित न करें। इसके बजाए यथार्थवादी और स्थायी अपेक्षाएं निर्धारित करें। उन्हें प्राप्त करने के लिए छोटे कदम उठाएं और जीवन के प्रति सकारात्मक मानसिकता रखें। यह सब नए साल की शुरुआत के बारे में है। इसलिए नई संभावनाओं के लिए हमेशा तैयार रहें और अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्यवर्धक बदलावों को अपनाएं।

यह भी पढ़ें – नए साल में स्‍मोकिंग छोड़ना चाहती हैं, तो ये 5 टिप्‍स कर सकते हैं आपकी मदद

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।