आपकी वेट लॉस जर्नी को और भी आसान बना देंगे ये 6 लो कैलरी फूड्स, खाने के बाद लंबे समय तक रहेंगी संतुष्ट

वेट लॉस प्लान कर रही है या डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से परेशान हैं इन सभी में आपके लिए असरदार साबित होंगे ये 6 फूड्स। सीमित कैलरी के साथ ही पोषक
wazan ghtaane ke liye low calorie foods
वज़न घटाने के लिए लो कैलोरी फूड। चित्र ; शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 19 Mar 2023, 17:00 pm IST
  • 124

ओबेसिटी, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज से लेकर अन्य लाइफस्टाइल डिसऑर्डर से बचने के लिए एक हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। शरीर को एक उचित मात्रा में हर पोषक तत्व की जरूरत होती है। ठीक उसी प्रकार एक सीमित मात्रा में कैलोरी इनटेक भी शरीर के लिए आवश्यक है। यदि हम पूरे दिन कैलरी से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहते हैं, तो ऐसे में शरीर आवश्यकता से ज्यादा कैलोरी जमा हो जाती है। और हम जितनी कैलरी लेते हैं उतनी ही गैलरी हमें पूरे दिन में बर्न भी करनी होती है, परंतु यदि हम ऐसा नहीं करते तो एक्स्ट्रा कैलरी शरीर में फैट के तौर पर जमा हो जाती है। जिसके कारण ओबेसिटी की समस्या होती है, साथ ही मोटापा अन्य विभिन्न प्रकार के लाइफस्टाइल डिसऑर्डर का कारण बनता है।

परंतु चिंतित न हों लो कैलोरी फूड का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको सादा खाना खाने की आवश्यकता है। कई ऐसे हेल्दी और टेस्टी लो कैलोरी फूड्स हैं जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखते हैं जिससे आपको बार-बार फूड क्रेविंग नहीं होती। तो आज हम लेकर आए हैं ऐसे ही 6 लो कैलरी खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखेगा साथ ही आप स्वाद को इंजॉय करते हुए बीमारियों से दूर रह सकती हैं।

यहां हैं 6 लो कैलरी फूड्स के नाम

1. योगर्ट (yogurt)

योगर्ट प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। हालांकि, यदि इसमें फ्लेवर ऐड कर दिया जाए तो इसमें मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा कम हो सकती है इसलिए हमेशा प्लेन योगर्ट खाना चाहिए। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार 20 महिलाओं को स्टडी में शामिल किया गया जिसमें उन्हें स्नेक्स के तौर पर योगर्ट खाने को कहा गया। ऐसे में अन्य स्नेक्स की तुलना में वे इसके सेवन से लंबे समय तक संतुष्ट थीं। लो प्रोटीन स्नैक्स की तुलना में हाई प्रोटीन योगर्ट भूख को नियंत्रित रखता है और आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है।

dahi ka sevan
मोटापा से बचता है योगर्ट। चित्र: शटरस्‍टॉक.

2. अंडा (egg)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अंडे में कैलरी की मात्रा बिल्कुल सीमित होती है। साथ ही ये प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें कई अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। ऐसे में यदि आप वेट लॉस प्लान कर रही हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है जिसकी वजह से आपको बार बार भूख नहीं लगती।

पब मेड सेंट्रल द्वारा की गई स्टडी की माने तो प्रोटीन से युक्त ब्रेकफास्ट सनैकिंग की क्रेविंग्स को कम कर देती है। साथ ही पेट धीरे-धीरे खाली होता है और घ्रेलिन का स्तर भी कम हो जाता है। घ्रेलिन वह हार्मोन है जो भूख को बढ़ावा देती है।

यह भी पढ़ें : ओवर द काउंटर पेनकिलर से भी ज्यादा प्रभावी हैं किचन के ये 5 मसाले, जानिए क्या कहते हैं शोध

3. चिया सीड्स (Chia seeds)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार चिया सीड्स में कैलरी की सीमित मात्रा मौजूद होती है। साथ ही ये प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद सॉल्युबल फाइबर फ्लूइड को अवशोषित करते हुए आपके पेट में फूल जाते हैं जिसके कारण आप लंबे समय तक संतुष्ट रहती हैं। साथ ही चिया सीड्स आपके पाचन क्रिया की ओर बढ़ते हुए अपने वजन से 15 गुना ज्यादा पानी अवशोषित कर सकती हैं।

4. कॉटेज चीज (cottage cheese)

कॉटेज चीज प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है और सनैकिंग का एक हेल्दी विकल्प। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा की गई एक स्टडी के अनुसार शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा भूख को नियंत्रित रखती है। इसके साथ ही अन्य स्टडी में सामने आया कि प्रोटीन से युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि कॉटेज चीज का सेवन आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है। इस प्रकार बिना वेट गेन किए आप लो कैलोरी फूड को इंजॉय कर सकती हैं।

 quinoa
इसे सूप, खिचड़ी, सलाद इत्यादि को बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक

5. क्विनोआ (quinoa)

आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, और जिंक से भरपूर क्विनोआ प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। इसे बेफिक्र होकर प्लांट बेस्ट डाइट में शामिल कर सकती हैं। साथ ही साथ इसमें कैलरी की एक सीमित मात्रा मौजूद होती है जो आपके नियमित कैलरी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अनिवार्य है। तो देर किस बात की, अपने वेट लॉस डाइट से लेकर इसे डायबिटीज और ब्लड प्रेशर डाइट का हिस्सा बनाएं।

6. सेब (Apple)

फाइबर से भरपूर सेव का सेवन आपकी समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। साथी यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखता है। सेब में मौजूद फाइबर और वॉरर के साथ प्रोटीन और हेल्दी फैट से युक्त अलमेंड बटर को ब्रेकफास्ट में लेना आपके वेट लॉस जर्नी को काफी आसान बना देगा। साथ ही आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रहने में मदद करेगा।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें : आलू को करें शकरकंद से रिप्लेस और बनाएं ये गट फ्रेंडली हेल्दी परांठा

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख