कपड़े धोने से लेकर झाड़ू-पौंछा तक, जिम वर्कआउट से ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं आपके ये घरेलू काम

Updated on: 10 March 2022, 16:10 pm IST

आपको जिम जाना कैलोरी बर्न करने का एकमात्र तरीका लग सकता है, जबकि घर के काम करना फिटनेस के लिए एक बजट-अनुकूल तरीका है।

fit rehne ke tareeke
घर की सफाई करते वक्त भी रहें फिट। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आप जानती हैं कि गंदे कपड़ों को उठाना एक वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज हो सकती है और उन्हें धोना कार्डियो का एक रूप हो सकता है? जैसे-जैसे आप फिटर और सेक्सी होती जाएंगी, आने वाले सप्ताह के लिए आपको क्लीन लॉन्ड्री मिलेगी! है न शानदार, न केवल कपड़े धोने से एक अच्छी कसरत होती है, बल्कि घर के अन्य काम भी आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और उन मांसपेशियों को पंप कर सकते हैं!

नई दिल्ली के फिटनेस और पोषण विशेषज्ञ सौरभ आर्य ने हेल्थ शॉट्स से घर के विभिन्न कामों के बारे में बात की जो एक ज़ोरदार कसरत के रूप में कई कैलोरी जला सकते हैं।

आर्य बताते हैं “आप अपनी नियमित गृहकार्य दिनचर्या और घर की सफाई को कसरत के रूप में बदलकर, अपनी फिटनेस में सुधार कर सकती हैं।  चाहे वह आपके घर की सफाई करना हो या अपने बाथरूम को अच्छी तरह से साफ करना, घर के काम सभी कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। दक्षता यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उस समय का प्रबंधन करें, जिसमें आप कुछ कार्य करते हैं। घरेलू गतिविधियां जिनमें बहुत अधिक मध्यम से जोरदार-तीव्रता के प्रयास की आवश्यकता होती है, कैलोरी बर्न करने के लिए भी अच्छी हो सकती हैं।”

cleaning ke benefits
आपकी कैलोरी बर्न करने में काम आएंगे घर के काम। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप एक ऐसी व्यक्ति हैं जो व्यायाम करने के लिए समय निकालने के लिए संघर्ष करती हैं, तो ये दैनिक गतिविधियां कसरत का एक बेहतरीन रूप बना सकती हैं। यदि आप केवल कसरत के लिए बाहर जाने से नफरत करती हैं, तो आप फिट रहने के लिए अपने घर को साफ करने, झाड़ू लगाने और अपने घर को साफ करने जैसी नियमित सफाई की ओर रुख कर सकती हैं।

यहां कुछ घरेलू गतिविधियां हैं जिनसे आप कैलोरी बर्न कर सकती हैं:

  1. झाडू-पौंछा करना 

 जब आप अपने घर के उन दुर्गम क्षेत्रों को साफ करने के लिए अपनी बाहों को मोड़ते और फैलाते हैं, तो आप आश्चर्यजनक रूप से अपनी कोर मांसपेशियों को जोड़ रहीं हैं और अपने शरीर को खींच रहीं हैं। यह सब एक जबरदस्त कार्डियो व्यायाम है। हालांकि, जब आप घर में झाड़ू लगाती हैं और फर्श को पोंछती हैं, तो पेट को और अपनी मुख्य मांसपेशियों को व्यस्त रखना न भूलें। जैसा कि आप अपने घर को साफ-सुथरा बनाते हैं, आप प्रति घंटे 195 कैलोरी जला सकती हैं!

2.घर की वैक्यूम क्लीनिंग

हालांकि वैक्यूम क्लीनर पारंपरिक सफाई का एक आसान विकल्प हो सकता है, इसका उपयोग करने से आपको आकार में वापस आने में भी मदद मिल सकती है। सोफे के नीचे वैक्यूम हेड को धकेलते हुए आगे की ओर झुकना आपके ग्लूट्स को मजबूत बना सकता है। कहा जाता है कि घर को वैक्यूम करने से प्रति घंटे 190 कैलोरी बर्न होती है।  

  1. बाथरूम की पूरी तरह से सफाई और कीटाणुरहित करना

बाथरूम की टाइलों को साफ़ करना एक बोझिल काम की तरह लग सकता है। हालांकि, यह हाथ की प्रभावशाली कसरत है। जैसा कि आप फर्श और बाथवेयर को साफ और रगड़ती हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक समान कसरत कर रहीं हैं, अपने दाएं और बाएं हाथ के बीच स्विच करने का प्रयास करें।

  1. कार धोना

कार धोने का दिन अक्सर रविवार के लिए रखा जाता है। लेकिन, अगर आप इसे कसरत में बदलना चाहती हैं, तो यह पैसे बचा सकता है, आपके एब्स को मजबूत बना सकता है और आपकी कार को भी चमकदार बना सकती है!  क्या यह आपकी जीत नहीं है?  

car ki safai exercise
एक अच्छी एक्सरसाइज है कार की सफाई। चित्र : शटरस्टॉक

कार की छत की सफाई के लिए ऊंचाई पर पहुंचें। यह आपके एब्स और साइड मसल्स को पंप करेगा। अपनी कार की विंडशील्ड और खिड़कियों की सफाई करने से प्रति घंटे लगभग 180 कैलोरी बर्न होती है।

  1. किराने का सामान लाना और उन्हें स्टोर करना 

क्या आप जानती हैं कि सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलना और अपनी किराने का सामान तेज गति से लेने से प्रति घंटे 500 कैलोरी बर्न हो सकती है। उन्हें साफ करते समय, उन्हें रगड़ने से आपके हाथ और हाथ की मांसपेशियां जुड़ जाती हैं। जिससे हाथ की अच्छी कसरत हो जाती है। यदि आप इसे खड़े होकर कर रहे हैं, तो आप इसमें अपने कोर को भी शामिल कर सकते हैं।

  1. हाथ से कपड़े धोना

कपड़े धोना हर किसी के लिए आसान नहीं है, वो भी हाथ से धोना तो बिलकुल भी नहीं। पर यह एक एक एब-मेकर व्यायाम है!  हाथ से कपड़े धोने का एक घंटा वजन उठाने के दौरान एक मुख्य व्यायाम के बराबर है। यह एक ज़ोरदार गतिविधि हो सकती है और कैलोरी को जलाती है!

अपने जिम रूटीन को घर के कामों से बदलने के फायदे:

  1. काम करने का एक अन्य लाभ कोविड -19 महामारी के दौरान बाहर कदम रखने और भीड़ का सामना नहीं करना है।
  2. घर के काम भी आपके घर को साफ, व्यवस्थित और रोग मुक्त रखने में मदद करते हैं।
  3. नहीं भूलना चाहिए, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि घर की सफाई करना एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर भी है।
  4. यह बेहतर नींद और आराम का माहौल भी बनाता है।
  5. भारी जिम सदस्यता शुल्क को आपकी जेब काटने से भी रोकता है।

यह भी पढ़े : रुजुता दिवेकर ने बताए वे तीन ट्रेडिशनल सुपरफूड, जो हॉट फ्लशेज से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें