Year ender 2021: यहां हैं वे 6 एक्सरसाइज जिन्होंने वेटलॉस के लिए शानदार काम किया

Published on: 30 December 2021, 08:00 am IST

जब फिटनेस की बात आती है तो किसी तरह की ढिलाई नहीं होनी चाहि! हमने आपके लिए 2021 का फिटनेस राउंड अप तैयार किया है जिसे आप वजन कम करने के लिए 2022 में भी जारी रख सकते हैं।

weight loss mein madad karte hai
ये ड्रिंक वजन घटाने में मदद करते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

ओमिक्रोन और डेल्मीक्रोन नए कोविड -19 वैरिएंट हैं जिनके बारे में इन दिनों बात की जा रही है। लेकिन हम इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि और कितने दिखाई देंगे! सरकार द्वारा लगाए गए रात के कर्फ्यू ने नए साल के लिए हमारी योजनाओं को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। ऐसा लग रहा है कि हम 2022 का स्वागत लॉकडाउन के साथ कर सकते हैं। आह! लेकिन अगर आप इस बात से चिंतित हैं कि आपके “वेट लॉस रेजोल्यूशन 2022” का क्या होने वाला है, तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हमने आपके लिए ऐसे व्यायाम चुने हैं, जिन्होंने 2021 में वजन घटाने में काफी मदद की।

तो, यहां आप सभी के लिए 2021 का फिटनेस राउंड-अप है।

6 व्यायाम जिन्होंने 2021 में वजन घटाने के लक्ष्य को बरकरार रखा है

1. बर्पीस

बर्पीस लाजवाब हैं। अगर आपके दिमाग में वजन कम करने का जुनून है, तो आप इसे छोड़ नहीं सकती। सबसे बड़ा कारण यह है कि यह यौगिक व्यायाम कार्डियो के रूप में काम करता है और मांसपेशियों के प्रशिक्षण को भी सुनिश्चित करता है। बर्पीस को सबसे अच्छा वजन घटाने वाला व्यायाम बनाने का एक और कारण यह है कि यह आपके शरीर के हर हिस्से पर काम करता है। तो मूल रूप से, यह एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए आपका वन-स्टॉप सॉल्यूशन है।

बर्पीस के साथ आप तबाटा रूटीन कर सकती हैं। इसके लिए 70 सेकंड के burpees, 20 सेकंड का ब्रेक, और दोहराना। अगर किसी दिन केवल बर्पीस करें, तो 200 से 300 बर्पीस का लक्ष्य रहे। ऐसे कम से कम 15 से 20 राउंड।

2. प्लैंक

यह सबसे कम आंका जाने वाले व्यायामों में से एक है क्योंकि आप स्थिर रहते हैं। लेकिन लंबे समय तक प्लैंक पोज को होल्ड करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। यही वह तरकीब है जो आपको टोंड बॉडी पाने में मदद करती है। प्लैंक हमेशा हिट होते हैं और इसे या तो लंबी अवधि के लिए करके या उन्हें गतिशील बनाकर उन्हें एक स्टेप ऊपर ले जाने की कोशिश करनी चाहिए। 

तो आप उन्हें गतिशील कैसे बना सकते हैं? साइड प्लैंक में कुछ साइड डिप्स जोड़ें और करती रहें। यदि फोर आर्म्स या हाथ पर पोज है तो सॉ मूवमेंट बेहतर होगा। इसमें अपने पैर की उंगलियों और भुजाओं को आगे-पीछे करना पड़ता है। यदि आप वास्तव में पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो मैं प्लांक चैलेंज बेहतर विचार है। 

Variation ke saath plank kare
अलग-अलग वेरीऐशन के साथ प्लैंक करें। चित्र:शटरस्टॉक

3. पुश-अप्स

बाजुओं की चर्बी और ढीलापन सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है। लेकिन तब नहीं जब आप रेगुलर पुश-अप्स करती हैँ। केवल कुछ पुश-अप करने से आपको परिणाम नहीं दिखाई देंगे। न ही एक ही तरह के मूव्स करने से आपको उन टाइट और टोंड आर्म्स को पाने में मदद मिलेगी। आपको उन्हें पाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।  

इसके लिए आपको हर दिन कम से कम 100 पुश-अप्स करने हैं। अगर यह सिर्फ आर्म्स डे है, तो संख्या को दोगुना करें और विभिन्न रूपों का प्रयास करें। संख्या से डरिए मत क्योंकि आपको उन्हें एक बार में नहीं करना है, लेकिन आपको इसे सेट में तोड़ना है और करना है।

आप डॉल्फ़िन पुश-अप्स, पाइक पुश-अप्स, सुपरमैन पुश-अप्स, डायमंड पुश-अप्स आदि का विकल्प चुन सकते हैं।

4. स्किपिंग

यह आपकी आंखों में चमक ला सकता है। लेकिन वजन घटाने के लिए सिर्फ 100 या 200 स्किप काफी नहीं है। इसके लिए एक दिन में कम से कम 1000 से 2000 स्किप करने हैं। तभी वेट लॉस में आपको मदद मिल सकती है। 

5. साइड-लंजेस और स्क्वॉट

यदि आप वास्तव में आकार में आना चाहते हैं तो आप अपने पैरों को अकेला नहीं छोड़ सकते। कार्डियो एक ऐसी चीज है जो फैट को बर्न कर देगी। लेकिन स्क्वॉट्स और लंजेस जैसे व्यायाम आपको शरीर को टाइट करने और उसे सुपर सेक्सी दिखाने में मदद करेंगे।

इसलिए यदि आप बॉडी-वेट स्क्वॉट्स कर रहे हैं, तो आपको इसे गिनने के लिए 50 रिपीट और 5 सेट चाहिए। यदि आप वेट ट्रेनिंग  कर रहे हैं, तो आप जो भार उठा रहे हैं उसके अनुसार आप अपने सेट्स चुन सकते हैं।

Weight loss ke liye lunges kare
वेट लॉस के लिए लंजेस करें। चित्र : शटरस्टॉक

साइड लंजेस के लिए, आपको कोई वज़न उठाने की ज़रूरत नहीं है। बस अपने शरीर का उपयोग करें और प्रत्येक तरफ 25 रिपीट करें। ऐसे चार से पांच सेट जादू की तरह काम करेंगे।

6. योगा स्ट्रेचिंग में है मददगार 

इसे प्यार करें या नफरत करें, लेकिन आप इसे छोड़ने का जोखिम नहीं उठा सकते! इसे प्री-वर्कआउट के रूप में करने से आपकी रेंज को बढ़ाकर आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। जब आप वर्कआउट के बाद ये स्ट्रेच करते हैं, तो आप अधिक कैलोरी बर्न करेंगे और चोटिल होने की संभावना भी कम होगी।

तो लेडीज, ये 6 अभ्यास आपकी सर्वाइवल किट का हिस्सा होने चाहिए। लॉकडाउन में जिम बंद होने के बावजूद ये एक्सरसाइज आपको आकार में रखने में मदद करेंगी। 

यह भी पढ़ें: नव वर्ष संकल्प 2022 : यहां हैं 5 सबसे प्रभावशाली डाइट प्लान जो वेट लॉस को और आसान बना सकते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें