वैलनेस
स्टोर

जब आप वर्काउट करती हैं और पर्याप्त पानी नहीं पीती, तो आपके स्वास्थ्य पर पड़ते हैं ये 6 प्रभाव

Published on:23 January 2021, 14:00pm IST
स्‍वस्‍थ रहने के लिए जितना व्‍यायाम जरूरी है, उतना ही जरूरी है पानी पीना।  हम बता रहे हैं कम पानी पीने के नुकसान।
विनीत
  • 94 Likes
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। चित्र-शटस्टॉक।

एक्सरसाइज करना समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि वर्कआउट के दौरान या वर्काउट के तुरंत बाद पानी पीना बुरा होता है। इसके विपरीत वैज्ञानिक और पेशेवर एथलीट्स का यह मानना है कि वर्कटाउट के दौरान आपको अपने शरीर को आवश्यक नमी से वंचित नहीं रखना चाहिए। लेकिन फिर भी अगर आप एक्सरसाइज के दौरान पानी पीना स्किप करती हैं, तो यह वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। जानना चाहती हैं कैसे? तो हम आपको बताते हैं।

जब आप वर्काउट के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती हैं, तो इसके आपके स्वास्थ्य पर पड़ते हैं ये 6 प्रभाव

  1. आप पानी को खोती हैं, फैट को नहीं

कुछ लोग सोचते हैं कि अगर वे वर्काउट करते समय पानी नहीं पीते, तो वे अधिक तेज़ी से अपना वजन कम करेंगे। हां, आपको वर्कआउट के ठीक बाद अपने पैमाने पर इसका असर दिखाई दे सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपने फैट बर्न कम किया है, बल्कि आपने सिर्फ अपने शरीर में मौजूद पानी को खोया है। जैसे ही इसके बाद आप पानी पीते हैं, तो आपका पैमाना एक अलग परिणाम प्रदर्शित करता है।

यह भी पढ़ें: सुबह जल्‍दी नहीं उठ पाती, तो जानिए वर्कआउट के लिए कौन सा समय है सबसे सही

पानी की कमी हमें प्रभावी ढंग से फैट सेल्स को बर्न करने की अनुमति नहीं देती है। सामान्य ब्लड सर्कुलेशन जो ऑक्सीजन के साथ कोशिकाओं को समृद्ध करता है, वह पानी की कमी के कारण संभव नहीं है।

वजन कम करने का सोच रही है तो अपनाए पैलियो डाइट। चित्र: शटरस्‍टॉक
पानी न पीने आपका फैट कम नहीं होता, बल्कि आपके शरीर का पानी कम होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. आपकी उम्र बढ़ने में योगदान करता है

यह साबित हो चुका है कि खेलों और शारीरिक गतिविधियों का हमारी त्वचा पर कायाकल्प (फिर से जवां बनाना बाला) प्रभाव पड़ता है। इसके लिए त्वचा का रक्त प्रवाह जिम्मेदार होता है, जिससे कोशिकाएं ऑक्सीजन से समृद्ध रहती हैं। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा की झुर्रियां कम हो जाती हैं।

हमारे शरीर को रक्त को अच्छी तरह से संचारित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। जो कि वर्कआउट के दौरान आप खो देती हैं।

  1. आप अधिक खाना शुरू कर देती हैं

हम अक्सर अपनी प्यास के साथ भूख को भ्रमित करते हैं। जब आप एक्सरसाइज करते समय पानी नहीं पीती और उसके ठीक बाद आपको भूख महसूस होती है, तो उस समय शरीर को कुछ पीने की आवश्यकता होती है। इसलिए पहले एक गिलास पानी पिएं और यदि आपको अभी भी भूख लग रही है स्नैक्स लेने में संकोच न करें।

जब आप लंबे समय तक वर्काउट के दौरान पानी नहीं पीती हैं तो आप अधिक खाना शुरू कर देती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. कार्डियक लोड बढ़ता है

वर्काउट के दौरान अगर आप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन नहीं करती हैं, तो आपका रक्त गाढ़ा हो जाता है। साथ ही आपकी कोशिकाएं पानी की सीमित मात्रा को बचाए रखने के लिए संकुचित होने लगती हैं। नतीजतन, आपके दिल का काम बढ़ जाता है क्योंकि दिल संकीर्ण वाहिकाओं के माध्यम से गाढ़े रक्त का प्रवाह करने की कोशिश करता है।

इससे टैचीकार्डियो, सांस की तकलीफ और हाई बीपी की समस्या हो सकती है। यहां तक कि अगर आप स्वस्थ हैं, और नियमित रूप से एक्सरसाइज करती हैं तो भी आपके दिल के इन समस्याओं से पीड़ित रहने की संभावना होती है।

  1. मांसपेशियों में दर्द का अनुभव हो सकता है

अच्छी कसरत के बाद मांसपेशियों में दर्द होना आम बात है। लेकिन अगर आप वर्काउट के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती, तो यह दर्द कई दिनों तक रह सकता है। व्यायाम के दौरान होने वाले माइक्रोट्रामा (microtraumas) केवल तभी ठीक हो सकते हैं, जब मांसपेशियां पर्याप्त फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करती हैं। यह तभी संभव है जब हमारे शरीर में पर्याप्त पानी हो।

यह भी पढ़ें: वजन घटाने में मददगार हो सकती है चॉकलेट डाइट, जानिए क्‍या है यह

  1. शरीर में टॉक्सिन बने रहते हैं

शारीरिक व्यायाम के दौरान, हमारा शरीर त्वचा के रक्त प्रवाह और तीव्र पसीने के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। लेकिन अगर आप वर्काउट के दौरान शरीर में पानी की आपूर्ति नहीं करती हैं, तो पसीने की मात्रा तीव्र नहीं होगी, जिससे ज्यादातर विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाएंगे और शरीर में ही बने रहेंगे।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।