आपकी वेट लॉस जर्नी में बाधा बन सकती हैं ये 5 वर्कआउट हैबिट्स, जानिए कैसे

वेट लॉस के लिए वर्कआउट जरूरी है। पर इस दौरान उन गलतियों को करने से बचें, जो आपकी वेट लॉस जर्नी को बाधित कर रहीं हैं।
workout mistakes
वर्कआउट मिस्‍टेक्‍स आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 4 Mar 2021, 09:33 am IST
  • 80

जब वजन कम करने की बात आती है, तो एक कंट्रोल डाइट से लेकर, हाई इंटेसिटी वर्कआउट तक हम सभी कुछ ट्राय करते हैं। इसके बावजूद कई बार आप मनचाहा परिणाम हासिल नहीं कर पाते। इसकी वजह हमारी वे गलतियां हैं, जिन्‍हें हम अनजाने में कर बैठते हैं। ये वर्कआउट से संबंधित भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ वर्कआउट हैबिट्स जो आपकी वेट लॉस जर्नी को बाधित करती हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है, कि चाहे आप अपने पेट की चर्बी को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हों या एक आदर्श वजन बनाए रखना चाहती हों, आपको अपने वेट लॉस प्रोग्राम को प्रभावित करने वाली इन 5 वर्कआउट हैबिट्स से बचना चाहिए।

1. शुरुआत से गहन प्रशिक्षण

फिटनेस विशेषज्ञ के अनुसार यदि आप अपना वजन कम करना चाहती हैं और शारीरिक व्यायाम का सहारा लेने जा रही हैं, तो आपको सरल अभ्यासों से शुरुआत करनी चाहिए। शुरुआत से ही गहन और तीव्र वर्कआउट का अभ्यास करना सिर्फ आपको थका देगा और मांसपेशियों में दर्द बढ़ाएगा।

शुरूआत से ही बहुत ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करना आपको थका सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
शुरूआत से ही बहुत ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करना आपको थका सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. ऐसो व्यायाम जिसे आप पसंद नहीं करतीं

विभिन्न लोग अलग-अलग तरह के व्‍यायाम करते हैं। क्‍योंकि आपके पास वर्कआउट के अनेक विकल्प मौजूद हैं। पर कोई भी ऐसा व्‍यायाम, जिसे आप पसंद नहीं करतीं आपको मानसिक थकान देगा। चाहे वह सरल कार्डियो अभ्यास हो या कुछ गहन HIIT वर्कआउट। इसलिए हमेशा वही एक्‍सरसाइज रूटीन चुनें जिसे आप पसंद करती हैं।

3. वर्कआउट के साथ जंक फूड्स का सेवन करना

नियमित वर्कआउट के साथ-साथ अस्वास्थ्यकर फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आप अपना वजन कम करने के लिए दृढ़ संकल्‍प हैं और जिम में खूब मेहनत कर रही हैं, तो अस्वास्थ्यकर और वसा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन केवल आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को धीमा कर देगा।

4. हाई शुगर और कैलोरी वाली एनर्जी ड्रिंक्स पीना

एक बात जो आपको याद रखनी चाहिए, वह यह कि आपको हाई शुगर और कैलोरी वाली हाई एनर्जी ड्रिंक और स्मूदी पीने की बजाय पानी से खुद को हाइड्रेट करना है। हाई शुगर ड्रिंक्‍स आपका वजन कम नहीं होने देतीं।

आम कोक के बजाये डाइट कोक और भी ज्यादा हानिकारक होते हैं. चित्र : शटरस्टॉक
आम कोक के बजाये डाइट कोक और भी ज्यादा हानिकारक होते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

5. ब्रेक नहीं लेना

शुरुआत में, आपका शरीर अचानक मूवमेंट्स के कारण, हर समय सूखा और थका हुआ महसूस कर सकता है। यही कारण है कि आपको अपने शरीर और अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए कुछ समय देना चाहिए। ब्रेक लेना या अपने शरीर को आराम देना, आपके शरीर को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और आपको अगले स्तर के वर्कआउट के लिए तैयार भी करता है।

यह भी पढ़ें – इस अध्ययन के अनुसार वजन कम नहीं कर पा रही हैं, तो हेल्थ एप्स कर सकते हैं इसमें आपकी मदद 

  • 80
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख