इन 5 अनूठे वैज्ञानिक तरीकों से करें कैलोरी बर्न और वेट लॉस

क्या आप जानती हैं कि आप टेक्स्टिंग से भी एक्ट्रा कैलोरी बर्न कर सकती हैं? पढ़ें वजन घटाने के कुछ ऐसे ही मजेदार तरीकों के बारे में -
Calories
ये वक्त है कुछ नए तरीकों से कैलोरी बर्न करने का। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 25 Apr 2022, 17:57 pm IST
  • 57

 

जिम में इंटेंस वर्कआउट सेशन से लेकर हर दिन एक सख्त डायट का पालन करना, निश्चित ही वजन घटाने (Weight loss) के लिए काफी सख्‍त अनुशासन का पालन करना पड़ता है। पर कैलोरी बर्न करना हमेशा से ही एक सीरियस और बोझिल काम रहा है। पर हम आपको कैलोरी बर्न (Burn calories) करने के कुछ ऐसे तरीके सिखाने वाले हैं, जिनके बारे में आपने अब तक नहीं सोचा होगा।

न..न.. हम आपको वर्कआउट से ब्रेक लेने वाले किसी फन डांस या एक्‍वा योगा के बारे में बताने नहीं जा रहे हैं। हम आपको एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने के एकदम अनोखे, आउट-ऑफ-बॉक्‍स ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में अभी तक आपने सोचा भी नहीं होगा।

आइए आपको बताते हैं कैलोरी बर्न करने के सबसे कमाल के तरीके, परेशान न हों, ये सभी वैज्ञानिक रूप से जांचें-परखे तरीके हैं –

  • बर्फीले-ठंडे इलाके में एक वकेशन

ठंडे इलाकों में रहना, चाहें वह अंटार्कटिका हो या मनाली की सर्दियां आपको एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में मददगार होता है। यह प्रूव हो चुका है। बशर्ते कि आप खुद को हॉट चॉकलेट, मैगी और गाजर के हलवे से दूर रख पाएं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ठंडे तापमान के संपर्क में आने से आपके चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है और आपके शरीर में ब्राउन-फैट के जमाव को सक्रिय करके अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। यह फैट बॉडी को गर्म रखने में मददगार होता है। जाहिर है ठंड भरे माहौल में आपको इस फैट की ज्‍यादा जरूरत होती है।

ड्राय बनाम हाइड्रेट स्किन: अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखें। चित्र : शटरस्टॉक
  • बस ठंडा पानी पिएं

यदि आपका बजट और टाइट शेड्यूल के चलते आपके पास कोई और विकल्‍प नहीं है तो आपके लिए एक खास सुझाव है, जिसे आप इन गर्मियों में घर पर रहकर भी फॉलो कर सकती हैं।  तो आप घर पर यह कोशिश कर सकते हैं, विशेष रूप से अब गर्मियों में यहाँ है।

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च में प्रकाशित एक अध्‍ययन सहित कई और शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि ठंडा पानी पीकर भी काफी कैलोरी बर्न की जा सकती हैं। क्योंकि ठंडा पानी पीने से, आपके शरीर को इसके सामान्‍य तापमान पर लाने के लिए अतिरिक्‍त एनर्जी की जरूरत पड़ती है।

  • खूब मन लगाकर कॉमेडी शो देखिए

चाहे वह गुदगुदाने वाले दोस्‍तों की मंडली हो या कोई कॉमेडी मसाला मूवी, और नहीं तो अपना देसी कपिल शर्मा शो भी चलेगा, कुछ भी ऐसा जो आपकी लाफ्टर बोन को हंसा-हंसा कर परेशान कर दे, आपकी एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में मददगार होगा। और इस तरह बिना किसी मेहनत के आपका वजन भी कम हो जाएगा।

2007 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, फिल्मों के दौरान हंसने से आपकी चयापचय दर 20% तक बढ़ सकती है और आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। क्‍यों है न वेट लॉस का यह मजेदार तरीका?

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • किसी को गले लगाइए

कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में यह सामने आया है कि एक घंटे के लिए किसी व्यक्ति को गले लगाने से आपकी लगभग 70 कैलोरी बर्न होती हैं। जबकि किस करके आप अतिरिक्‍त 8 से 10 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। और हां अगर आप अपने इंटीमेट सेशन में हैं तो यह आपकी हार्ट रेट को बढ़ाकर कुछ एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में भी मददगार हो सकता है। तो, फि‍र आपने क्‍या सोचा, आप कैसे कैलोरी बर्न करने वाली हैं? गले लगाने से शुरूआत करना कैसा रहेगा? आप चाहें तो प्‍यार बढ़ाने और वजन घटाने के दोनों काम एक साथ भी कर सकती हैं।

  • और आखिर में, लड़कियों टेक्स्टिंग करती रहो !

हैरानी हो रही है न ! एक घंटे के लिए टेक्सटिंग से आप लगभग 40 एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न कर सकती हैं। मेडिकल इंटरनेट रिसर्च में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार अपनी डाइट, वर्कआउट  और फिटनेस की प्रोग्रेस के बारे में बात करने से आप अपनी फि‍टनेस के प्रति मोटिवेटेड रहती हैं। जिससे आपकी फि‍टनेस जर्नी और भी बेहतर होती रहती है।

तो कैसे लगे आपको वेटलॉस के साइंस बेक्‍ड मजेदार तरीके और कैसा रहा इस तरह वेटलॉस का आपका अनुभव, हमें नीचे लिखे कमेंट बॉक्‍स में जरूर बताएं।

अंग्रेजी में भी पढ़ें : These 5 science-backed crazy ways will help you burn calories and lose weight

  • 57
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख