वजन कम करना है, तो सोने से पहले पिएं इन 5 में से कोई भी एक चाय

Published on: 20 May 2022, 20:00 pm IST

आप सोते समय भी बेली फैट बर्न कर सकती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 चाय के बारे में, जिन्हें रोजाना सोने से पहले लेने पर आपका वजन घटने लगेगा। 

herbal tea ka sevan karein
हर्बल टी का सेवन करें। चित्र:शटरस्टॉक

यदि हम वजन घटाने के लिए चाय की बात करते हैं, तो सबसे पहला नाम लेमन टी का आता है। इसके अलावा, कई सारी चाय हैं, जो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकती हैं। लेकिन आपको इन्हें पीने का सही समय भी जानना होगा। इसके लिए हेल्थ शॉट्स ने चेन्नई के मदरहुड हॉस्पिटल्स में डायटीशियन, न्यूट्रीशनिस्ट कंसल्टेंट हरि लक्ष्मी से बात की।

वेट लॉस की शुरुआत 

लक्ष्मी कहती हैं, “वेट लॉस के लिए हमें स्मॉल स्टेप से शुरुआत करनी चाहिए। सबसे पहले हमें अपने लाइफस्टाइल में सुधार करना होना। साउंड स्लीप और स्ट्रेस लेवल को कम करना होगा, जिससे बॉडी मेटाबॉलिज्म रेट में सुधार आए। इससे हमारा अतिरिक्त वजन भी कम होता है। 

एक कप प्रीबेड टी लेना इसके लिए सबसे बढ़िया उपाय है। सोने से पहले एक कप हर्बल टी सिर्फ आपके मन को शांत कर सकती है, बल्कि मीठा खाने की चाहत को भी पूरा कर सकती है। फिर आपका शरीर अच्छी नींद लेने के लिए तैयार हो जाता है।

यहां हैं सोने से पहले ली जा सकने वाली 5 तरह की हर्बल टी, जो वेट लॉस में मदद करती हैं 

1 दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea)

यदि आप अपना वजन घटाना चाहती हैं, तो सोने से पहले दालचीनी की चाय लेना शुरू करें। यह एनर्जी के पावरहाउस के समान है। यह आपकी भूख को शांत करने के लिए जाना जाता है। दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ा देता है। वेट लॉस में मदद करने के अलावा, दालचीनी एक नेचुरल एंटीइन्फ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करती है। यह आपको डीब्लोटिंग और स्ट्रेस को भी कम करने में मदद कर सकती है।

  1. कैमोमाइल चाय (Chamomile tea)

इन्फ्लेमेशन को कम करने और अच्छी नींद लाने से लेकर वजन घटाने तक में कैमोमाइल चाय मदद की जाती है। लक्ष्मी कहती हैं, “कैमोमाइल की चाय पेट में ऐंठन यानी बेली क्रेम्प्स, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, अपच और गैस जैसी डायजेस्टिव प्रॉब्लम से राहत दिलाने में भी मदद करती है। इसमें एपिजेनिन और बिसाबोलोल जैसे हीलिंग तत्व होते हैं, जिनका प्रयोग प्राचीन काल से अनिद्रा के इलाज के लिए किया जाता रहा है। कैमोमाइल चाय पीने के बाद आपको नींद आने लगेगी। यह रात में नींद लाने का बढ़िया तरीका है। गर्म पानी में कैमोमाइल के फूल डालें और उन्हें 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी को छान लें और गर्मागर्म चाय की तरह पिएं!

  1. पुदीने की चाय ( Peppermint Tea) 

एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर पुदीने की चाय वजन घटाने के साथसाथ कई अन्य समस्याओं में भी कारगर है। इसकी ताजी चाय में सिर्फ कम कैलोरी होती है, बल्कि भूख को भी कम कर करने की शक्ति है। यह डायजेशन को बूस्ट करती है। पुदीना बॉडी टेम्प्रेचर को को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे हमारा मेटाबोलिज्म रेट सही हो जाता है। यह तनाव, सिर दर्द और बंद साइनस को भी कम करता है और आपको बेहतर नींद लाने में भी मदद करता है। यह कैलोरी को बर्न करने में मदद करती है, इसलिए इसके सेवन से वेट लॉस होना आसान है।

Peppermint tea ka sevan
रोज रात में पेपरमिंट की चाय पीने से वजन घटता है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. ग्रीन टी (Green Tea) 

वजन घटाने के लिए यह एक बहुत पॉपुलर ऑप्शन है। ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देती है। फैट बर्निंग रेट बढ़ाने से वजन घटाने और फैट लॉस में यह मदद करती है। 

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग ग्रीन टी पीते हैं, उनका वजन प्लेसीबो ग्रुप की तुलना में 3.3 किलोग्राम अधिक कम होता है। यदि आप इसे सोने से पहले लेने की योजना बना रही हैं, तो कम कैफीन वाले वर्जन को चुनें। वैसे ग्रीन टी में ब्लैक टी के मुकाबले कैफीन की मात्रा कम होती है।

  1. लैवेंडर की चाय (Lavender Tea)

हेयर ग्रोथ में बेहद मददगार है लैवेंडर। लैवेंडर चाय का एक और फायदा हैयह वजन घटाने में भी मदद करती है। लक्ष्मी कहती हैं, “ सोने से पहले लैवेंडर चाय की सिप बेहद कारगर है। यह आपको रिलैक्स करती है और आप साउंड स्लीप ले पाती हैं।रात भर अच्छी तरह सोने से निश्चित तौर पर वेट लॉस में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह इनसोमनिया को बढ़ाने वाले एजेंट स्ट्रेस और एंग्जाइटी को भी कम करने में मदद करती है।

यहां पढ़ें:-वेट लॉस के लिए सिर्फ फ्रूट डाइट पर हैं, तो जान लें इसके स्वास्थ्य जोखिम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें