पोर्शन कंट्रोल कर आप भी कम कर सकती हैं अपना वजन, ये 5 टिप्स आएंगे आपके काम

मोटापे से लड़ना सिर्फ इस बात पर ही निर्भर नहीं करता कि आप क्या खाते हैं, बल्कि यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप कितना खाते हैं! पोर्शन कंट्रोल मुश्किल लग सकता है, पर यह असंभव नहीं है।

diet ya exercise
वज़न घटाने के लिए क्या ज़्यादा ज़रूरी है डाइट या एक्सरसाइज। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 1 September 2022, 20:58 pm IST
  • 138

वजन बढ़ाने की लड़ाई कभी न खत्म होने वाली लग सकती है। लेकिन जो युद्ध के मैदान में हैं उनसे पूछो! मोटापा एक बढ़ती हुई महामारी बन गया है, जिससे अधिक से अधिक लोग इसके शिकार हो रहे हैं। मोटापे के पीछे सबसे बड़ी वजह लंबे समय तक ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन और साथ ही व्यायाम की कमी है। अतिरिक्त वसा को कम करने का सबसे अच्छा तरीका अधिक कैलोरी वाले भोजन के सेवन को नियंत्रित करना है। एक बार जब आप खाने की मात्रा को कंट्रोल करना सीख जाते हैं, तो आपके लिए वेट लॉस करना भी आसान हो जाता है।

आंशिक नियंत्रण की अधिक जानकारी पर प्राप्त करने के लिए हेल्थ शॉट्स की टीम, बैरिएट्रिक सलाहकार (Bariatric Consultant), डॉ किरण रुकादिकर के पास पहुंची। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो उन्होंने शेयर किए हैं जो आपकी अत्यधिक खाने की आदतों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

wajan km karne ke liye bharatiya khana
वजन घटाना और बढ़ना दोनों ही कैलोरी की खपत और खर्च के इर्द-गिर्द घूमता है। चित्र : शटरस्टॉक

आंशिक नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए 5 युक्तियाँ

1. भोजन के बीच में क्रेविंग से बचें

कभी-कभी, लालसाओं को हरा पाना कठिन लगता है। लेकिन आप कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ जैसे फल, सलाद, स्किम्ड दूध या छाछ का सेवन कर सकते हैं। लेकिन एक समय में किसी एक का ही चुनाव करें। इसके पीछे तर्क यह है कि हम अपने भोजन के बीच जितना अधिक अंतराल रखते हैं, आप उतना ही अधिक प्रमुख भोजन के दौरान ज्यादा खाने की संभावना को बढ़ाते हैं। ऐसा इसलिए लगता है, क्योंकि आप लंबे समय से खाली पेट घूम रहे होंगे।

तो, कहने की जरूरत नहीं है कि जब भी आपकी क्रेविंग बढ़ती है, तो उन कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को अपने हाथ में रखकर चबाते रहें। सही खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Balanced diet best option hai
संतुलित आहार सबसे बेहतरीन विकल्प है। चित्र : शटरस्टॉक

2. अपने भोजन में सलाद की मात्रा बढ़ाएं

कोई भी इस बात से अनजान नहीं है कि सलाद हमेशा स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। वे मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए और बेहतरीन विकल्प होते हैं जब वे दैनिक भोजन के दौरान अपने आहार में सलाद को शामिल करने का निर्णय लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सलाद आपको अधिक भरा हुआ महसूस कराते हैं, और आप स्वाभाविक रूप से उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ कम खाएंगे।

3. अपने खाने के बर्तनों का आकार कम से कम करें

प्रमाण बताते हैं कि हमारी प्लेट, कटोरी और गिलास का आकार अनजाने में खाने की मात्रा को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, अपने भोजन को एक बड़ी प्लेट पर रखने से यह छोटा दिखाई दे सकता है, जिससे अक्सर अधिक खा लिया जाता है।

एक अध्ययन में, न्यूट्रिशनल विशेषज्ञों ने बड़े कटोरे दिए जाने पर अपने लिए 31 प्रतिशत अधिक आइसक्रीम निकाली। यह तब वृद्धि 14.5 प्रतिशत अधिक थी जब उन्हें बड़े सर्विंग स्पून दिए गए थे।

दिलचस्प बात यह है कि बड़े आकार के बर्तन के कारण खाने में हुई वृद्धि से ज्यादा खाने वाले अधिकतर लोग पूरी तरह अनजान थे। रुकादिकर कहती हैं, “छोटी प्लेटों में खाने से वजन पर नियंत्रण रखने वालों को मदद मिली है।”

Paryapta matra me paani peena heart failure ke jokhim ko kam karta hai
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है। चित्र: शटरस्टॉक

4. भोजन से पहले पानी पिएं

अपने भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने से स्वाभाविक रूप से आंशिक नियंत्रण में मदद मिलेगी। आप भोजन से पहले या बीच में पानी पी सकते हैं, क्योंकि पानी पीने से भोजन के लिए आपकी भूख कम हो जाती है।

5. अपने भोजन के लिए एक निश्चित समय बनाएं

विशेषज्ञ के अनुसार, अपने भोजन के लिए एक निश्चित समय रखने का प्रयास करें क्योंकि यह आंशिक नियंत्रण रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक माना जाता है। वजन बढ़ने की जड़ें हमेशा फैली होती हैं। शुरुआत में इसे रोकने में मदद करके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए आंशिक नियंत्रण सबसे प्राकृतिक उपाय है।

यह भी पढ़े: कब्ज दूर कर आपके पूप साइकल को ठीक करते हैं ये 5 योगासन

  • 138
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory