यहां हैं कुछ एक्सपर्ट टिप्स, जो आपके विंटर वर्कआउट को बना सकते हैं मजेदार और रेगुलर

ठंड के मौसम में आलस की वजह से आपका वर्कआउट अनियमित हो सकता है। एक्सपर्ट के बताये टिप्स अपनाकर आप विंटर वर्कआउट को मजेदार और रेगुलर बना सकती हैं।
jaade men workout hai jaroori
कम या ज्यादा, आम आदमी हो या रनर वर्क आउट तो सभी को करना पड़ता है। इससे ही बॉडी फिट हो पाती है। चित्र : एडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 3 Jan 2023, 20:03 pm IST
  • 125

ठंड के मौसम में कौन नहीं चाहता है कि रजाई में दुबके रहा जाए। किसी प्रकार की एक्सरसाइज नहीं करनी पड़े। यह सच है कि ठंड में घर से बाहर निकलकर वर्क आउट करना सही नहीं हो सकता है। पर घर में तो खुद को वर्कआउट करने के लिए तैयार तो करना ही होगा। भारत की स्प्रिंटर हिमा दास ने एक बार कहा, ‘कम या ज्यादा, आम आदमी हो या रनर वर्क आउट तो सभी को करना पड़ता है। इससे बॉडी फिट हो पाती है।’ जाड़े में खुद को वर्कआउट के लिए कैसे तैयार (workout in winter season) करें, इसके लिए हमने बात की फ़िज़ियोथेरेपिस्ट और योग थेरेपिस्ट डॉ. अमित खन्ना से।

डॉ. अमित बताते हैं, ‘जाड़े में वर्क आउट के लिए (workout in winter season) खुद को तैयार करना थोड़ा मुश्किल है। कुछ उपाय अपनाकर इसमें सफलता पाई जा सकती है।

यहां हैं जाड़े में वर्कआउट के लिए खुद को तैयार करने के (how to prepare yourself for workout in winter season) उपाय

1 घर में वार्म अप करें (warm up)

ठंड के मौसम में घर से बाहर निकलकर वर्कआउट करना जोखिम भरा हो सकता है। ब्लड प्रेशर, शुगर, हार्ट के मरीज को ठंड में अपने ऊपर बहुत अधिक ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए घर पर कुछ स्ट्रेच एक्सरसाइज कर सकती हैं। यदि आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या नहीं है और आप 30 के आसपास हैं, तो दौड़ लगाने या एक्सरसाइज से पहले जंपिंग जैक(Jumping Jacks), लेग स्विंग्स(Leg Swings), बट किक को आजमा सकती हैं। इससे मांसपेशियों और जोड़ों में ब्लड फ्लो सुचारू रूप से हो पायेगा। चोट लगने की संभावना भी कम हो जाएगी ।

2) पार्टनर के साथ वर्कआउट (workout with partner)

आपने यह कहावत सुनी होगी। एक से भले दो, आप इसे अपने विंटर वर्कआउट के लिए आजमा सकती हैं। आपको जाड़े में वर्कआउट करने में आलस आ सकता है। इसलिए इसे मजेदार बनाने की कोशिश करें। पार्टनर के साथ वर्कआउट करने की कोशिश करें। यदि आप किसी के साथ मिलकर वर्क आउट करेंगी, तो यह आपको शानदार तरीके से करने के लिए प्रेरित कर सकता है। आप दोस्त के घर जाकर या अपने घर दोस्त को इनवाइट कर साथ में वर्क आउट कर सकती हैं।

3 कुछ न कुछ नया ट्राई करती रहें (try new)

हमेशा एक जैसी एक्सरसाइज आपको बोर कर सकती है। इसलिए शरीर को चोट से बचाव करते हुए कुछ न कुछ नया वर्क आउट ट्राई करती रहें। ये उपाय आपको वर्क आउट से जोड़े रखेगा।

Fit rehna aasaan nahi hai
शरीर को चोट से बचाव करते हुए कुछ न कुछ नया वर्क आउट ट्राई करती रहें। चित्र:शटरस्टॉक

आप चाहें तो वीकेंड पर ग्रुप में या कोई फिटनेस क्लास अटेंड कर अपने वर्कआउट को मजेदार बना सकती हैं।

4 वर्कआउट के बाद नोट करें (note down)

जब भी आप अपने वर्कआउट को मजे़दार बनाती, उन्हें नोट कर लिया करें। अपने अनुभवों को मजे़दार तरीके से लिखें। यदि वर्कआउट से शरीर को कुछ फायदा दिखा, तो वह भी नोट करें। क्यों आपको एक्सरसाइज करना चाहिए, उन पॉइंट्स को भी नोट करें। जब भी समय मिले या आलस लगे तो नोट को जरूर पढ़ें। आप वर्कआउट करने के लिए प्रेरित होंगी। आप कभी-कभी अपने वर्कआउट के बारे में सोशल मीडिया पर भी पोस्ट कर सकती हैं।

5 नया खरीदें (New workout gear)

अपने वर्कआउट को बोरिंग फ्री बनाने के लिए इस उपाय को भी आजमा सकती हैं। यदि वर्कआउट स्नीकर्स और ट्रैक पैंट पुराने पड़ गये हैं, तो नया खरीद लें। ठंड में घर पर रहना जरूरी है, इसलिए होम जिम की व्यवस्था भी कर सकती हैं। घर पर कुछ आसान वर्कआउट गियर उपलब्ध कराएं।

ठंड में घर पर रहना जरूरी है, इसलिए होम जिम की व्यवस्था भी कर सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

शहर में यदि किसी प्रकार का मैराथन आयोजित हो रहा है, तो उसमें पार्टिसिपेट करें। इस तरह की दौड़ ऐसे समय होती है, जब ठंड कम होती है। कई सारे लोगों के साथ दौड़ लगाना आपको दिलचस्प और फिटनेस के लिए प्रेरक लगेगा।

यह भी पढ़ें :- Yoga for diabetes in 2023 : इस साल डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो हर रोज करें इन 5 योगासनों का अभ्यास

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख