क्‍या पैदल चलते समय होता है लोअर बैक में दर्द? तो समझिए इसके लिए जिम्‍मेदार ये 5 कारण

Published on: 5 March 2021, 16:54 pm IST

कमर के निचले हिस्‍से में होने वाला दर्द न सिर्फ पैदल चलना, बल्कि आपके डेली रूटीन को भी बाधित कर सकता है।

dard nivaarak upaayon ke baare mein taal-matol karane se bachen
दर्द निवारक उपायों के बारे में टाल-मटोल करने से बचें। चित्र-शटरस्टॉक।

अपनी दिनचर्या में पैदल चलना शामिल करने के कई अच्छे कारण हैं। यह न सिर्फ वजन घटाने के लिए, बल्कि आपके मूड, चयापचय, रचनात्मकता और एकाग्रता के स्तर के लिए भी अच्छा है। बस हर दिन 15 मिनट के लिए टहलने और अपने आसपास का आनंद लेने का एक मात्र कार्य चमत्कार कर सकता है। पर कभी-कभी इसे नियमित रख पाना मुश्किल भरा हो जाता है। इसकी वजह है कमर के निचले हिस्‍से में होने वाला दर्द। आइए जानते हैं आखिर क्‍यों होता है ऐसा।

क्‍यों मुश्‍किल होता है ज्‍यादा पैदल चलना 

विशेषज्ञ बताते हैं, कि पैदल चलना अपने साथ कुछ परेशानियों को भी लाता है, जो कि हर किसी के लिए आसान नहीं हो सकता है। कुछ लोगों को चलने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। अगर आप पहले से ही ऐसी किसी समस्‍या से जूझ रहीं हैं, तो यह बढ़ भी सकती है। 

यहां कुछ सामान्य कारण हैं कि पैदल चलने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो क्‍यों हो रहा है 

मांसपेशियों की थकान

चलते समय कमर दर्द की समस्या मोटे और अधिक वजन वाले लोगों में आम है। विशेषज्ञों के अनुसार, इसका कारण वसा का वितरण है। उनके शरीर का बीच का और निचला हिस्सा ही शरीर के अधिकांश वजन को ढोता है। चलते समय उनकी पीठ के निचले हिस्से को सारा दबाव झेलना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: इस अध्ययन के अनुसार आपकी कमर का साइज आपके पेट के बैक्टीरिया से जुड़ा हुआ है, जानिए कैसे

अत्यधिक दबाव के कारण मांसपेशियां ओवरवर्क हो जाती हैं और वे दर्द को महसूस करते हैं। बहुत लंबे समय तक खड़े रहने के बाद मोटे लोगों को भी ऐसा ही अनुभव हो सकता है।

वर्क फ्रॉम होम ने हमारे जीवन को बहुत गहरे से प्रभावित किया है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅकहम अक्सर पीठ के निचले हिस्से में दर्द और सूजन का अनुभव करते हैं।। चित्र: शटरस्‍टाॅक

मोच हो सकती है अचानक दर्द का कारण 

लिगामेंट का फटना या मांसपेशियों का ओवरस्ट्रेचिंग भी दर्द का कारण बन सकता है। असामान्य आंदोलन आम तौर पर लिगामेंट को फाड़ते हैं जो दो या अधिक हड्डियों को एक साथ जोड़ता है, टेंडन या मांसपेशियों में तनाव या मोच का कारण बनता है। मोच और खिंचाव के सबसे आम कारण हैं, घूमना और गिरना। मोच के कारण होने वाला दर्द भी सूजन, चोट, ऐंठन, या हिलने में परेशानी के साथ होता है।

मांसपेशियों की ऐंठन

मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में खिंचाव या मोच से अलग है। यह एक या एक से अधिक मांसपेशियों में अचानक गति या झटके के कारण भी होता है, लेकिन यह अन्य दो की तरह गंभीर नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार अनैच्छिक आंदोलन से आपकी रीढ़ पर दबाव बढ़ता है इससे आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां कस सकती हैं, जिससे दर्द हो सकता है। ऐंठन लंबे समय तक नहीं रहती है और हीटिंग पैड लगाने से चली जाती है।

खराब पॉश्चर

पैदल चलना सबसे बुनियादी गतिविधि है, जो हम अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में करते हैं। लेकिन किसी भी अन्य गतिविधि की तरह, चलने का एक आदर्श रूप है। विशेषज्ञ बताते हैं कि गलत मुद्रा में टहलने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द भी हो सकता है। आगे की ओर, खराब मुद्रा और अन्य जीवनशैली की आदतें जैसे तनाव, कमजोर कोर मसल्‍स, टाइट मांसपेशियां, हाई-हील्स और अनुचित तरीके से अपने वर्कस्टेशन पर बैठना पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कुछ अन्य कारण हैं।

कभी-कभी गलत पोश्‍चर भी कमर दर्द का कारण हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

लॉर्डोसिस

यह एक जटिल स्थिति है। लॉर्डोसिस एक सी-शेप कर्व की तरह दिखाई देता है और सर्वाइकल, थोरैसिक और काठ के क्षेत्रों में रीढ़ की सामान्य वक्रता से भिन्न होता है। यह मुख्य रूप से भंगुर ऑस्टियोपोरोसिस, मोटापा और रीढ़ की हड्डी में चोट के कारण होता है। यह स्थिति आपके गलत आसन के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है, जिससे चलते समय दर्द हो सकता है।

असल में पैदल चलना एक बेसिक और आसान व्‍यायाम है। इससे पूरे शरीर को लाभ पहुंचता है। पर ध्‍यान रहे कि गलत मुद्रा आपके लिए जोखिम कारक हो सकती है। इसलिए वॉकिंग शूज निकालने से पहले आपको इन महत्वपूर्ण बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: विशेषज्ञों के अनुसार 40 के बाद तेजी से बढ़ता है वजन, जानिए इससे कैसे बचना है 

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें