ये 5 टिप्स विंटर लेजिनेस दूर कर जल्दी उठने में करेंगे आपकी मदद

Published on: 29 January 2022, 09:30 am IST

क्या आपको सर्दियों की अंधेरी और ठंडी सुबह में उठना मुश्किल लगता है? अगर ऐसा है, तो आप अकेले नहीं है! इसलिए विंटर लेजिनेस को दूर करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें।

इन आदतों को बदलें और सर्दियों के आलस को दूर करें। चित्र:शटरस्टॉक

सर्दियों के महीनों में आलस महसूस होना स्वाभाविक है। गिरते तापमान के कारण कई लोग अपने वर्कआउट सेशन को छोड़कर अधिक समय तक कंबल में छुपे रहना चाहते हैं। लेकिन, ठंड के महीनों में सेहत के लिहाज से कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आलस्य के लक्षण दिखने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। इसलिए हमारे पास कुछ उपाय हैं, जो आपको आलसी सर्दियों में भी जल्दी उठने में (How to wake up early in winter) मदद कर सकते हैं।

आपको और ज्यादा बीमार कर सकता है सर्दियों का यह आलस

ठंडा तापमान जो लोगों को घर के अंदर रखता है, उन्हें व्यायाम करने से रोक सकता है। जिससे वे बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। घर के अंदर रहने से गतिहीन आदतें होती हैं और इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। यह मधुमेह, हृदय रोग और बहुत खतरनाक बीमारियां का कारण हो सकता है। इसके अलावा, सर्दियों के महीनों में अधिक खाने और कम शारीरिक गतिविधि बढ़ते वजन का कारण बन सकते हैं।

अगर आप इस आलस से निकलने का रास्ता ढूंढ रहें हैं, तो हम बता रहें हैं कुछ प्रभावी टिप्स।

ये 5 तरीके विंटर लेजिनेस को दूर कर आपको बना सकते हैं फुर्तीला

1. कमरे में धूप आने दें (Allow sunlight in your bedroom) 

सर्दियों में जैसे-जैसे दिन छोटे होते जाते हैं, स्लीपिंग पैटर्न बाधित हो सकता है। सूरज की रोशनी की कमी का मतलब है कि आपका मस्तिष्क मेलाटोनिन नामक हार्मोन का अधिक उत्पादन करता है, जिससे आपको नींद आती है।

Winters mein dhoop sekna hai jaroori
सर्दियों में धूप सेकना है जरूरी। चित्र- शटरस्टॉक

जैसे ही आपके घर में सूरज की रोशनी आती है, वैसे ही अपने पर्दे हटा दें, और जितना हो सके प्राकृतिक दिन के उजाले में बाहर निकलें। दोपहर के भोजन के समय थोड़ी देर टहलने की भी कोशिश करें, और सुनिश्चित करें कि आपका कार्यस्थल और घर जितना संभव हो उतना खुला और हवादार हो।

2. रात को अच्छी नींद लें (Sound sleep at night) 

सर्दियों की थकान से लड़ने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। यह मौसम आने पर हाइबरनेशन मोड में जाना आकर्षक होता है, लेकिन नींद का अहसास होने का मतलब यह नहीं है कि आपको अधिक देर तक स्नूज़ करना चाहिए।

वास्तव में, यदि आप बहुत अधिक सोते हैं, तो संभावना है कि आप दिन के दौरान और भी अधिक सुस्त महसूस करेंगे। NCBI का अध्ययन यह बताता है कि वास्तव में सर्दियों में गर्मियों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए रात में लगभग 8 घंटे आंखें बंद करने का लक्ष्य रखें, और हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाने और उठने का प्रयास करें।

सुनिश्चित करें कि आपका बेडरूम आपको आराम और नींद महसूस करने में मदद करता है। इसके लिए गंदगी साफ़ करें, आरामदायक और गर्म बिस्तर रखें, और टीवी बंद कर दें।

3. नियमित व्यायाम करें (Regular exercise)

व्यायाम आखिरी चीज हो सकती है जो आप करना चाहते हैं जब आप अंधेरे सर्दियों की शाम को थका हुआ महसूस कर रहे हों। लेकिन आपको आश्चर्य हो सकता है कि हर दिन किसी न किसी तरह की शारीरिक गतिविधि में शामिल होने के बाद आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

Khuli jagah mein exercise kare
खुली जगह में व्यायाम करें। चित्र : शटरस्टॉक

दोपहर में देर से व्यायाम करने से शाम की थकान कम करने में मदद मिल सकती है और आपकी नींद भी बेहतर हो सकती है। सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम के अनुशंसित लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास करें। नई और विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के साथ प्रयोग करने के लिए सर्दी एक अच्छा समय है।

यदि आपको ठंडे, काले महीनों में व्यायाम करने के लिए प्रेरित करना कठिन लगता है, तो सकारात्मक पर ध्यान दें। ऐसा करने से आप न केवल अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे बल्कि सर्दियों के दौरान वजन बढ़ाने से भी बच सकते हैं।

4. आराम करना सीखें (Learn to rest)

क्या आप सर्दियों के छोटे दिन के दौरान सब कुछ करने के लिए दबाव महसूस कर रहे हैं? यदि हां, तो यह आपकी थकान में योगदान दे सकता है। NCBI का अध्ययन बताता है कि तनाव आपके थकान को बढ़ावा देने में योगदान करता है।

तनाव का कोई त्वरित समाधान नहीं है, लेकिन कुछ सरल चीजें हैं जो आप इसे कम करने में मदद के लिए कर सकते हैं। बहुत से लोग अपने दिन में ध्यान, योग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज या माइंडफुलनेस तकनीकों को शामिल करने से उन्हें शांत होने और अधिक आराम महसूस करने में मदद मिलती है।

5. सही खाना खाएं (Consume healthy food) 

अधिक वजन या कम वजन होना आपके ऊर्जा के स्तर को प्रभावित कर सकता है और आपको नींद का एहसास करा सकता है। इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ, संतुलित आहार लें।

Sahie diet ka sewan hai jaroori
सही आहार का सेवन है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

एक बार जब गर्मी समाप्त हो जाती है, तो सलाद को त्यागने और पास्ता, आलू और ब्रेड जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को भरने का प्रलोभन होता है। हालांकि, यदि आप अपने आरामदेह भोजन में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां शामिल करते हैं, तो आपके पास अधिक ऊर्जा होगी।

सर्दियों की सब्जियां जैसे कि गाजर, मूली, पालक, शलजम पूरे परिवार के स्वस्थ भोजन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

हो सकता है कि आप सर्दियों के महीनों में अपने स्वीट टूथ को अधिक मात्रा में चलाते हुए पाएं। लेकिन बहुत अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें। वे आपको ऊर्जा को तुरंत बढ़ा सकते हैं। लेकिन यह जल्दी फैट में बदल जाता है।

तो लेडीज, शुरुआत एक मजबूत मन और निष्ठा से होती है। इसलिए अपने मन को मनाएं और विंटर लेजिनेस से बचने के इन उपायों को अपनाएं।

यह भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम में खाएं आसानी से पचने वाले ये 7 हेल्दी फूड्स, मोटापा रहेगा हमेशा कंट्रोल

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें