Dinner mistakes : वजन बढ़ने का कारण हो सकती हैं डिनर में की जा रहीं ये 5 गलतियां

आजकल सभी रात को देर से सोते हैं और डिनर भी देर रात करते हैं। ऐसे में यह आपके पाचन क्रिया के लिए नकारात्मक रूप से काम करता है और आपके वजन को भी प्रभावित कर सकता है।
सभी चित्र देखे dinner mistakes to avoid
ये 5 डिनर मिस्टेक्स बन सकती हैं वेट गेन का कारण। चित्र शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 14 Jul 2023, 18:00 pm IST
  • 145

हम अपनी नियमित दिनचर्या में कई ऐसी गलतियां करते हैं, जो देखने में बिल्कुल सामान्य होती हैं, परंतु असल में यह सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकती हैं। ठीक उसी प्रकार रात का खाना यानी कि डिनर के दौरान हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो सेहत के लिए तमाम रूपों में हानिकारक हो सकती हैं। यह न केवल आपके गट हेल्थ को प्रभावित करती है बल्कि इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ता है।

वहीं आपकी यह गलती आपको मोटापे का शिकार बना सकती है। यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, या वेट लॉस डाइट पर होते हुए भी वजन नहीं घट रहा है, तो देखें कि कहीं इसका कारण डिनर के दौरान की जाने वाली आपकी गलतियां तो नहीं हैं।

भारतीय योगा गुरु, योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और टीवी की जानी-मानी हस्ती डॉक्टर हंसाजी योगेंद्र ने डिनर के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियों (dinner mistakes) पर चर्चा की है। उन्होंने बताया है की किस तरह डिनर के दौरान की जाने वाली यह गलतियां मोटापे का कारण बन सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Yogasana and pranayama Benefits : हर रोज़ बस दस मिनट करें ये 5 योगासन, तन और मन दोनों रहेंगे स्वस्थ

डिनर में की गईं ये 5 गलतियां बढ़ा देती हैं आपका वजन

1. देर रात डिनर करने की आदत

रात को बेड पर जाने के 1:30 से 2 घंटे पहले डिनर कर लेने से पाचन क्रिया के पास खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए पर्याप्त समय होता है। जो बॉडी फैट को कम करने में मददगार हो सकता है। जैसे-जैसे रात होती जाती है हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, इसलिए आप जितनी जल्दी डिनर करती हैं वह आपकी पाचन क्रिया और वेट लॉस के लिए उतना ही फायदेमंद हो सकता है। लेट नाइट देना वेट गेन का एक बड़ा कारण है।

raat ko avoid karein ye foods
रात को अवॉइड करें ये फूड्स। चित्र : शटरस्टॉक

2. डिनर में भारी भोजन करने से भी बढ़ता है मोटापा

जब बात रात के खाने यानी की डिनर की आती है, तो डिनर में हमें हमेशा जितना हो सके उतना हल्का भोजन करना चाहिए। लाइट डिनर करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। खासकर यह पाचन क्रिया को संतुलित रखता है और वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप वेट लॉस डाइट पर हैं, तो आपको अपने रात के खाने को बिल्कुल हल्का रखना चाहिए, जैसे कि सलाद, सूप, ग्रिल्ड वेजिटेबल इत्यादि।

3. डिनर में नहीं ले रही हैं पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर

एक सक्सेसफुल वेट लॉस जर्नी के लिए डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर का होना अति आवश्यक है। यदि आप इन पोषक तत्वों को नजरअंदाज कर रही हैं, तो यह सीधा आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकता है। प्रोटीन को पचाने में पाचन क्रिया को अधिक एनर्जी की आवश्यकता होती है जिसकी वजह से शरीर कार्बोहाइड्रेट और फैट को पचाने की तुलना में अधिक फैट बर्न करता है।

प्रोटीन और फाइबर दोनों ही आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखते हैं। जिसकी वजह से आप ओवरहीटिंग नहीं करती और आपको नाइट क्रेविंग्स भी नहीं होती। डिनर में की गई आपकी यह गलती आपको रात को उठकर जंक फूड खाने पर मजबूर कर देती हैं।

Namak ki kami aur adhikta dono hi hanikarak ho sakti hain
सोडियम की कमी और अधिकता दोनों ही हानिकारक हो सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक।

4. बहुत ज्यादा नमक वाले व्यंजन

रात या देर शाम अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से वॉटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है। खासकर डिनर के वक्त आपको सोडियम इनटेक पर नियंत्रण पाने की आवश्यकता होती है, ताकि आप वॉटर रिटेंशन जैसी समस्याओं को अवॉइड कर सकें। इसलिए ऐसी डिश चुनें जिसमें सीमित मात्रा में सोडियम उपलब्ध हो।

5. डिनर के बाद डेजर्ट सर्व करना

अक्सर हम डिनर खत्म करके आखिर में कुछ मीठा खाते हैं जिसे डेजर्ट का नाम देते हैं। यह आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकता है। साथ ही साथ यदि आपका डेजर्ट मीठा है खासकर इसमें शुगर मिला है तो यह बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी ऐड करता है। साथ ही आप इससे संतुष्ट नहीं होती और आपको नाइट क्रेविंग्स हो सकती है। यह ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है, इसलिए हमेशा रात को सोने से पहले मीठा खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें : Breast Cancer : क्या टाइट ब्रा पहनना या निप्पल पियर्सिंग ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकते हैं? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं

  • 145
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख