वैलनेस
स्टोर

कहीं आप भी तो नहीं हैं वजन बढ़ाने वाली इन गलत आदतों की शिकार? जानिए क्‍या हैं वे

Updated on: 2 June 2021, 19:22pm IST
गलती से भी अपनी दिनचर्या में शामिल नहीं करें ये आदतें, क्योंकि ये पांच आदतें आपके मेटाबॉलिज्म को कम करती हैं जिस कारण आपका वजन बढ़ सकता है।
अंबिका किमोठी
  • 93 Likes
वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, जरूरत से ज्‍यादा खाना। चिज्ञ-शटरस्टॉक.

आपका बढ़ा हुआ वजन घटाने के लिए गूगल पर बहुत सारे नुस्‍खे हैं। पर कभी आपने यह सोचा है कि आखिर वजन बढ़ने की वजह क्‍या है? असल में आपके रूटीन में ही कुछ ऐसी बुरी आदतें शामिल हो जाती हैं, जो लगातार आपका वजन बढ़ाती रहती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप उन आदतों के प्रति सजग रहें। हम आज उसी पर बात करने वाले हैं।

वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे देर से सोना, देर से उठना, कम नींद लेना, ओवरईटिंग करना और एक ही जगह पर बैठे रहना। ऐसे बहुत से कारण है जिससे वजन बढ़ता है और आज हम ऐसे ही 5 आदतों पर चर्चा करेंगे जिन्हें हमें खुद से दूर करना है।

वे आदतें जो आपको वजन तेजी से बढ़ाती हैं

1 एक्सरसाइज न करना

इसके बारे में ज्‍यादातर लोग जानते हैं, मगर मानते बहुत कम है। बहुत से लोगोंं के पास एक्‍सरसाइज न करने के बहुत सारे बहाने होते हैं। पर अंतिम सत्‍य यह है कि नियमित व्‍यायाम न करना वजन बढ़ने का कारण बनता है। आप जितनी कैलोरी दिन भर में ग्रहण कर रहे हैं, उसी के हिसाब से अपने लिए पसंदीदा व्‍यायाम चुनें और उसका नियमित अभ्‍यास करें।

2 गलत आहार का चुनाव

गलत आहार लेने की वजह से मोटापा बढ़ता है। विज्ञान कहता है कि इंसुलिन फैट सेल्स को खोल देता है, जिससे आपके फैट सेल्स आपकी बॉडी में जमने लगते हैं और आप मोटे हो जाते हैं।
इंसुलिन मीठा खाने से आपके शरीर में जाता है। इसका मतलब ये नहीं है कि आप मीठा खाना बिल्‍कुल बंद कर दें।

शरीर को तय मात्रा में मीठे की भी जरूरत होती है। इसलिए अच्‍छी आदत ये है कि आप अपने मीठे के सेवन को सीमित करें। साथ ही सॉस, फ्राईज और प्रोसेस्‍ड फूड को अपने आहार से बाहर करें।

3 ओवरइटिंग करना

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, जरूरत से ज्‍यादा खाना। जब आप अपनी पसंदीदा चीजों से प्‍लेट भर लेते हैं या उन्‍हें फ्रि‍ज में अगले मील के लिए स्‍टोर कर लेते हैं, तो वह आपका वजन बढ़ाना में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।
इसके लिए जरूरी है, कि आप अपनी प्‍लेट में पोषण के साथ पोर्शन यानी मात्रा का भी ध्‍यान रखें। खासतौर से टीवी देखते हुए खाना खाने से परहेज करें।

 

4 लगातार काम करना

लगातार एक ही जगह पर घंटों बैठे रहने का असर आपके मेटाबॉलिज्‍म पर पड़ता है। चित्र-शटरस्टॉक.

जी हां, ये एक छुपा हुआ कारण है, जिसके बारे में ज्‍यादातर लोग नहीं जानते। पर लगातार एक ही जगह पर घंटों बैठे रहने का असर आपके मेटाबॉलिज्‍म पर पड़ता है। जिस कारण आपका वजन बहुत जल्दी बढ़ सकता है। इतना ही नहीं, शरीर को पर्याप्त रूप से आराम न मिल पाने के कारण भी आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए समय-समय पर उठते रहें, वॉक करें, खुद को रिलैक्‍स करें और फि‍र काम में लगें।

5 कम नींद लेना

आज कल ये समस्या हर व्यक्ति को है आपको बता दें कि कम अवधि के लिए नींद लेने वाले लोग, पर्याप्त नींद लेने वालों की तुलना में काफी अधिक वजन बढ़ाते हैं। एनसीबीआई के एक अध्ययन में, कम नींद लेने वाले बच्चों और वयस्कों में क्रमशः मोटापा विकसित होने की संभावना 89% और 55% अधिक थी।
एक स्वस्थ व्‍यक्ति को कम से कम 7-8 घंटे की नींद की जरुरत होती है। लेकिन यदि आपकी नींद पूरी न हो तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें-कद बढ़ाने के साथ आपके बच्‍चे को ये 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी देगा ताड़ासन, जानिए करने का सही तरीका

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।