और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपके मेटाबॉलिज्म को नेचुरली बूस्ट करने में मददगार हैं रसोई में मौजूद ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां 

Updated on: 13 January 2021, 17:46pm IST
स्वस्थ रहने के लिए आपके मेटाबॉलिज्म का मजबूत होना बहुत जरूरी है, इसलिए हम आपको आपकी रसोई में मौजूद 5 ऐसी हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जो मेटाबॉलिज्म को नेचुरली बूस्ट करने में मदद कर सकती हैं।
विनीत
  • 86 Likes
haldi ke fayde
हल्दी एक बेहद गुणकारी औषधी है। चित्र-शटरस्टॉक

अगर आप हेल्दी रहना चाहती हैं, तो आपको सबसे पहले अपने पेट को हेल्दी रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि जब तक आपका पेट सेहतमंद नहीं है आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल नहीं हो सकती हैं। पेट से हमारा तात्पर्य आपके पाचनतंत्र और मेटाबॉलिज्म से है। शुक्र है कि आयुर्वेद में कुछ ऐसे फूड्स बताए गए हैं, जो आपका मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट करने में मददगार हो सकते हैं। 

जब आपका शरीर का पाचनतंत्र ठीक नहीं होता है, तो आपके लिए स्वस्थ रहना बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाता है। जब आपका पाचनतंत्र ठीक से काम नहीं करता है, तो आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चाहे आप वजन कम करना चाहती हों या खुद को स्वस्थ रखना चाहती हैं, आपका मेटाबॉलिज्‍म तेज होगा तो आपके लिए लक्ष्‍य तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

अच्छी खबर यह है कि हमारे पास ऐसे कई आयुर्वेदिक फूड्स मौजूद हैं, जो हमारे पाचनतंत्र को बूस्‍ट करने में मदद करते हैं। आइए जानें उन पांच फूड्स के बारे में जो आपके चयापचय को दुरुस्‍त कर आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मददगार हो सकते हैं-

  1. मेथी

इसके बीज फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो हमारे पाचनतंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है। फाइबर हमारे पाचनतंत्र को फ्री-रेडिकल क्षति से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा मेथी के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके लिए आप ताजी मेथी की हरी पत्तियों को भी अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

मेथी ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। चित्र : शटरस्टॉक।
मेथी ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है। चित्र : शटरस्टॉक।

आप एक चम्मच मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। अंकुरित मेथी भी आपके पेट के लिए फायदेमंद हो सकती है।

  1. जीरे का पानी

जो लोग वजन कम कर रहे होते हैं, वे अक्सर जीरे के पानी का सेवन करते हैं। क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें। इसका अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

यह भी पढें: फ्लैट टमी चाहती हैं, तो इन 5 फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद

  1. हल्दी

हल्दी को अपने बेहतरीन फायदों के लिए जाना जाता है। यूं तो हल्दी के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं, लेकिन यह आपके पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के लिए बेहतरीन औषधि है। हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन फैट को अधिक प्रभावी तरीके से बर्न करने और आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। जिससे आपको वजन प्रबंधन में भी मदद मिलती है।

  1. अश्वगंधा

यह प्राचीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी सहनशक्ति, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और अनिद्रा की समस्या से निपटने में भी कारगर है। साथ ही यह हार्मोन को संतुलित कर थायरॉयड संबंधी समस्याओं को भी ठीक कर सकता है। जिससे न सिर्फ आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। बल्कि यह आपके पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है। आप अश्वगंधा के पाउडर को दूध में मिलाकर इसका दिन में दो बार सेवन कर सकती हैं।

अश्‍वगंधा महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. दालचीनी

यह कार्बोहाइड्रेट का बेहतर तरीके से उपयोग करके आपके मेटाबॉलिज्म को गति प्रदान करता है और शरीर में फैट को जमा होने से रोकता है। आप दालचीनी की चाय का दिन में दो बार सेवन कर सकती हैं। विशेष तौर पर जब आप उच्च कार्ब वाले भोजन का सेवन कर रही हों। इससे आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढें: वजन कम कर रही हैं, तो अपने वेट लॉस प्लान में इन 5 चीजों को न करें इग्‍नोर

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।