और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

ताली बजाने के ये 5 फायदें आपको हैरान कर देंगे, यकीन नहीं होता तो आजमा कर देखिए

Published on:10 October 2021, 14:00pm IST
आपने किसी के तारीफ में कई बार ताली बजाई होगी, लेकिन इसके फायदे जानकर आप इसे अपनी आदत बना लेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 115 Likes
clapping ke fayde
जानिए ताली बजाने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी ने देखा है कि बुजुर्ग लोग पार्कों में पूरी ताकत से ताली बजाते हैं। बेशक, यह थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ताली बजाने से कुछ बड़े स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

सच कहूं तो ताली बजाने के फायदे सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य लाभ तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ाते हैं। शायद इसीलिए बुजुर्ग ताली बजाना बंद नहीं कर पाते!

जानिए कैसे ताली बजाना आपकी मदद कर सकता हैं!

सुबह-सुबह ताली बजाने से आपको लाभ मिल सकता हैं। यह एक शक्तिशाली मानसिक और शारीरिक उत्तेजक है, क्योंकि यह आपके ऊर्जा चक्रों को सक्रिय करता है, और शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इसके अलावा, यह एक सकारात्मक रूप में काम करता है और आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है।

दिमाग और शरीर के लिए जानिए ताली बजाने के लाभ

इसके पीछे एक कारण यह भी है कि जब आप अपनी हथेलियों पर एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर ताली बजाते हैं, तो आपके दिमाग और शरीर को लाभ मिलता है।

यहां जानिए ताली बजाने के 5 फायदे

1 यह आपके ऊर्जा चक्रों को सक्रिय करता है

मानव शरीर में कई ऊर्जा बिंदु या केंद्र होते हैं, और ताली उन्हें उत्तेजित करने में मदद कर सकती है।

योग विशेषज्ञ, ग्रैंड मास्टर अक्षर कहते हैं,“यदि आप 10 से 15 मिनट ताली बजाते हुए बिताते हैं, तो आप सात चक्रों से गुजरने वाली ऊर्जा को महसूस कर पाएंगे। यह इन केंद्रों को सक्रिय करेगा।”

thakaan door karta hai taali bajana
ताली बजाना आपके लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

2 मानसिक और शारीरिक उत्तेजना में मदद मिल सकती है

मन और शरीर का मजबूत होना जरूरी है, और ताली मन और शरीर को मजबूत करने का एक बहुत ही उपयोगी और प्रभावी तरीका हो सकता है। जब आप सुबह-सुबह ताली बजाकर अपने शारीरिक और मानसिक पहलुओं को उत्तेजित करते हैं, तो यह आपको पूरे दिन सकारात्मक और उत्साहित मूड में रखता है।

ग्रैंड मास्टर अक्षर कहते हैं,”यह एक आसान गतिविधि है जिसे उम्र और फिटनेस स्तर की परवाह किए बिना कोई भी कर सकता है। इसलिए, अपने फिटनेस रूटीन में ताली बजाने को जरूर शामिल करें।”

साइकोलॉजिकल एंड बिहेवियरल साइंस इंटरनेशनल जर्नल भी ताली बजाने के मानसिक स्वास्थ्य लाभों की पुष्टि करता है। इससे पता चलता है कि ताली बजाने से पेट की समस्या, गर्दन और निचले हिस्से में दर्द, किडनी और फेफड़ों की समस्या आदि जैसी बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

3 यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

आप अपने हाथों को बैठने की स्थिति जैसे वज्रासन या सुखासन में ताली बजाने का अभ्यास कर सकते हैं। इस गतिविधि को सुबह जल्दी करने की सलाह दी जाती है। यह उन लोगों द्वारा भी किया जा सकता है जो अधिक वजन वाले हैं या पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं, क्योंकि वे खुद को किसी अन्य प्रकार के शारीरिक व्यायाम में शामिल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसलिए ताली बजाकर वे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकते हैं और इस प्रकार हाई ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन जैसी समस्याओं का प्रबंधन करने में सक्षम हो सकते हैं।

4 यह सकारात्मकता लाता है

ग्रैंड मास्टर अक्षर बताते हैं,”कई संस्कृतियों में, ताली बजाना उत्सव, पावती, प्रशंसा, प्रोत्साहन और मान्यता के लिए एक प्रतीक और इशारा माना जाता है। पूजा के समय भी, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो भगवान के भजन गाने का अभ्यास करते हैं, और इसके साथ हाथों से ताली भी बजाते हैं। इससे एक सकारात्मक वातावरण बन जाता है जो किसी की ऊर्जा और स्पंदन को ऊपर उठाती है। चाहे खेल खेलने की बात हो या प्रदर्शन देखने की, ताली का इस्तेमाल सकारात्मक प्रतिक्रिया को दर्शाने के लिए किया जाता है।”

यह आपको ऊर्जा प्रदान करती है। चित्र-शटरस्टॉक

5 यह आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता हैं

यदि आप ताली बजाने की क्रिया को नोटिस करते हैं, तो इसमें केवल हाथ शामिल नहीं हैं। ताली बजाने की प्रक्रिया के दौरान पूरे शरीर की ऊर्जा खर्च हो जाती है और यह स्वतः ही मूड में सुधार करता है और व्यक्ति की ऊर्जा को बढ़ाता है।

ये है ताली बजाने का सही तरीका

आपको इस तरह की ताली बजाने की जरूरत है जैसे आप व्यायाम कर रहे हैं। इसके लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ स्टेप्स का पालन करने की आवश्यकता है।

1: सीधे बैठें। आप सामान्य रूप से या पद्मासन या वज्रासन में भी बैठ सकते हैं।

2: अब बाद में अपनी बाहों को ऊपर उठाएं। आपकी निचली भुजा और उंगलियां छत की ओर होनी चाहिए, जिससे आपकी ऊपरी भुजा और कंधों से 90 डिग्री का ऐंगल बन जाए।

3: अपनी हथेलियों को चौड़ा खोलें। अपने ऊपरी शरीर को कस कर और सीधा रखें, और ताली बजाएं।

इसे दोहराते समय सामान्य रूप से सांस लेते रहें। अगर आपकी हथेली गर्म महसूस होती है, तो चिंता न करें। ऐसा तब होता है जब ब्लड सर्कुलेशन बढ़ गया हो।

तो लेडीज, आप खुश हों या ना हों, ताली बजाने को अपने व्यायाम का हिस्सा बनाएं!

यह भी पढ़ें : आपके मेटाबाॅलिज़्म को प्रभावित कर वजन बढ़ा सकती हैं आपकी ये 5 गलतियां

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।