छोटे-छोटे ब्रेक, डेस्क जाॅब में भी दे सकते हैं आपको पतली कमर, फॉलो करें ये 4 एक्सरसाइज टिप्स

Published on: 4 April 2022, 12:00 pm IST

यह आवश्यक है कि हम कुछ आसान डेस्क अभ्यासों जैसे स्ट्रेच, रोटेशन के साथ अपने गतिहीन जीवन में भी खुद को शारीरिक रूप से सक्रिय रहने में मदद करें।

apne plans ko recheck karein
अपने प्लैन को रीचेक करना भी है ज़रूरी। चित्र : शटरस्टॉक

किसने सोचा होगा कि वर्क फ्रॉम होम एक हकीकत बन जाएगा? और अब कार्यस्थलों के खुलने के साथ, एक मिश्रित वर्क एन्वायरमेंट दिन का क्रम बन गया है। लेकिन हम जो कुछ भी कहें, आज हमारा जीवन बहुत अधिक गतिहीन हो गया है। कुछ समाधान हैं, और महत्वपूर्ण है। अपने पैरों को फैलाएं और जितना हो सके अपने शरीर को हिलाएं। हां, प्रति घंटे कम से कम पांच मिनट या हर दो घंटे में दस मिनट टहलें। क्या आप जानती हैं कि छोटी गतिविधि के ब्रेक को छोटी वेस्टलाइन से जोड़ा गया है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हुआ है? अगर और कुछ नहीं, तो कुछ आसान डेस्क एक्सरसाइज ट्राई करें।

अपने कार्यस्थल पर व्यायाम करने से लंबे समय तक बैठने के नकारात्मक परिणामों का मुकाबला करने में मदद मिल सकती है। 2020 में प्रकाशित एक अध्ययन में पता चला है कि दिन में कई बार छोटी-छोटी गतिविधियां करने से रक्तचाप और हृदय गति को कम करने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, 10 मिनट के तीन व्यायाम सत्रों के प्रभाव 30 से 60 मिनट के एकल सत्र के बराबर होते हैं।

आसान डेस्क व्यायाम जो आप काम के दौरान भी कर सकती हैं:

1. स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग गर्दन और कंधों में जकड़न को दूर करने में मदद कर सकता है। वे तनाव मुक्त करने में मदद कर सकते हैं, विशेष रूप से सिर और गर्दन में, क्योंकि कंप्यूटर पर काम करते समय, सिर और गर्दन की मांसपेशियां समान रूप से कठोर हो जाती हैं। अपने पैरों को स्ट्रेच करना और समय-समय पर कुछ टखनों को घुमाना भी एक अच्छा विचार है।

स्ट्रेचिंग करने से गर्दन के दर्द से राहत मिलती है। चित्र-शटरस्टॉक।

2. पुश अप्स

जानना चाहती हैं कि अपने डेस्क जॉब में पुश अप कैसे करें? उत्तर प्रश्न के भीतर निहित है। अपने डेस्क पर पुश अप्स, हाँ!पुश अप ऊपरी शरीर को मजबूत करने और कुछ समय के लिए निष्क्रिय रहने वाली मांसपेशियों को फैलाने का काम करता है।

3. शोल्डर रोटेशन

पूरे दिन डेस्क पर लेटकर बैठने का तनाव कंधों पर बहुत भारी पड़ सकता है। ये स्ट्रेच कुछ असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह भी अविश्वसनीय रूप से सरल है; बस इतना करना है कि अपने कंधों को लगातार आगे, ऊपर और पीछे ले जाएं।

4. ब्रीदिंग एक्सरसाइज

ब्रीदिंग एक्सरसाइज वे हैं जो वर्कफ़्लो को बाधित किए बिना काम करते हुए की जा सकती हैं। ये अभ्यास हाल के महीनों में तेजी से महत्वपूर्ण हो गए हैं, खासकर जब कोविड -19 ने लोगों के सांस लेने के पैटर्न और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बाधित किया है।

यह भी पढ़ें : तनाव, चिंता और उदासी से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं ये 5 आसन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें