मोटापे को दोगुनी रफ्तार से बढ़ा देती हैं ये 4 ‘मॉर्निंग मिस्टेक्स’, कहीं आप भी तो नहीं करती ऐसा?

सुबह की एक अच्छी शुरुआत आपका पूरा दिन बना सकती है। यही आपकी सेहत का भी आधार है। अनजाने में ज्यादातर लोग सुबह-सुबह ही कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनके कारण मोटापा बढ़ने लगता है।
obesity liver health ko prabhavit karti hai
इन मॉर्निंग मिस्टेक्स से बढ़ रहा आपका मोटापा। चित्र:शटरस्टॉक

सुबह उठकर योग और व्यायाम करना, वॉक करना और हेल्दी दिनचर्या अपनाना , एक स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन के लिए यह ऐसी महत्वपूर्ण चीज़ें हैं, जो व्यक्ति को हेल्दी बनाने में अहम किरदार निभाती हैं। लेकिन व्यस्त शेड्यूल के कारण आजकल हम लोगों की दिनचर्या बुरी तरह प्रभावित हो चुकी है। खराब ईटिंग हैबिट्स से लेकर बिगड़े स्लीप साइकल तक सभी चीज़ें हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर रहे है। जबकि सुबह उठने के बाद भी हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो वजन घटाने की बजाए बढ़ा देती हैं। कहीं आप भी तो ये मॉर्निंग मिस्टेक्स (Morning mistakes) नहीं दोहरा रहे?

सुबह की आदतें और बढ़ते वजन पर और गहन जानकारी लेने के लिए हेल्थशॉट्स ने फोर्टिस अस्पताल, मुलुंड की कंसल्टेंट फिज़िशियन डॉ. शोभा सुब्रमण्यम से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि अगर सुबह उठ के हम अपनी इन आम गलतियों को सुधार लें तो मोटापे का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है।

यहां हैं वे 4 गलत आदतें जो आपका वजन बढ़ा देती हैं 

1 जागने के बाद पर्याप्त पानी न पीना

डॉ. सुब्रमण्यम ने बताया कि जागने के बाद पर्याप्त पानी न पीना मोटापा बढ़ने का एक बहुत बड़ा कारण होता है। दरअसल सही मात्रा में पानी पीना आपके शरीर के साथ कई अन्य कार्यों के लिए भी महत्वपूर्ण होता है, जिसमें वजन नियंत्रण शामिल है।

पानी न पीने से भी बढ़ता है मोटापे का खतरा। चित्र-अडोबीस्टॉक

पानी पीने से आपके शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है, जिससे आपके शरीर के अंशों को पेट की चर्बी को जलाने में मदद मिलती है। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपका मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

इसके साथ ही पानी पीने से भोजन को पाचन में मदद मिलती है, जिससे आपके शरीर को खाने से प्राप्त होने वाले कैलोरी भी प्रबंधित होती है। अगर आप पानी कम पीते हैं, तो आपके शरीर के अंशों को उनकी सही प्राप्ति नहीं हो पाती, जिससे अधिक कैलोरी अवशिष्ट रह सकती हैं, जिसके कारण मोटापा बढ़ सकता है।

2 सुबह उठकर चीनी वाली चाय और कॉफी पीना

सुबह उठकर उच्च चीनी वाली चाय और कॉफी पीने से वजन बढ़ सकता है। डॉ. सुब्रमण्यम के अनुसार चाय और कॉफी में चीनी और दूध का अधिक सेवन करने से अतिरिक्त कैलोरी मिलती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। इसके साथ ही अधिक चीनी वाली चाय और कॉफी का सेवन करने से आपकी दैनिक कैलोरी आपके आवश्यकता से अधिक हो सकती है, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकती है।

वही, कॉफी में कैफीन होता है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके दिल की गति तेज कर देता है और आपके स्लीपिंग पैटर्न को प्रभावित कर सकती है, जिससे आपके खाने की भूख बढ़ती है और अधिक खाने की प्रवृत्ति भी बढ़ जाती है।

3 मोबाइल फोन भी हैं कारण

डॉ. सुब्रमण्यम बताती हैं कि मोटापा बढ़ने का एक कारण मोबाइल फोन भी हैं। उनके अनुसार जब हम सुबह उठकर नाश्ता करते हैं तो अपनी दैनिक दिनचर्या की तरह नाश्ता करते हुए भी फोन प्रयोग करते ही रहते हैं और मोबाइल पर स्क्रॉल करते समय, हम खाने के स्वाद और मोबाइल में इतना खो जाते हैं कि हमें अपने खाने की क्वांटिटी के बारें में ध्यान ही नहीं रहता, जिससे हम बहुत अधिक खा लेते हैं और मोटापे की संभावना भी बढ़ती है।

Mobile ko kaise karein clean
मोबाइल से भी होता है मोटापे का खतरा। चित्र : शटरस्टॉक

4 नाश्ता स्किप करना है बड़ी वजह

कई लोग सोचते हैं कि यदि वे नाश्ता स्किप कर देंगे तो उनके वजन प्रबंधन में मदद मिलेगी, तो वहीं कुछ लोग कम समय के कारण नाश्ता नहीं कर पाते। डॉ.सुब्रमण्यम मानती है कि नाश्ता स्किप करना मोटापे का बहुत बड़ा कारण हो सकता है।

नाश्ता करने से आपके मेटाबोलिज्म की गति बढ़ती है, जिससे आपके शरीर को अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। नाश्ता स्किप करने से मेटाबोलिज्म की गति कम हो सकती है और वजन बढ़ने की संभावना बढ़ सकती है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें: मोटापा और तनाव कम करती है माइंडफुल ईटिंग, जानिए कैसे करना है इसका अभ्यास

  • 144
लेखक के बारे में

पिछले कई वर्षों से मीडिया में सक्रिय कार्तिकेय हेल्थ और वेलनेस पर गहन रिसर्च के साथ स्पेशल स्टोरीज करना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें घूमना, पढ़ना-लिखना और कुकिंग में नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। जिंदगी में ये तीनों चीजें हैं, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ हमेशा बूस्ट रहती है, ऐसा उनका मानना है। ...और पढ़ें

अगला लेख