और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपका वजन बढ़ा सकती है टीवी या मोबाइल देखते हुए खाना खाने की आदत, हम बताते हैं कैसे

Published on:21 November 2021, 14:00pm IST
हमें पता है कि आपका लाइफस्टाइल बहुत बिज़ी हैं। पर शायद आप नहीं जानतीं कि इस तरह जल्दबाजी में खाना खाना आपकी सेहत पर कहर बरपा सकता है।
अक्षांश कुलश्रेष्ठ
  • 113 Likes
buri khane ki adadte
किसी भी गैजेट का प्रयोग करते समय खाना खाने से कई दिक्कतें हो सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक

भारतीय घरों में खाने की थाली के साथ हाथ में रिमोट लेना एक आम बात हो गई है। ज्यादातर लोग खाते-खाते टीवी देखना पसंद करते हैं। लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके बढ़ते मोटापे के पीछे यह एक बड़ा कारण हो सकता है। अगर आपको लग रहा है कि यह आदत आपका समय बचा रही है, तो आप बिल्कुल गलत हैं। क्योंकि यह आदत आपका समय और सेहत दोनों खराब कर रही है। 

क्या कहता है शोध 

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ कम्युनिकेशन एंड हेल्थ में प्रकाशित एक रिसर्च में इसका जिक्र किया गया है। शोध के अनुसार के अनुसार, जो लोग बहुत ज्यादा टीवी देखते हैं, वे अपने खानपान पर कम ध्यान दे पाते हैं। अमूमन वे ओवरईटिंग कर रहे होते हैं। जब हम ओवरईटिंग कर लेते हैं तो यह मुख्य तौर पर मोटापा बनकर हमारे शरीर पर दिखती है।

टीवी या मोबाइल चलाते हुए खाना खाने के स्वास्थ्य जोखिम 

1 मोटापे का खतरा

खाना खाते वक्त किसी भी प्रकार की स्क्रीन का इस्तेमाल करना आपको मोटा बना सकता है।  अगर खाना खाते वक्त आपका ध्यान आपके भोजन पर नहीं होगा तो आपको स्वाद और भूख पर्याप्त मात्रा में पता नहीं चल पाएगी। 

Zyaada khane se badh sakta hai aapka vajan
टीवी देखते हुए खाने से बढ़ सकता हैं आपका वजन। चित्र : शटरस्टॉक

दरअसल कम स्वाद के आधार पर मुंह से खाना पचाने में सहायक ग्रंथियां पूरी तरह सक्रिय नहीं हो पातीं। जिससे पर्याप्त मात्रा में रसायन नहीं निकल पाते। ऐसे में खाने को पचाने में समस्याएं होती हैं, जो मोटापे का कारण बनता है। 

2 पाचन संबंधी समस्याएं 

ज्यादातर लोग टीवी देखते हुए जल्दी-जल्दी खाना खा जाते हैं। ऐसा करना आपके लिए पाचन संबंधी परेशानियां खड़ी कर सकता है। बिना चबाए जल्दी-जल्दी खाने को निगल लेना पेट में अपच, दर्द, मरोड़, गैस व अन्य पेट से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकता है। 

तो बेहर स्वास्थ्य के लिए आपको खाने की इन अच्छी आदतों का पालन करना चाहिए 

1 माइंडफुल ईटिंग 

जब कभी आप खाने पर ध्यान एकाग्र करके भोजन करेंगे तो आप खाना उतना ही खाएंगे जितनी आपको भूख होगी। आप ओवरईटिंग नहीं कर पाएंगे इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी। साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिल पाएगी।

Aapke diet se prabhavit hota hai aapka heart
जितनी भूख हो उतना ही खाना चाहिए । चित्र: शटरस्टॉक

2 सबके साथ मिल कर खाएं खाना 

आप जब भी भोजन करें, तो कोशिश करें कि पूरे परिवार के साथ बैठकर ही भोजन करें। इससे आपका ध्यान टीवी मोबाइल की ओर नहीं जाएगा। आप अपना पूरा ध्यान अपने भोजन पर दे पाएंगे। घर परिवार के साथ कुछ वक्त भी बिता पाएंगे।

3 मोबाइल से रहें दूर 

सही तरीके से भोजन करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने फोन से दूरी बनाकर रखें। आप अपने फोन को स्विच ऑफ या फ्लाइट मोड पर लगा सकते हैं। ताकि आपको खाते वक्त कोई भी व्यवधान न हो। 

आप जब कभी भी भोजन करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप कौर को कितनी बार चबाते हैं।  इससे आपको अपने भोजन पर ध्यान एकत्रित करने में काफी सहायता करेगा। और आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े : जंपिंग पसंद नहीं है? तो भी हमारे पास आपके लिए हैं बिना जंप वाली ये 5 वॉर्म अप एक्सरसाइज

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में