और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

महामारी के दौरान मंदिरा बेदी अपने प्रशंसकों को कर रहीं हैं व्यायाम करते रहने के लिए प्रोत्साहित

Updated on: 10 May 2021, 10:57am IST
मंदिरा बेदी ने इंस्टाग्राम पर अपनी इंटेंस एक्सरसाइज की एक झलक को किया शेयर तो, ज्यादा न सोचें और इन एक्सरसाइजों को अपनी फिटनेस दिनचर्या में करें शामिल - ये आपको महामारी के दौरान स्वस्थ रहने में मदद करेगा।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 91 Likes
मंदिरा बेदी के साथ करें ये एक्सरसाइज, चित्र-शटरस्टॉक
मंदिरा बेदी के साथ करें ये एक्सरसाइज, चित्र-शटरस्टॉक

ये एक ऐसा समय है जब भारत कोरोना की दूसरी लहर से गुजर रहा है। सोशल मीडिया आज पोस्टों से भर गया है – सेलिब्रिटी भी अपने फैन्स के लिए नई वीडियों बना रहें और मंदिरा बेदी भी उनमें से एक है। अपने नई इंस्टाग्राम वीडियो में, फिटनेस आइकन मंदिरा बेदी ने कुछ शानदार अभ्यासों को साझा किया है, साथ ही दिल खोलकर कैप्शन भी दिया है।

इस वीडियो में मंदिरा बेदी हाल्टर नेक स्पोर्ट्स ब्रा और मैचिंग योग पैंट पहने हुए एक्सरसाइज करती दिख रही है जो आपको एक्साइटेड कर सकती हैं। ये वीडियो क्या कहती है- ठीक है अगर आप ठीक नहीं है वर्कआउट करें जब आप कर सकते हैं एक स्पेस लें। अपने उस पल में रहें, जब अपने आप को उत्साहित और मजबूत महसूस कर हैं, जो भी आप महसूस कर रहे हैं वो असली है”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi)

ये रही वो एक्सरसाइज जो मंदिर बेदी करती हुई दिखाई दी-

1. डम्बल साइड लेटर्ल रेज़ (Dumbbells side lateral raise)

इसे करने के लिए प्रत्येक हाथ में डम्बल पकड़ें और सीधे खड़े हों। हथेलियों को सीधा रखें, अपनी पीठ को सीधा रखें, अपने कोर को मजबूत रखें और धीरे-धीरे अपनी बाहों को उठाते हुए वजन उठाएं, जब तक कि आपकी भुजाएं फर्श के समानांतर न हो जाये, ये एक्सरसाइज करते समय आपका शरीर “T” आकार जैसा दिखेगा। ध्यान दें कि आपकी कोहनी मोड़े नहीं और हाथ को उठाते समय श्वास लें। कुछ सेकंड के लिए रुकें और धीरे-धीरे वजन कम करें, वापस पहले वाली पोजीशन में आ जाएं।

अपने अनुसार एक सही वजन का डम्बल चुनें 10-12 बार करें।

लाभ: ये एक्सरसाइज उन लोगों के लिए सबसे अच्छी होती है जो कंधों को मजबूत बनाना चाहते है। क्योंकि ये आपको मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है। साथ ही, यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो ये आपके कोर और मांसपेशियों को ऊपरी पीठ, बाहों और गर्दन में भी फायदा पहुंचाती है।

2. प्लैंक रो (Plank Row)

सबसे पहले पुशअप वाली पोजीशन में आए और सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधी है और आपके हाथ आपके कंधों के नीचे तने हुए हैं। फिर डम्बल को दोनों हाथों से पकडे और डंबल को अपनी छाती तक उठाकर प्लैंक पोजिशन को बनाए रखें। फिर इसे वापस दोहराए।
ये एक सेट(6-8 बार) है और ऐसे ही तीन सेट आपको करने हैं और प्लैंक रो करते समय अपने कोर और ग्लूट की मांसपेशियों को जोड़ना याद रखें।

लाभ: ये एक फायदेमंद एक्सरसाइज है जो आपके कोर, रीढ़, मध्य और ऊपरी पीठ, कंधे और बाजुओं की मांसपेशियों को मजबूती देती है। कोर स्थिरता और शरीर के कुल संतुलन को बढ़ाएं रखने में भी ये एक्सरसाइज काफी मददगार है।

3. रिवर्स लेग लिफ्ट (Reverse Leg Lift)

आप डोग पोजीशन में आ जायें फिर अपने बाएं पैर को ऊपर उठाएं, और धीरे-धीरे इसे वापस नीचे करें। फिर इस क्रिया को दोबारा दोहराएं।

लाभ: ये शुरुआत के लिए बहुत अच्छा है! मांसपेशियों को टोन और लंबा करने में मदद करता है। साथ ही, ये आपके संतुलन को भी बेहतर बनाता है और कोर ताकत को मजबूती देता है।

4. डंबल क्रंच (Dumbbell Crunch)

अपनी पीठ के बल लेटकर शुरुआत करें फिर घुटनों को मोड़ें। दोनों हाथों से डम्बल पकड़ें, ध्यान रखें कि हथेलियाँ एक दूसरे के सामने हों, कोहनी मुड़ी हुई हो और आपकी भुजाएँ आपकी छाती के ऊपर फैली हों। अब क्रंच करें, हाथ में डंबल हो और उसे ऊपर चलाएं। फिर इसे वापस दोहराएं फिर धीरे-धीरे अपने आप को नीचे करें उस पोजीशन में आ जाये जहां से शुरू किया था।

लाभ: ये मुख्य रूप से पेट की मांसपेशियों के लिए है। जब ये एक्सरसाइज ठीक तरीके से की जाती है, तो ये पेट की मांसपेशियों और तिरछेपन को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा, ये मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है।

5. हिप रेज (Hip Raise)

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों के अपनी तरह मोड़ें फिर अपने कंधों को आराम की स्थिति में रखें, कोर को बांधें और गहरी सांस लें। अपनी एड़ी को जमीन में दबाएं और अपने कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं, ताकि आपका शरीर आपके कंधे से आपके घुटनों तक सीधी रेखा बनाए। कोर को मजबूत रखें। कुछ सेकंड के लिए इस पोजीशन को होल्ड करें और फिर शरीर को नीचे करें।

लाभ: कूल्हे उठाना आपके कोर पर निर्भर करता है। ये रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों को टोन करता है, कोर की ताकत को बढ़ाता है और शरीर में शक्ति लाने में सुधार करता है। आप अपने धड़ और कूल्हों में खिंचाव महसूस करेंगे।

इसलिए, जैसा उन्होंने कहा, ठीक है अगर आप ठीक नहीं है। आप ये तब करें जब आप कर सकती हैं

इसे भी पढ़े-एक्सरसाइज करने पर भी कम नहीं हो रही पेट की चर्बी, तो हलासन कर सकता है आपकी मदद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।