वैलनेस
स्टोर

वेट लॉस के साथ इम्‍युनिटी भी बढ़ानी है, तो हर रोज सुबह खाली पेट करें इन 5 में से किसी एक जूस का सेवन

Published on:22 May 2021, 09:00am IST
सुबह सबसे पहले जो आहार आप ग्रहण करती हैं, वह दिन भर आपके स्‍वास्‍थ्‍य और एनर्जी को प्रभावित करता है। इसलिए सुबह की शुरुआत इन पांच में से किसी एक जूस के साथ करें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
वेट लॉस के साथ इम्‍युनिटी भी बढाएँगे ये जूस. चित्र : शटरस्टॉक

आपका मॉर्निंग रूटीन क्या है? या क्या आप भी ज्‍यादातर लोगों की तरह सुबह साधारण ब्रेकफास्ट करके अपना काम शुरू कर देती हैं? अगर हां… तो आपको अपने मॉर्निंग रूटीन में बदलाव करने की ज़रुरत है। हम इसका सुझाव इसलिए नहीं दे रहे हैं कि ये आजकल का नया ट्रेंड है, बल्कि इसलिए कह रहे हैं कि ये वाकई में आपको पूरे दिन ऊर्जावान, हेल्दी और तनाव मुक्त रखने का बेहतर तरीका हो सकता है।

स्वस्थ रहने के लिए सुबह बस थोड़ा व्यायाम करें और इन हेल्थ ड्रिंक्स को अपने आहार में शामिल करें, यकीन मानिए ये सभी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं-

1. आंवला जूस

आयुर्वेद का दावा है कि आंवला हमारे शरीर में तीन दोषों को संतुलित कर सकता है। यानी- वात, पित्त और काफ जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो सकती हैं। आंवले के जूस का नियमित सेवन, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट दिल की कार्य प्रणाली में सहायता करते हैं।

साथ ही, यह अस्थमा जैसी सांस की बीमारियों के साथ-साथ मधुमेह को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में भी सहायक है। इसके अलावा, यह लिवर फंक्शन का समर्थन करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। विटामिन C से समृद्ध, आंवला आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस से भरपूर है, जो इसे एक न्यूट्रिशन ड्रिंक बनाते हैं।

हम आपको आंवला के 3 शक्तिशाली ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. खीरे का जूस

खीरे का रस एंटीऑक्सीडेंट का एक पावर हाउस है। ये चयापचय को बढ़ावा देकर वजन कम करने में आपकी मदद करता है। खीरा 95% पानी होता है और दो यौगिकों – एस्कॉर्बिक एसिड और कैफिक एसिड से मिलकर बना है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते। इसकी उच्च जल सामग्री के कारण, यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। बेहतर परिणाम के लिए आप नींबू और पुदीने को एक साथ ब्लेंड करके खीरे का जूस पी सकती हैं।

3. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस सुबह पीने से आप पूरा दिन हाइड्रेटेड रहेंगी। इसमें विटामिन B, C,E और फोलिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज शामिल हैं। ये आपके शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

एलोवेरा जूस आपके लिवर को स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है। क्योंकि लीवर सबसे अच्छा तब काम करता है जब शरीर पर्याप्त रूप से पोषित और हाइड्रेटेड होता है। इसके साथ ही, एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

4. लौकी का जूस

लौकी का जूस आपके हृदय के लिए बेहद फायदेमंद है। हर हफ्ते कम से कम तीन बार इसका जूस पीने से आपको स्वस्थ दिल बनाए रखने में मदद मिलेगी। साथ ही यह आपके रक्तचाप पर भी नियंत्रण करेगा।

यह नींद संबंधी विकारों के इलाज में भी मदद करती है। आयरन, विटामिन और पोटेशियम से भरपूर, लौकी वज़न घटाने में भी आपकी मदद कर सकती है। इसके साथ ही, लौकी 92 प्रतिशत पानी होती है और रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से आपके बाल और त्वचा चमकदार रहेगी।

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है लौकी का जूस . चित्र : शटरस्टॉक

5. व्हीटग्रास जूस

आजकल कई लोगों को आपने व्हीटग्रास जूस का सेवन करते हुए देखा होगा। ये अपने पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, अमीनो एसिड, विटामिन A, C, और E
और मिनरल्स के लिये काफी प्रचलन में है। ये कैलोरीज में बेहद कम होता है इसलिए अगर आप वज़न घटाने की सोच रही हैं तो रोज़ सुबह व्हीटग्रास जूस का सेवन ज़रूर करें।

इसके अलावा, व्हीटग्रास जूस में मौजूद प्रभावशाली पोषक तत्व आपके शरीर में हर एक कोशिका को मजबूत करेंगे। वे प्रदूषक और अन्य हानिकारक पदार्थों से भी छुटकारा दिलाते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Yoga for covid : ये 4 योगासन और प्राणायाम कोविड-19 से जल्‍दी ठीक होने में करेंगे आपकी मदद

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।