और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

दीपिका पादुकोण और पीवी सिंधु से सीखिए बैडमिंटन खेलकर कैलोरी बर्न करना

Published on:30 September 2021, 08:00am IST
बैडमिंटन के मूव्स न केवल आपके हाथों और कंधों पर काम करते हैं, बल्कि ये आपके लोअर बॉडी फैट को भी कम करने में मददगार हो सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 103 Likes
Badminton khelkar deepika aur sindhu ne kiya calorie burn
बैडमिंटन खेलकर दीपिका और सिंधु ने किया कैलरी बर्न। चित्र: शटरस्टॉक

बैडमिंटन हमारे अंदर के बच्चे को बाहर ले आता है, है न? बॉलीवुड स्टार दीपिका पादुकोण के मामले में भी ऐसा ही है, जिन्होंने हाल ही में दिग्गज शटलर पीवी सिंधु के साथ बैडमिंटन मैच खेला। बैडमिंटन खेलने के बाद न केवल उनकी कैलोरी बर्न हुई, बल्कि चेहरे पर चमक भी दिखी। इससे हमें यह पता चलता है कि बैडमिंटन वास्तव में हमारे शरीर और दिमाग के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है।

कुछ दिनों पहले, दीपिका और सिंधु ने अपने सुपर फन बैडमिंटन सत्र के कुछ पलों को इंस्टाग्राम हैन्डल पर सांझा किया। दीपिका, जैसा कि प्रशंसकों को पता होगा, खेल के लिए नई नहीं है। बैडमिंटन के महान खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी, मॉडलिंग से पहले राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुकी हैं। मगर अभिनय ने उनके जीवन की दिशा बदल दी। लेकिन एक बार खेल चुका खिलाड़ी हमेशा खिलाड़ी रहता है। 

badminton weight loss ke liye acha vikalp hai
बैडमिंटन वेट लॉस के लिए एक अच्छा विकल्प है। चित्र: शटरस्टॉक

दीपिका ने खेल की कई तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा, “मेरे जीवन का एक नियमित दिन… पीवी सिंधु के साथ कैलोरी बर्न करना।”

साथ में वीडियो में, दीपिका ने सिंधु के बारे में कहा: “वह विश्व चैंपियनशिप के लिए अभ्यास कर रही हैं, और उन्होंने सोचा कि मैं उनकी सबसे अच्छी साथी हो सकती हूं … आप जानते हैं, उसे तैयार करने के लिए।”

सिंधु, जो दो ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला बनीं, जब उन्होंने इस साल की शुरुआत में टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था, दीपिका के कौशल की यह कहकर सराहना करती हैं कि “अगर वे बैडमिंटन खेलतीं, तो वह एक बेहतरीन खिलाड़ी होतीं।”

एक “नई स्पारिंग पार्टनर” को पाकर खुश, सिंधु ने बाद में अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, “अच्छा मज़ा आया और अंत में अच्छा खेल हुआ दीपिका। हम आगे यह कब कर रहे हैं?”

इस पर दीपिका ने चुटकी लेते हुए कहा, “जैसे ही मैं पिछले सेशन से उबरती हूं!”

Calorie burn karna hai weight loss ke liye zaroori
कैलरी बर्न करना है वेट लॉस के लिए जरूरी। चित्र: शटरस्‍टॉक

बैडमिंटन खेलने के बाद दीपिका बहुत खुश दिख रहीं थी। यह एक ऐसा एहसास है जो उनके चेहरे पर दिखाई दे रहा था,  क्योंकि उन्होंने  “बैडमिंटन के बाद की चमक” की तस्वीर साझा की, जिसने उनके  पति रणवीर सिंह और उनके फैंस को चौंका दिया!

तस्वीरों और वीडियो ने निश्चित रूप से बॉलीवुड में अफवाहों को हवा दी है कि  क्या दीपिका सिंधु पर एक संभावित बायोपिक में देखी जा सकती हैं? लेकिन हेल्थशॉट्स में, हम यह जानने के लिए उत्सुक हो गए कि कैलोरी जलाने, वजन घटाने और सामान्य रूप से फिटनेस के लिए बैडमिंटन वास्तव में कितना प्रभावी है।

एक ऑनलाइन स्वास्थ्य और फिटनेस कोच और पोषण विशेषज्ञ यश वर्धन स्वामी हमें बताते हैं, “बैडमिंटन, अगर गहन तरीके से खेला जाए, तो कैलोरी बर्न करने का यह अद्भुत तरीका है।

कैलोरी बर्न करने के अलावा बैडमिंटन शरीर और मन को कुछ इस तरह प्रभावित करता है: 

1. शरीर 

नियमित रूप से बैडमिंटन खेलने से आपके  कोर, कंधों और यहां तक ​​कि निचले शरीर पर भी काम हो सकता है।

2. मन 

यह मनोवैज्ञानिक पहलुओं और स्पोर्ट्समैनशिप की भावना के साथ भी मदद कर सकती है, जो जीवन के अन्य क्षेत्रों में मदद करती है। 

3. दिल 

हाई हार्ट रेट में कैलोरी बर्न करने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है। 

Calorie burn aapke heart ko healthy rakhta hai
कैलरी बर्न आपके हार्ट को रखता है हेल्दी। चित्र: शटरस्‍टॉक

ब्रिटिश हार्ट फ़ाउंडेशन के अनुसार, ओलंपिक खेल दिल की बीमारी वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन एक्टिविटी है। यह हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। साथ ही हृदय की मांसपेशियों की कंडीशनिंग और मजबूती को बढ़ावा देता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और ब्लड क्लॉगिंग की मुश्किलों को दूर करता है। 

बैडमिंटन के विभिन्न मूव से लगभग 450 कैलोरी प्रति घंटे बर्न की जा सकती है। बैडमिंटन एक लोकप्रिय खेल है, जो तनाव और चिंता को कम करके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह निरंतर मूवमेंट और अलर्ट रखता है जिससे स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। 

तो लेडीज, क्या अब आपने भी बैडमिंटन खेलने का मन बना लिया है? 

यह भी पढ़ें: इस शोध के अनुसार आप रोकर भी कम कर सकती हैं वजन, जानिए कब रोना है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।