वैलनेस
स्टोर

वजन कम करने के बाद ढीली त्वचा से परेशान हैं? तो यहां हैं आपकी बॉडी टोन करने के आसान उपाय

Published on:18 January 2021, 09:00am IST
अगर आपने अच्‍छा खासा वजन कम किया है और आप ढीली और झुलसी हुई त्वचा से जूझ रही हैं तो इन टिप्स का इस्तेमाल कर आप खुद में अंतर देख सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
ज्‍यादा वेट लॉस होने पर स्किन लटक सकती है। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

हम सभी चाहते हैं कि हमारे हाथ टोंड, पेट पतला और बट मजबूत हों। लेकिन हर चीज की तरह, एक अच्छा शरीर पाने के लिए बहुत सारे प्रयास करने की आवश्यकता होती है और यह रातों-रात नहीं होता। यहां तक कि जब आप अपना वजन कम करती हैं, तो आपको और चिंताएं भी होती हैं जैसे कि ढीली त्वचा। तब ऐसे में क्‍या करना चाहिए?

हमारा शरीर बहुत कुछ करने में सक्षम है, लेकिन यह भी बदलावों के अनुरूप होने में समय लेता है। इसलिए, अगर आपने कम समय में ज्यादा अनचाहा फैट कम किया है, तो वजन कम होने के बाद आपकी त्वचा ढीली हो सकती है।

इसके लिए सबसे पहले तो, आपको यह पहचानने की आवश्यकता है यह अतिरिक्त त्वचा फैट की कोई पतली लेयर तो नहीं है। यदि आप अपनी त्वचा को कुछ मिलीमीटर्स तक चुटकी से दबाते हैं तो, अभी भी कुछ फैट मौजूद होता है, तो आपको इसे और कम करने की जरूरत है। इससे पहले कि वहां की त्‍वचा टाइट हो जाए।

लेकिन अगर वहां पर फैट नहीं है तो कुछ अन्य टिप्स है जिनको आप फॉलो करके वजन घटाने के बाद ढीली त्वचा को फिर से कस सकती हैं। आइए अभी पता लगाते हैं वे टिप्स:

1 मांसपेशियों को बनाना

अतिरिक्त त्वचा को कम करने के लिए पहला कदम है मांसपेशियों को बनाना। ज्यादातर मामलों में, तेजी से वजन कम होना ज्यादा कार्डियो और आहार में कैलोरी की कमी के कारण होता है। जिसकी वजह से फैट के साथ-साथ मांसपेशियां भी कम हो जाती है और उससे हमारी त्वचा ढीली हो जाती है।

सही एक्‍सरसाइज आपकी मसल गेन में मदद कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक ही समय में फैट को कम करने और मांसपेशियों को बनाने के लिए कंपाउंड रजिस्टेंस एक्सरसाइज करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अपने शरीर को टोन करने के लिए डेडलिफ्ट और स्कॉट्स सहित विभिन्न प्रकार के व्यायाम करें। इसके अलावा भारी वजन का उपयोग करने से बचना नहीं है, यह आपको किसी भी तरह से भारी नहीं बनाता है।

2 एक्सफोलिएट

अगर वजन घटाने के बाद झुलसी हुई त्वचा आपको परेशान कर रही है, तो आपको अपने शरीर को एक्सफोलिएट करने की कोशिश करनी चाहिए। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। आप शावर से पहले ड्राई स्किन ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बस इसे अपने पैरों से लेकर सीने तक सर्कुलर मोशन में घुमाइए।

अगर आप इसको इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो आप शावर लेते समय एक्सफोलिएटिंग बॉडी स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह सेल्यूलाइट को हटाने में भी मदद करता है।

3 मॉइश्चराइज

हाइड्रेशन अंदर के साथ-साथ बाहर भी जरूरी है। अगर खूब सारा पानी पीना जरूरी है, तो अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए उसे मॉइस्चराइजर आइस करना भी जरूरी है। एक अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिसमें कॉलेजन या प्राकृतिक तेल जैसे नारियल, बादाम या जैतून का तेल हो।

चेहरा ही नहीं, पूरे शरीर को आपकी देखभाल की जरूरत है। बॉडी केअर की टिप्स हम दे रहे हैं। चित्र: शटरस्टॉक

अच्छी तरह से की गई मॉइश्चराइजिंग भी खिंचाव के निशान को कम करने में मदद करता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर एक दिन इस चीज का पालन करें।

4 अच्छी तरह से मालिश करें

जिस तरह से एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा के लिए चमत्कारी है, उसी प्रकार मालिश भी है! ऐसा इसलिए है क्योंकि यह त्वचा की सतह तक रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे नए स्किन सेल्स को बनने में मदद मिलती है। यह मांसपेशियों के तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

आप ढीली त्वचा पर मसाज करने के लिए किसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं जिसके अंदर शीया बटर मौजूद हो। यदि यह बहुत चिकना महसूस कराता है तो आप अपनी त्वचा को एक तौलिया की मदद से थपथपा सकती हैं और सूखे हाथों से मालिश कर सकती हैं।

5 सही आहार से बढ़ाएं अपनी स्क्रीन की इलास्टिसिटी

कुछ खाद्य पदार्थ और पेय हैं जो त्वचा की इलास्टिसिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए, आप सुनिश्चित करें कि आप एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा पालक, सेम और फलिया शामिल करें जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हों।

नाश्ते, लंच और डिनर में इन खाद्य पदार्थों को खाएं और कुछ ही समय में मांसपेशियां प्राप्त करें। चित्र- शटरस्टॉक।

मैकेरेल और सालमोन जैसी ऑयली फिश को भी हफ्ते में कुछ बार जरूर लें। ऐसा माना जाता है ओमेगा-3 फैटी एसिड्स हमारी त्वचा को कोमल रखते हैं। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के अनुसार जो लोग हर रोज जिलेटिन सप्लीमेंट लेते हैं उनकी त्वचा की इलास्टिसिटी बढ़ती है।

6 व्यायाम जारी रखें

अगर आपकी त्वचा ढीली हो गई है तो इसका मतलब यह नहीं कि आपको व्यायाम करना छोड़ना होगा। कोशिश करें हर रोज व्यायाम करने की। हमारा विश्वास कीजिए, व्यायाम आपकी त्वचा को कसने और टोन करने में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें – 5 ऐसे मजेदार कारण जिनके लिए आपको अपने वर्कआउट में शामिल करनी चाहिए एक्‍सरसाइज बॉल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।