सफर में स्ट्रैच करना है तो मलाइका से सीखें – डेमो सीधे फ्लाइट से

Updated on: 16 June 2021, 15:13 pm IST

मलाइका अरोड़ा एक फिटनेस फ्रीक के तौर पर जानी जाती हैं और इस बार, उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्हें एक फ्लाइट में स्ट्रेच करते हुए देखा जा सकता है!

मलाइका के साथ करें स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज. चित्र : शटरस्टॉक
मलाइका के साथ करें स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज. चित्र : शटरस्टॉक

डांस से लेकर होस्टिंग तक, मलाइका अरोड़ा बार-बार खुद को साबित करती हैं। लोगों ने उनके काम के अलावा खुद को फिट रखने के लिए भी उनकी सराहना की है। सोशल मीडिया की बदौलत अब उनके फैंस को पता चल गया है कि मलाइका अपने फिटनेस रिजीम के लिए समर्पित हैं। जब वह यात्रा कर रही होती हैं तब भी अपनी एक्सरसाइज से कभी नहीं चूकती!

मलाइका को उनके फिटनेस कौशल के लिए जाना जाता है और वह अक्सर अपने फॉलोअर्स और प्रशंसकों के लिए इंस्टाग्राम पर अपने वर्कआउट पोस्ट करती हैं।

हाल ही में, उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक फ्लाइट में अपनी सीट पर स्ट्रेचिंग करते हुए एक वीडियो अपलोड किया। यहां तक ​​कि एक व्यस्त कार्यक्रम भी उन्हें अपनी शारीरिक फिटनेस और देखभाल करने से नहीं रोक सकता, क्योंकि वह साबित करती हैं कि स्ट्रेचिंग कभी भी और कहीं भी की जा सकती है।

फ्लाइट पर स्ट्रेचिंग

उनके कई इंस्टाग्राम पोस्ट से साफ है कि मलाइका अपने फिटनेस लक्ष्यों को लेकर गंभीर हैं और वह अपने शरीर की पूरी देखभाल करती हैं। उन्होंने योग और कैलिस्थेनिक्स (calisthenics) पर कई टिप्स और वर्कआउट साझा किए हैं, मगर इस बार उन्हें एल फ्लाइट के दौरान स्ट्रेच करते हुए देखा जा सकता है।

मलाइका ने सुझाव दिया कि उनके प्रशंसकों और फॉलोअर्स को ‘समय’ और ‘स्थान’ को बाधा नहीं बनने देना चाहिए। जब भी वे चाहें और जहां चाहें वहां स्ट्रेचिंग करें, क्योंकि सबसे महत्वपूर्ण है पहला कदम उठाना है।

“जब आप उठते हैं तो स्ट्रेच करें, काम से 5 मिनट का ब्रेक मिलने पर स्ट्रेच करें, यात्रा के दौरान स्ट्रेच करें। जब भी मौका मिले स्ट्रेच करें मगर कम से कम स्टार्ट तो करें #StartTohKaro . . #sarvayoga #stretching #flightstretches #stretchingexercises #yogaeverydamnday @sarvesh_shashi @sarvayogastudios (sic), “उन्होंने इन प्रेरक पंक्तियों के साथ अपनी पोस्ट को कैप्शन दिया।

पोस्ट यहां देखें:

 

 

अपने पोस्ट में मलाइका ने पैर के अंगूठे को छूकर शुरू किया, फिर वह अपने हाथों को पकड़ती है और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए झुकते हुए अपनी बाहों को आगे बढ़ाती है। वह प्रारंभिक स्थिति में वापस आने से पहले गर्दन में स्ट्रेच करके समाप्त करती है।

स्ट्रेचिंग के फायदे

मलाइका द्वारा सुझाए गए स्ट्रेच वास्तव में उपयोगी हैं, क्योंकि इन्हें बैठकर किया जा सकता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है जो वर्तमान में घर से काम कर रहे हैं क्योंकि लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने से पीठ और कंधे में दर्द और तनाव और वजन बढ़ सकता है।

स्ट्रेचिंग से आपके जोड़ों की गति में सुधार होता है, कसरत में वृद्धि होती है और चोट लगने का खतरा कम होता है। यह आपके शरीर के रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए एक शानदार तरीका है, जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

तो लेडीज, उनकी पोस्ट देखें और कहीं भी और कभी भी अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की प्रेरणा लें।

यह भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : नियमित योग-प्राणायाम बच्‍चों को कोविड-19 की तीसरी लहर से बचाने में हो सकता है मददगार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें