वैलनेस
स्टोर

सीढ़ियों का इस्‍तेमाल कर इन 4 तरीकों से घटाएं वजन, ये हो सकता है सबसे मजेदार वर्कआउट

Published on:7 February 2021, 10:00am IST
यदि आप वजन घटाने के लिए कुछ नई एक्सरसाइज की तलाश कर रही हैं, तो मानिए हमारी बात और वही पुराने सीढ़ी चढ़ने के तरीके पर वापस लौट आइये। क्योंकि वज़न कम करने का इससे अच्छा तरीका और कोई नहीं है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
स्‍टेयरकेस वर्कआउट वजन घटाने का मजेदार व्‍यायाम है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फिटनेस आज हर किसी के दिमाग में है। वजन कम करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, पर इनमें से कुछ जेब पर बहुत भारी साबित होते हैं। निराश मत होइए, हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे वर्क आउट हैं, जो वसा को पिघलाने में मदद करेंगे और आपको कुछ ही समय में आकर्षक बना देंगे। चलना ज्यादातर लोगों को पसंद है, क्योंकि यह आसान और सुविधाजनक है। परंतु, सीढ़ी का उपयोग करने से बेहतर कुछ नहीं है।

एक सीढ़ी चढ़ने में हुई कसरत आपको न केवल वजन घटाने में मदद करती है, बल्कि आपके निचले शरीर को भी मजबूत करती है। यह आपके हार्ट रेट को बढ़ाता है, वसा को जलाता है, आपके ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स और आपके कोर को मजबूत करता है। इसलिए, हम पर भरोसा करें, सीढ़ियों पर हफ़िंग और पफिंग करना पूरी तरह से worth it है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

वजन घटाने के लिए, हमारे पास कुछ आश्चर्यजनक वजन घटाने वाले व्यायाम हैं जिनमें सीढ़ियों का उपयोग करना शामिल है। पहली बार कसरत कर रहे लोगों के लिए भी यह बढ़िया हैं। आपको केवल लंबी सीढ़ियों की आवश्यकता है!

तो, क्या आप इन सभी वजन घटाने वाले व्यायाम सीखने के लिए तैयार हैं? चलिए चलते हैं!

1. कदम दर कदम (Step by Step)

यह पहला अभ्यास है और यह निश्चित रूप से आपको वार्म अप कर देगा, इससे पहले कि आप अपनी कसरत की इंटेंसिटी बढ़ाएं।

नोट कीजिए कि आप एक मिनट में कितनी सीढियां चढ़ सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
नोट कीजिए कि आप एक मिनट में कितनी सीढियां चढ़ सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह बेहद सरल है – बस सीढ़ियों से कई बार ऊपर और नीचे चढ़ें। आप धीमी गति से शुरू कर सकती हैं। जैसे-जैसे आपका शरीर कम्फर्टेबल महसूस करना शुरू करे, आप अपनी स्पीड को बढ़ा सकती हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पैर की मांसपेशियां सबसे अच्छे तरीके से काम करें । आप हर रोज 15 मिनट के लिए इसका अभ्यास कर सकती हैं। अगली कसरत करने से पहले कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें।

अपने ग्लूट्स पर थोड़ा और काम करने के लिए, ऊपर जाते ही हर दूसरी सीढ़ी को स्किप करें।

2. वेरिएड पेसिंग (Varied Pancing)

अपनी पीठ और कंधों को सीधा रखते हुए और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए, सीढ़ियों पर धीरे-धीरे चढ़ना शुरू करें। फिर नीचे चलें और इसे कम से कम तीन बार दोहराएं। अब, इंटरवल ट्रेनिंग करते हैं- सीढ़ियों को भागते हुए चढ़ें और फिर चलकर नीचे जाएं। अपना अधिकांश वजन अपनी एड़ी पर रखें, ताकि आपके घुटनों के बजाय आपके ग्लूट्स को बर्न महसूस हो। ऐसा कम से कम तीन बार करें।

ऐसा करने से, आप अधिक कैलोरी बर्न करेंगी, क्योंकि महिलाओं के लिए कार्डियो प्लस स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वर्कआउट है। इसके अलावा, कैलोरी-बर्निंग तब नहीं होती है जब आप एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन तब होती है जब आप एक्सरसाइज कर चुकी होती हैं!

3. रिवर्स लंज (Reverse Lunge)

दूसरे चरण पर अपने बाएं पैर के साथ सीढ़ियां चढ़ें, और आपका दाहिना पैर फर्श पर रखें। अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती पर लाएं, और फिर जल्दी से प्रारंभिक स्थिति में वापस जाएं। अगला, अपने बाएं पैर के साथ फर्श पर कदम रखें, इसे अपने दाहिने हिस्से को पीछे रखें, और फिर एक लंज करें। वापस कदम रखें, अपने बाएं घुटने को छाती तक उठाएं, और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं। एक पैर से 12 बार करें और फिर दूसरे पैर से 12 बार।

रिवर्स लंज वजन घटाने में मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
रिवर्स लंज वजन घटाने में मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. ट्राइसेप्स स्टैयर डीप (Triceps stair Dip)

दूसरी या तीसरी सीढ़ी के किनारे पर बैठें और अपनी बाहों को साइड्स पर रखें। अपनी हथेलियों को दबाएं, और अपने नितम्ब को सीढ़ी से थोड़ा उठाएं। अपने पैरों को बढ़ाएं, फर्श पर अपनी एड़ी को आराम दें। धीरे-धीरे, अपनी बाहों को 90 डिग्री पर झुकाना शुरू करें। प्रारंभिक स्थिति पर वापस जाएं, इसे बार बार दोहराना है। परिणाम देखने के लिए इस अभ्यास को 10 बार करें।

अगर आप कमर दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो ये वेट लॉस एक्सरसाइज बहुत बढ़िया हैं। जर्नल ऑफ रिहैबिलिटेशन रिसर्च एंड डेवलपमेंट ( Journal Of Rehabilitation Research) में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि यह पीठ के दर्द से राहत देता है, क्योंकि यह मांसपेशियों को सक्रिय करता है।

यह भी पढ़ें – वाणी कपूर की सुपर-टोंड बॉडी का सीक्रेट है सर्किट वर्काउट, जानिए यह कैसे टोंड बॉडी पाने में मदद करता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।