फॉलो
वैलनेस
स्टोर

जानिए आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कौन सी कार्डियो एक्‍सरसाइज है सबसे बेहतर

Updated on: 28 September 2020, 10:31am IST
अधिकांश कार्डियो एक्‍सरसाइज आपके दिल के लिए अच्छी होती हैं, लेकिन यह रैंकिंग आपको और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा क्या है, यह बताने में मदद करेगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
जानिए हार्ट हेल्‍थ के लिए कौन सी एक्‍सरसाइज है बेहतर। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस बात से कोई इनकार नहीं है कि कार्डियो एक्सरसाइज आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा उपाय है। लेकिन समस्या तब पैदा होती है जब आप नहीं जानते कि कौन सी एक्सरसाइज करनी है, क्योंकि वहां बहुत सारे विकल्‍प उपलब्ध हैं। हां, आप सचमुच ऐसी स्थिति में आपके लिए चुनाव कर पाना मुश्किल हो जाता है।

ज़ुम्बा, पिलाटेस, योग, HIIT से लेकर एरोबिक्स तक, बहुत कुछ है! वास्तव में, यह माना जाता है कि व्यायाम आपके दिल को रिचार्ज करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है, और ये इसे हमेशा के लिए युवा बनाए रखती है।

फ्रंटियर्स इन कार्डियोवास्कुलर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन से पता चलता है कि नियमित व्यायाम उच्च रक्तचाप और अन्य सभी प्रकार के हृदय रोगों (सीवीडी) के जोखिम को कम करता है।

अध्ययन से यह भी पता चलता है कि जो लोग एक्‍सरसाइज नहीं करते उनमें ब्‍लड लिपिड, उच्च रक्तचाप और धमनी कठोरता जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो आगे चलकर स्ट्रोक या कार्डियक अरेस्ट का कारण बन सकता है।

इसके अलावा, अध्ययन बताता है कि नियमित व्यायाम रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह न केवल आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करता है, बल्कि नई टी-कोशिकाओं में भी मदद करता है।

हार्ट हेल्‍थ के लिए कार्डियो एक्‍सरसाइज बेस्‍ट है। चित्र: शटरस्‍टॉक
हार्ट हेल्‍थ के लिए कार्डियो एक्‍सरसाइज बेस्‍ट है। चित्र: शटरस्‍टॉक

बेशक, कार्डियो एक्‍सरसाइज अपनाने के कई कारण हैं। लेकिन आपको कौन सा चुनना चाहिए? हमने आपके दिल को फिट और शानदार बनाए रखने के लिए सर्वोत्तम अभ्यासों की रैंकिंग करके इसे आपके लिए सरल बना दिया है:

1. सर्किट ट्रैनिंग

यदि आप एक एनर्जेटिक युवा हैं, तो आपको सर्किट ट्रैनिंग के लिए जरूर ट्राय करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके दिल को स्‍पीड देगा और यह बेहतर काम करेगा। सर्किट ट्रैनिंग में, आप समय के सीमित अंतराल के लिए ब्रेक दिए बिना व्यायाम करते रहते हैं। यह समय अंतराल आपकी सहनशक्ति, और आपके द्वारा चुने गए वर्कआउट के स्तर पर निर्भर कर सकता है।

आप लगभग किसी भी तरह के कार्डियो रूटीन में सर्किट फॉर्मूला लागू कर सकते हैं, यह HIIT, एरोबिक्स, ज़ुम्बा और टबाटा हो। बस अंतराल की अवधि को ठीक करें, और इसे पूरा करने के लिए अपने आप को पुश करें। उसके बाद, सांस लेने के लिए एक ब्रेक लें, और अपनी हृदय गति को आराम दें।

प्रिवेंटिव मेडिसिन रिपोर्ट्स में प्रकाशित विश्लेषणों के अनुसार, सर्किट ट्रैनिंग आपकी धमनियों को खोलने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, ताकि आपका रक्त निर्बाध रूप से बह सके। यह आपके रक्तचाप को बनाए रखने में भी मदद करता है और यही कारण है कि यह हमारी रैंकिंग में सबसे ऊपर है।

2. योगासन

योग आपके दिल की सेहत से निपटने का पुराना और सबसे माना हुआ तरीका है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह कम प्रभाव वाला व्यायाम है। इसीलिए इसके लिए उम्र की सीमा नहीं है। कोई आश्चर्य नहीं, यह इस सूची में नंबर दो पर है!

योग किसी भी उम्र का व्‍यक्ति कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
योग किसी भी उम्र का व्‍यक्ति कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

योग विभिन्‍न मुद्राओं का एक ऐसा समायोजन है, जो न केवल वज़न कम करने के लिए प्रेरित करता है, बल्कि आपको हृदय रोगों से निपटने में भी मदद करता है। हालांकि व्यायाम थोड़ा धीमा है, लेकिन ये आपके दिल को जिस तरह फायदा पहुंचाते हैं, उतना दूसरा कोई व्‍यायाम नहीं।

इंडियन हार्ट जर्नल के अनुसार, हृदय संबंधी स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए योग सबसे फायदेमंद तकनीकों में से एक है, खासकर उन लोगों के लिए जो हैवी वर्कआउट सेशन करना पसंद करते हैं।

यदि आप एक अभी योग की शुरूआत कर रहीं हैं, तो बिना मार्गदर्शन के योग का प्रयास या अभ्‍यास न करें। क्योंकि बहुत सारी पेचीदगियां हैं जो आपके दिल में बदलाव ला सकती हैं।

3. कम प्रभाव वाले खेल खेलना

यदि आपको लगता है कि योग या सर्किट ट्रैनिंग करना बहुत उबाऊ है, तो हमने आपको अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक मजेदार तरीका दिया है। कम प्रभाव वाले खेलों की एक सीमा होती है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं। इनमें साइकिल चलाना, तैराकी, स्कीइंग और बहुत कुछ शामिल हैं। इन अभ्यासों के लिए धन्यवाद, आपको ऐसा महसूस नहीं होता है कि आपकी दिनचर्या बोरिंग है, और साथ ही आप स्वस्थ और खुश भी रहेंगे!

4. वॉ‍किंग

सूची में चौथा सबसे भरोसेमंद व्यायाम है : वॉकिंग। आपको ऐसा लगेगा कि चलने का कोई फायदा नहीं हो रहा। पर तेज चलना बहुत प्रभावशाली होता है। सबसे अच्‍छी बात कि आप अपने माता-पिता को भी इसमें शामिल कर सकते हैं!

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है वॉकिंग। चित्र : शटरस्टॉक

वयस्कों के लिए 30 मिनट की वॉकिंग और आप सभी युवा महिलाओं के लिए 60 मिनट की वॉकिंग आपके दिल को रिचार्ज करने के लिए एक बेहतर एक्‍सरसाइज है।

कार्डियोलॉजी में करंट ओपिनियन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पैदल चलना हृदय संबंधी बीमारियों की रोकथाम का पहला कदम है।

5. वेट ट्रैनिंग

अगर आपको लगता है कि वजन उठाने से आपको तुरंत मसल्‍स गेन का फायदा मिलने वाला है तो इस पर एक बार दोबारा सोचने का समय आ गया है। सभी प्रकार के व्यायाम करने के बाद, आपकी मांसपेशियां (आपके हृदय की मांसपेशियां सहित) प्रशिक्षण की आदी हो जाती हैं। इसका लाभ आपको तभी मिलेगा जब इसे अगले स्‍तर तक ले जाते हुए आप कुछ एक्‍स्‍ट्रा एक्‍सरसाइज करें। और यहां वेट ट्रेनिंग आपके काम आती है।

दुर्भाग्य से, यह हर किसी के लिए नहीं है। इसलिए यह सूची में सबसे नीचे है। यदि आप इसे मैनेज कर सकती हैं, तो इसे ट्राय करें।

अब आप जानती हैं कि अपने दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।