फॉलो

कितना सुरक्षित है लॉकडाउन में एक्सरसाइज़ के लिए बाहर जाना, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

Published on:10 July 2020, 17:35pm IST
हम सब लॉकडाउन में बढ़े हुए वज़न से परेशान हैं, लेकिन बाहर निकलने से पहले इन बातों को जरूर जान लें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes
क्‍या इस समय बाहर निकल कर एक्‍सरसाइज करना सुरक्षित है? चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपको भी खुले में एक्सरसाइज़ करने का शौक है, तो संभल जाइए, डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) घोषित कर चुका है कि कोविड-19 एयर बॉर्न है। इसलिए हम घरों के बाहर बिल्कुल सुरक्षित नहीं हैं।

2020 के रेसोल्यूशन में वेट लॉस और फिटनेस का टारगेट था, रनिंग करने के लिए महंगे शूज़ भी ले लिए थे] लेकिन कोरोना वायरस ने हम सबके लिए अलग ही प्लान बनाये हुए हैं।

मुंबई के ग्लोबल हॉस्पिटल की इंटरनल मेडिसिन कंसल्टेंट डॉ मंजूषा अग्रवाल कहती हैं, “भले ही देश खुल गया है, लोग काम पर लौटने लगें हैं, लेकिन ख़तरा अभी टला नहीं है। इसलिए अगर आउटडोर में एक्सरसाइज़ करने का मन बना रहे हैं, तो इन बातों का खास ख़याल रखें”-

1. मास्क हर वक्त रहे साथ

अगर आप टहलने या एक्सरसाइज़ करने बाहर जा रहे हैं, तो मास्क ज़रूर पहनें। हालांकि एक्सरसाइज़ करते वक्त नाक और मुंह ढकने से मना किया जाता है। मगर वॉक करते वक्त मास्क पहनने की सलाह देती हैं डॉ अग्रवाल। मास्क आपको एयर में मौजूद वायरस से बचाएगा।

मास्‍क पहनकर व्‍यायाम करना सुरक्षित नहीं है पर आप वॉक के समय मास्‍क पहन सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

मास्क पहनकर एक्सरसाइज़ करने में कम्फ़र्टेबल नहीं हैं, तो पतला दुपट्टा या रूमाल भी बांध सकती हैं, लेकिन ध्या न रखें कि उस कपड़े को इस्तेमाल करने के बाद तुरन्त धोना है और हाथ को मुंह पर लगाने से बचें।

2. शांत और एकांत जगह का करें चुनाव

अगर आप बाहर एक्सरसाइज़ करना चाहती हैं तो कम भीड़भाड़ वाली जगह चुनें जहां कम से कम लोगों के कॉन्टैक्ट में आना पड़े। कॉमन पार्क इत्यादि को अवॉइड करें। जितने कम लोग होंगे, आपके वायरस के कॉन्टैक्ट में आने का रिस्क भी उतना ही कम होगा।

3. बहती हवा में है आपका फायदा

डॉक्टर अग्रवाल सुझाव देती हैं कि रनिंग के लिए बाहर तभी जाएं जब अच्छी हवा चल रही हो, क्योंकि हवा का बहाव वायरस को एक जगह टिकने नहीं देगा, और आपके संक्रमण के चान्सेस कम होंगे।

अभी आपके लिए जिम जाना सुरक्षित नहीं है, इसलिए घर पर ही व्‍यायाम करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. जिम के लिए है बिग नो

डॉ अग्रवाल कहती हैं, “जिम या किसी भी भीड़ वाली इंडोर जगह जाना तो सख़्त मना है।” वर्कआउट करते हुए हाथों को साफ रखना बहुत मुश्किल है, और बन्द जगह पर वायरस आसानी से फैल सकता है। सेंट्रल एसी वाली कोई भी जगह इस वक्त अवॉइड करें।

5. सुबह का समय है परफेक्ट

अगर आपको रनिंग या एक्सरसाइज़ के लिए बाहर जाना है, तो सुबह का समय बेस्ट होता है। सुबह भीड़ कम होती है और रात भर हवा में मौजूद वायरस कम हो चुके होते हैं। इसलिए सुबह एक्सरसाइज़ करना सबसे कम रिस्की है।

इस समय योग आपके लिए बेहतर विकल्‍प है। चित्र: शटरस्‍टॉक

डॉ अग्रवाल कहती हैं “वज़न घटाने और फिट रहने के लिए घर पर भी कई ऑप्शन हैं। योग सबसे बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह फिजिकल और मेंटल फ़िटनेस दोनों के लिए कारगर है। घर पर आप ऑन स्पॉट रनिंग भी कर सकती हैं। डांस भी फिट रहने के लिए अच्छा ऑप्शन है। लेकिन अगर आप बाहर जा रहीं हैं तो अपनी सेहत का खास ख़याल रखें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री