फॉलो
वैलनेस
स्टोर

इन 4 संकेतों से पहचानिए कि आज आपका शरीर चाहता है वर्कआउट स्किप करना 

Updated on: 24 October 2020, 10:16am IST
क्या आप फि‍टनेस फ्रीक हैं और एक दिन भी जिम मिस नहीं करना चाहती है? परंतु, यदि आपका शरीर आपको ये 4 संकेत दे रहा है, तो आज आपको अपना वर्कआउट स्किप करना ही चाहिए। क्या आप फि‍टनेस फ्रीक हैं और एक दिन भी जिम मिस नहीं करना चाहती है? परंतु, यदि आपका शरीर आपको ये 4 संकेत दे रहा है, तो आज आपको अपना वर्कआउट स्किप करना ही चाहिए। 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
ख्याल रखे इस बात का कि आप ज्यादा वर्कआउट न करे। चित्र: शटरस्टॉक

हम सभी जानते हैं कि आपके शरीर को मुव करना कितना महत्वपूर्ण है। इसके लिए जितना हो सके व्यायाम करें! लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसके प्रति जुनूनी हो जाएं और अपने आप को आराम ही न दें। अधिक व्यायाम करना उतना ही हानिकारक है, जितना कि किसी भी प्रकार का व्यायाम न करना। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी कसरत आपको तभी बेस्‍ट रिजल्‍ट दे सकती है, जब आप इसके मूड में हों। 

 कभी-कभी, हम सभी को अपने आलस से बाहर निकलने और कसरत क्षेत्र में कदम रखने के लिए कोशिश करनी चाहिए। लेकिन एक समय ऐसा भी होता है जब आपका शरीर आपको अपनी नियमित दिनचर्या को छोड़ने के संकेत देता है। यदि ऐसा है, तो आपको इस पर ध्‍यान देना चाहिए। यदि आप इन संकेतो पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप अपने शरीर की तुलना में अधिक नुकसान करने वाले हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

 तो बिना किसी देर के, कुछ महत्वपूर्ण संकेतों या उस समय को समझें जब आपको उस एक्‍सरसाइज स्किप करनी चाहिए। 

 1.जब आप बेहद तनाव में हो

 हम सभी उन दिनों से गुजर रहे हैं जब बहुत कुछ अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। यह आपको बहुत तनाव और थकान महसूस करवा सकता है। इस बात से कोई इनकार नहीं है कि व्यायाम तनाव से राहत देता है, लेकिन हमेशा नहीं। यह इस बिंदु पर है कि आपको अपने शरीर की सुननी चाहिए।

साउंड बाथ थेरेपी तनाव से आराम दिलाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
तनाव मे वर्क आउट से दूर रहे। चित्र: शटरस्‍टॉक

 जब आप वर्कआउट करते हैं, तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है। जब आप पहले से ही तनाव में होते हैं, तो कुछ ऐसा है जिससे आप बचना चाहेंगे। इसके अलावा जब आप समय की कमी के साथ काम कर रहे हैं, तो उस वक़्त जिम सेशन आपके लिए वास्तव में बहुत अधिक मेंटल प्रेशर दे सकता है!

 2.नींद में कमी होना

जिस प्रकार आपके शरीर के लिए आहार और व्यायाम महत्वपूर्ण हैं, उतनी ही महत्‍वपूर्ण नींद भी है। यदि रात में आपकी आंखें नींद के लिए तैयार नहीं होती, तो आप थकावट महसूस करने के लिए बाध्य हैं। यही कारण है कि जिम की तुलना में सोना अधिक महत्वपूर्ण है! 

नींद कि कमी होना। चित्र: शटरस्टॉक

ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप नींद से वंचित हैं, तो आपका शरीर उतना प्रदर्शन नहीं करेगा जितना उसे करना चाहिए। इससे आपको चोट लगने की संभावना भी अधिक होती है। इसके बजाय, अच्छी तरह से सोएं और अपने शरीर को आराम दें। जब अच्‍छा महसूस हो तो अगले दिन जिम लौटें!

 3.जब आपकी तबियत ठीक न हो

यदि आप बुखार महसूस कर रही हैं या फिर अच्छा महसूस नहीं कर रहीं हैं, तो व्यायाम छोड़ना सबसे अच्छा है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि अगर आपको लगता है कि गर्दन के ऊपर से दर्द हो रहा है, तो भी आप काम कर सकते हैं। लेकिन अगर दर्द गर्दन के नीचे है, तो जिम छोड़ना एक अच्छा विचार है। अगर आपको बुखार है, तो व्यायाम न करना ही अच्‍छा है। अगर आप जिम में कड़ी मेहनत करती हैं, तो भी आपको बिल्कुल फायदा नहीं होगा – इसके बजाय, आपका शरीर अधिक डिहाइड्रेट हो जाएगा। 

 4.गले का सूखना

 कई बार हम बहुत इंटेंस वर्कआउट में बिजी हो जाते हैं। आखिर में फिर गले की मांसपेशियों सूख जाती हैं? आम तौर पर, यह अहसास कुछ ही घंटों में बीत जाता है, लेकिन यदि आप अगली सुबह अत्यधिक पीड़ा महसूस कर रहीं हैं, तो यह एक दिन की छुट्टी लेने का समय है!

गले के इंफेक्‍शन या सूखा होने पर भी वर्क आउट न करे। शटरस्टॉक

ओशन व्यू रिहैबिलिटेशन में फिजिकल थेरेपी के निदेशक, ग्रेगरी मारकोलिन के अनुसार, सुस्त दर्द, खराश और / या बीमार सनसनी जो आप अपनी मांसपेशियों में महसूस करते हैं, तो आपको अपने वर्कआउट से एक दिन का ब्रेक लेना चाहिए। इसे मांसपेशियों में दर्द या DOMS कहा जाता है।

 यदि आप अभी भी अपने शरीर को व्यायाम के लिए मजबूर करेंगी और उसे आराम नहीं करने देंगी, तो आपका शरीर ठीक होने में अधिक समय लेगा और आपको कई और जिम सेशन्‍स छोड़ने पड़ सकते हैं। और आप ये बिल्कुल नहीं चाहते, हैं ना?

 तो लेडीज, शरीर पर काम करना बहुत अच्छा है, लेकिन तब नहीं जब वह आपको आराम करने के लिए कह रहा हो!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।