फॉलो

यहां बताया गया है कि क्‍यों खाली पेट वर्कआउट करना है सबसे बड़ा गुनाह, कभी न करें ये गलती

Published on:19 July 2020, 10:00am IST
अगर आप वेटलॉस के लिए हर रोज सुबह खाली पेट वर्कआउट कर रहीं हैं, तो यकीन मान‍िए ये आपकी सबसे बड़ी गलती है। एक्‍सपर्ट बता रहीं हैं कि इससे आपको क्‍या नुकसान हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes

क्या आपको कभी किसी ने खाली पेट कसरत करने की सलाह दी है? यदि हां, तब तो आपसे  यह भी कहा गया होगा कि इससे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। अगर इसका जवाब भी “हाँ!” है, तो आप एक जाल में फंस गईं हैं, जिसके खामियाजा आपकी मांसपेशियों को भुगतना होगा।

पहले यह समझें कि हमें प्री वर्कआउट डाइट की आवश्यकता क्यों है?

क्या आप ईंधन के बिना कार चला सकते हैं? नहीं, सही? इसी तरह, आप अपने शरीर को ऊर्जा दिए बिना कैसे चला सकते हैं? न्‍यूट्रीशन नामक पत्रिका में छपे एक शोध के अनुसार, आपको यह जानकर खुशी होगी कि यदि आप अपने शरीर को अपनी कसरत से 30 मिनट पहले कार्ब्स और प्रोटीन की सही खुराक देते हैं, तो यह आपके चयापचय को बूस्‍ट करेगा और आपको बेहतर स्‍ट्रेंथ प्रदान करेगा।

रुचिका राय, मुंबई स्थित महिलाओं की फिटनेस और हेल्‍थ कोच के साथ-साथ कॉम्‍बेट योगिनी कार्यक्रम की संस्थापक भी हैं, वे कहती हैं, “खाली पेट पर वर्कआउट करना सही कदम नहीं है। चाहें आप अपना वजन कम करना चाहती हैं या मसल्‍स बनाना चाहती हैं। व्यायाम करने से पहले आप जो खाते हैं वह बहुत मायने रखता है और वास्तव में यही आपके वर्कआउट सेशन की सफलता भी तय करता है।”

यहां तीन कारण दिए गए हैं कि आपको खाली पेट पर वर्कआउट क्यों नहीं करना चाहिए

रूचिका राय के अनुसार, अगर आप वजन कम करना चाहती हैं या सही वेट मेंटेन करना चाहती हैं, तब भी आपको सही  प्री-वर्कआउट डाइट को चुनना होगा ताकि आप इस प्रोसेस को तेज कर सकें। इसके लिए वे कुछ कारण भी गिनवाती हैं :

1 आपको हो सकता है मसल लॉस

खाली पेट वर्कआउट करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंच सकता है। आपकी बॉडी को टोन करने के लिए मांसपेशियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है। जबकि खाली पेट वर्कआउट करने से आपकी त्वचा सुस्त और ढीली हो सकती है।

muscle cramps
यह मांसपेशियों को नुकसान और ऐंठन का भी कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

“हमारे शरीर में एनर्जी का भंडार है, लेकिन यदि वह आपके वजन को कम करने में मदद नहीं कर रही, तो इसका मतलब है कि उस एनर्जी का सही से इस्‍तेमाल नहीं हो रहा। राय कहती हैं, यही कारण है कि आपको रेस्‍पॉन्‍ड करवाने के लिए अपने शरीर को कुछ अतिरिक्त ईंधन देने की आवश्यकता है।”

2 थकान और मतली आने से भी हो सकती हैं परेशान

“यह मान भी लें कि, खाली पेट वर्कआउट करने से आप अपने शरीर में रिजर्व एनर्जी का उपायोग करते हैं, पर इसके कारण आप थकान महसूस कर सकती हैं। कभी-कभी खाली पेट वर्कआउट करने से लोगों को गैस्ट्रिक समस्‍याओं और इसके कारण उल्टी और चक्कर आने की समस्‍या भी हो सकती है।”

3 आपका स्‍टेमिना कम हो सकता है

यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है क्योंकि यदि आप वर्कआउट करने से पहले कुछ खाते नहीं हैं तो निश्चित रूप से आपकी सहनशक्ति डाउन होगी। रुचिका राय भी इस बात से सहमत हैं, वे कहती हैं: “ सहनशक्ति में कमी आने से कुछ लोग घायल भी हो जाते हैं, क्योंकि वे व्यायाम पर ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते। उनमें एकाग्रता की कमी हो जाती है और वे वर्कआउट इंजरी के शिकार हो जाते हैं।”

खाली पेट वर्कआउट करने से आप में ऊर्जा की कमी हो सकती है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

देवियों, अब आप जानते हैं कि व्यायाम करने से पहले आपको डाइट जरूर लेनी है। तभी आप वर्कआउट पर फोकस कर पाएंगी और अपने वेटलॉस जर्नी को ज्‍यादा आसानी से पा सकेंगी।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री