फॉलो

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के इंस्टाग्राम से यह 5 फिटनेस और वेलनेस टिप्स आपको जरूर सीखनी चाहिए

Published on:16 September 2020, 09:30am IST
हम आपके लिए लाए हैं शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के इंस्टाग्राम फीड से खास फिटनेस और वेलनेस टिप्स जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 69 Likes
शिल्‍पा शेट्टी के फि‍टनेस टिप्‍स आपके लिए भी मददगार हो सकते हैं। चित्र: @theshilpashetty

बॉलीवुड में यूं तो सभी कलाकार फिटनेस को बढ़ावा देते हैं, लेकिन हमें सबसे ज्यादा प्रेरित करती हैं मम्मी शिल्पा शेट्टी कुंद्रा। शिल्पा की इंस्टाग्राम फीड स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी से भरी रहती है। यह फिटनेस टिप्स शिल्पा की फिटनेस और फिगर का राज हैं।

वोग मैगजीन के साथ इंटरव्यू के दौरान शिल्पा ने बताया कि किस तरह वह अपने सोशल मीडिया एकाउंट से फिटनेस का प्रचार करती हैं। इसके लिए हम सभी उन्हें बहुत पसंद करते हैं। अब तक यह तो हम सभी जान चुके हैं कि शिल्पा शेट्टी योग और हेल्दी डाइट को बढ़ावा देती हैं, लेकिन हम शिल्पा से इससे ज्यादा सीख सकते हैं।

आइये बात करते हैं ऐसी टिप्स पर जो आपकी फिटनेस को बढ़ावा देती हैं-

1. सुबह की शुरुआत अच्छे वर्कआउट के साथ

वैसे तो दिन में किसी भी समय एक्सरसाइज करना हमारे लिए फायदेमंद है, लेकिन शिल्पा सुबह एक्सरसाइज करने की सलाह देती हैं। अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में शिल्पा बताती हैं, “इस वक्त हमारे जीवन में बहुत अनिश्चितता है। ऐसे में हमें खुद को सलामत और स्वस्थ रखने के लिए थोड़ा सा एफर्ट तो जरूर करना चाहिए।”

शिल्‍पा शेट्टी का ये वर्कआउट वीडियो आपके पेट पर जमी चर्बी को दूर करने में मदद करेगा। चित्र: @theshilpashetty

क्वारंटाइन हो या नहीं, एक्सपर्ट का मानना है कि सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से आपका पूरा दिन बेहतरीन बीतता है। सुबह एक्सरसाइज करने पर आप दिन भर हेल्दी विकल्प चुनने के लिए प्रेरित रहती हैं और आपको ज्यादा ऊर्जावान महसूस होता है।

2. स्ट्रेचिंग करें

इंटेंस वर्कआउट करती हैं तो अच्छा है, लेकिन स्ट्रेचिंग का महत्व समझना भी जरूरी है। मांसपेशियों को स्ट्रेच करना रिकवरी और फ्लेक्सिबिलिटी के लिए जरूरी है। शिल्पा साझा करती हैं, “मासंपेशियों को स्ट्रेच करना जरूरी है इसलिये यह नियमित रूप से करें। स्ट्रेचिंग से शरीर आने वाली एक्सरसाइज के लिए तैयार हो जाता है और चोट नहीं आती।”

3. नाश्ता है सबसे महत्वपूर्ण मील

एक सेहतमंद और स्वादिष्ट नाश्ता अच्छे वर्कआउट जितना ही जरूरी है। कोशिश करें कि आप संतुलित नाश्ता करें जिसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन, मिनरल्स और कार्ब्स हों। सबसे जरूरी चीज फाइबर को ना भूलें। बकौल शिल्पा, “मैं कभी भी समय की कमी का बहाना बनाकर नाश्ता स्किप नहीं करती। जब तक आप सुबह-सुबह अपना फास्ट नही तोड़ेंगे, तब तक आपका दिमाग और शरीर काम कैसे करेगा।”

शिल्‍पा नाश्‍ते में कुछ जरूरी चीजें एड करना नहीं भूलतीं। शिल्‍पा शेट्टी के फि‍टनेस टिप्‍स आपके लिए भी मददगार हो सकते हैं। चित्र: @theshilpashetty
शिल्‍पा नाश्‍ते में कुछ जरूरी चीजें एड करना नहीं भूलतीं। चित्र: @theshilpashetty

शिल्पा शेट्टी का इंस्टाग्राम देखें और आपको अक्सर ही एक ताजा फल के साथ एवोकाडो और अंडे का नाश्ता दिख जाएगा।

4. आहार में बेरी शामिल करें

बेरीज के फायदे हम सब ने सुन रखें हैं, है न? स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी इत्यादि आपके आहार का हिस्सा जरूर होने चाहिए। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाती हैं। शिल्पा शेयर करती हैं कि बेरीज दिल सम्बंधी कई बीमारियों की संभावना कम करती हैं। अगर आप नियमित रूप से इनका सेवन करें। बेरीज को आप खा सकती हैं या स्मूदी बना सकती हैं जिसकी रेसिपी भी शिल्पा अक्सर साझा करती हैं।

5. गिल्ट फ्री खाएं अपने पसंदीदा भोजन लेकिन कभी कभार ही

हालांकि शिल्पा हेल्दी डाइट का प्रचार करती हैं, लेकिन वह हर सन्डे अपनी पसंद का कोई एक फूड खाती हैं। उनकी #संडेबिंज नामक सीरीज इंस्टाग्राम पर बहुत प्रसिद्ध है जिसमें वह मिठाईयों और स्नैक्स की फोटोज और रेसिपी साझा करती हैं।

कभी-कभी अपनी पसंद का खाना खा रहीं हैं, तो गिल्‍ट में न रहें। चित्र: शटरस्‍टॉक
कभी-कभी अपनी पसंद का खाना खा रहीं हैं, तो गिल्‍ट में न रहें। चित्र: शटरस्‍टॉक

शिल्पा का कहना है,”मैं भी आखिर इंसान हूं, तो कभी-कभी मैं भी अपनी इच्छा की सुनती हूं। जब मैं ऐसा करती हूं तो बिना गिल्ट के करती हूं। आपको भी अपनी पसंद का भोजन करने के लिए बुरा नहीं महसूस करना चाहिए। बस अपनी सीमा का ख्याल रखें।

तो आप किस बात का इंतजार कर रही हैं? इन आसान टिप्स और हैक्स को अपने रूटीन में शामिल करें। और शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की तरह ही फिट और हेल्दी बने।

यह भी पढ़ेें – क्या आप जानती हैं कि ज्‍यादा गुस्‍सा आपको मोटा बना सकता है!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री