फॉलो
वैलनेस
स्टोर

10 वर्कआउट टिप्‍स, जो आपके लिए फि‍टनेस लक्ष्‍य तक पहुंचना आसान कर देंगे

Published on:4 October 2020, 09:00am IST
अपने फि‍टनेस गोल तक पहुंचने के लिए आपको वर्कआउट के साथ-साथ और भी बहुत सी चीजों पर काम करने की जरूरत है। हम आज आपके लिए वही वर्कआउट टिप्‍स ले आए हैं, जिनका असल में एक्‍सरसाइज से कोई संबंध नहीं है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल आपके तनाव को भी कम कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फिटनेस एक जीवन शैली है और एक फिट जीवन जीने के लिए बहुत सी चीजें हैं, जिनको आपको ध्यान में रखना चाहिए। हालांकि आपके लिए वर्कआउट जरूरी है। फि‍र भी यह बहुत सारे शारीरिक और मानसिक कारकों पर निर्भर हैं।

यही कारण है कि हमने मुंबई बेस्‍ड फिटनेस इंफ्लुएंसर, सुभदीप रॉय चौधरी से बात की और पाया कि आप अपने वर्कआउट का सबसे अधिक लाभ कैसे उठा सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1.एक प्रभावी दिनचर्या का पालन करें

यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसे नियम का पालन करें, जो आपकी ऊर्जा को सर्वोत्तम तरीके से इस्‍तेमाल कर सके। आपको अपने फि‍टनेस सेशन के हर मिनट को इफेक्टिव बनाने में मदद कर सकता है।

चौधरी 60 मिनट के कार्डियो सेशन के बीच मिक्‍स एंड मैच, ऑल्‍टरनेटिव एक्‍सरसाइज की सलाह देते हैं। अपने शरीर को टोन करने के लिए 20 मिनट की स्‍ट्रेंथ ट्रैनिंग और एक हाई इंटेंसिव इंटरवल ट्रैनिंग को शामिल करने की सलाह देते हैं। उनका सुझाव है कि ये सभी काम करने के बेहद समय-कुशल और उत्पादक तरीके हैं।

2.अपनी लिक्विड डाइट को रेगुलेट करें

 कोई फर्क नहीं पड़ता कि व्यायाम के दौरान आपका वर्कआउट सेशन कितना फास्‍ट है, यदि आप अपनी एक्‍सरसाइज का सबसे अधिक लाभ लेना चाहती हैं, तो यह आपके लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है। यदि आप डिहाइड्रेटेड हैं, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाएंगी। चौधरी कहते हैं कि इससे आपको चक्कर और सुस्ती महसूस होगी और आपको ऐंठन भी हो सकती है। 

वर्कआउट के दौरान एनेर्जी ड्रिंक पीना एक हेल्दी आदत है। चित्र : शटरस्टॉक
वर्कआउट के दौरान एनेर्जी ड्रिंक पीना एक हेल्दी आदत है। चित्र : शटरस्टॉक

बहुत से लोग वर्कआउट करते समय एनर्जी ड्रिंक पीते हैं, लेकिन आपको केवल उनकी ज़रूरत होती है जब आप लंबी अवधि तक वर्कआउट करती हैं। वे सुझाव देते हैं,”यदि आप एक नियमित रूप से एक्‍सरसाइज कर रहीं हैं, तो हर 15 मिनट में आपके लिए थोड़ा सा पानी पीना काफी होगा।

3.अपने खाने की आदतों पर ध्‍यान दें

यह महत्वपूर्ण है कि आप समय पर खाए हैं और अपने शरीर को भोजन को पचाने और ऊर्जा का उपयोग करने के लिए आवश्यक समय दें। आपका आहार इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका लक्ष्य क्या है, लेकिन जो सार्वभौमिक है वह दो चीजें हैं: आपको समय पर खाना चाहिए और आपको कभी भी भूखा नहीं रहना चाहिए। याद रखें, भरे पेट के साथ एक्‍सरसाइज कभी न करें, क्योंकि इससे आपको मतली हो सकती है।

वर्कआउट स्नैकिंग के लिए हमेशा मिक्स ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करें, यह आपको सेहत भी देगा और स्वाद भी। चित्र- शटरस्टॉक।

चौधरी के अनुसार, आपको अपने भोजन और अपने वर्कआउट के बीच कम से कम दो से तीन घंटे का अंतर रखना चाहिए। वह यह भी सुझाव देते हैं कि यदि आप एक इंटेंस वर्कआउट के लिए जा रहीं हैं, तो आप अपने प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में नट्स, उबले हुए अंडे या थोड़ा सा केला ले सकती हैं। इससे आपको सही मात्रा में ऊर्जा मिलेगी, जिससे आपको एक अच्छा सेशन रखने की आवश्यकता है।

4.यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

कार्डियो का आपका पहला दिन अभी तक 5K मैराथन नहीं हो सकता है। फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करना स्थिरता और ईमानदारी की एक प्रक्रिया है। चौधरी सुझाव देते हैं, “अपने फॉर्म को सही करने पर ध्यान दें और इसे बनाए रखें, पूर्णता का पालन होगा और इसलिए परिणाम आएगा।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ आदतों को अपनाने पर ध्यान केंद्रित करें और एक समय में यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें।

5.किसी दोस्‍त के साथ करें वर्कआउट

अपने परिवार के किसी सदस्‍य, मित्र या किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें, जो अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हो- जिस व्यक्ति के साथ आप सहज हैं। इस तरह आप खुद को प्रोत्साहित कर सकती हैं और साथ ही एक-दूसरे पर नज़र रख सकते हैं। एक साथ वर्कआउट करें और एक बेहतर बॉन्ड बनाएं।

6.सुनिश्चित करें कि आपका वर्कआउट रूटीन आपकी जीवनशैली के अनुरूप है

फिटनेस एक जीवन शैली है, लेकिन चीजों को बनाने के लिए आपको अपने रास्ते से बाहर नहीं जाना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फैंसी जिम जाते हैं, फैंसी गियर का उपयोग करें या अपनी छत पर पसीना बहाएं – जब तक आप चीजें सही कर रहे हैं और अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त कर रहे हैं।

एक ही तरह की एक्‍सरसाइज करने से आपका शरीर उसका आदी हो जाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अपने दैनिक कार्यक्रम को इस तरह से क्रमबद्ध करें, जिससे आप अपने व्यायाम को उतना ही महत्व और स्थान दे सकें, जितना आप अपने भोजन और अवकाश को देते हैं।

7.अपनी बॉडी क्‍लॉक को समझें  

हम सबकी अपनी-अपनी बॉडी क्लॉक है। हमें उसे समझने की जरूरत है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मॉर्निंग पर्सन हैं, तो आपको अपना वर्कआउट सेशन सुबह ही रखना चाहिए,जब आपके पास फुल एनर्जी होती है। यदि आप सबसे अच्छा परिणाम चाहते हैं, तो सबसे अधिक ऊर्जा होने पर काम करें।

8.वही करें जो आपको खुश करता है

निरंतरता बनाए रखने और प्रेरित रहने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप जो कुछ भी कर रहे हैं, उसमें आप मज़े करें। तो, ऐसा वर्कआउट चुनें जो आपको पसंद हैं।

आप को जैसे हो खुशी उसी प्रकार करे वर्कआउट। चित्र: शटरस्टॉक
आप को जैसे हो खुशी उसी प्रकार करे वर्कआउट। चित्र: शटरस्टॉक

यदि आप वजन उठाना पसंद नहीं करतीं तो आपके लिए उसे हर दिन कर पाना मुश्किल होगा।‘ ‘सभी तरह के वर्कआउट के लिए हमेशा कुछ प्रभावी विकल्प होते हैं।

9.हमेशा प्रेरणा का स्रोत ढूंढें

फिटनेस एक दीर्घकालिक, कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है। आगे देखने के लिए हमेशा उच्च फिटनेस लक्ष्य होंगे। इससे आप प्रेरित महसूस करेंगी और प्रेरित रहने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है प्रेरक सामग्री का उपभोग करना – क्या यह ब्लॉग पढ़ना है, सोशल मीडिया पर फिटनेस प्रोफाइल का पालन करना  या स्वास्थ्य और वेलनेस वेबसाइट और ऐप्स को स्‍क्रॉल करना। सफलता की कहानियों के बारे में पढ़ें और अपने फिटनेस लक्ष्यों के साथ जुड़ें।

10.प्रक्रिया पर भरोसा और धैर्य रखें

 रुकिये! भले ही परिणाम प्रकट होने में अधिक समय लग रहा हो, या यदि आप कम हिट करते हैं, तो धैर्य रखें और इसे बनाए रखें। आप सिर्फ बदलाव से नहीं, बल्कि बदलाव और बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं। बस कठोरता के साथ नियमों का पालन करें और निरंतरता बनाए रखें। 

यहाँ देखे: डियर बिगिनर्स, योग के इन 5 आसनों को भूल कर भी घर में अकेले न करें ट्राय

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।