वेट लॉस के लिए योग यात्रा की शुरूआत करना चाहती हैं, तो ये 5 योगा पोज़ हैं आपके लिए परफेक्ट

योगा आपकी सेहत को स्वास्थ रखने में बहुत मदद करता है, योगासन से आपको शरीर को कई तरह की परेशानियों से लड़ने मदद करती है।
5 yogasan for bigneers
योगा की जर्नी की करना चाहते है शुरूआत तो यहां है अपने लिए 5 आसान योगासन। चित्र-अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 17 Jul 2023, 09:30 am IST
  • 145

योगा आपके जीवन के लिए बहुत जरूरी है। योग मुद्राएं शरीर के लचीलेपन में सुधार करने में मदद करते हैं। नियमित अभ्यास धीरे-धीरे आपकी गति की सीमा को बढ़ा सकता है, रोजमर्रा की गतिविधियों को आसान बना सकता है और चोटों के जोखिम को कम कर सकता है। योगा आपकी बॉडी के पॉश्चर को ठीक करने में भी मदद करता है। लेकिन अगर आपने कभी योगा नहीं किया है और अपने योगा की जर्नी को शुरू करना चाहते है तो आपको 5 आसान आसनों से साथ इसकी शुरूआत करनी चाहिए।

सिलेब्रिटी योगा ट्रेनर अनुशका परवानी ने अपने इंस्टाग्राम पर 5 योगा के आसनों के बारे में शेयर करते हुए बताया है कि ये योगा के आसन जर्नी शुरू करने के लिए बहुत आसान है और लाभदायक है। योगा न आपके शरीर को बल्की आपको मानसिक रूप से भी शांत करता है, एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करता है। इससे आपका फोकस ठीक होता है।

आइए जानते है उन 5 आसनों के बारे में

ताड़ासन (Mountain Pose)

माउंटेन पोज़ का अभ्यास रीढ़, कंधों और कूल्हों को एलाइन करके पॉश्चर को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह एक सीधी और संतुलित पॉश्चर को बढ़ावा देता है। माउंटेन पोज़ गहरी और स्थिर साँस ला जाती है जो की शरीर को आराम देता है और तनाव कम करने में मदद करता है। यह आपको तनाव और चिंता से राहत देकर एक शांत और स्टेबल रहने में मदद करता है।

is ek move se vajan kam karen aur tond ebs paen
इस एक मूव से वजन कम करें और टोंड एब्स पाएं। चित्र : शटरस्टॉक

वृक्षासन (Tree Pose)

वृक्षासन आपके संतुलन को सही करने में मदद करती है और स्थिरता पाने की आपकी क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करती है। ट्री पोज़ में संतुलन बनाते समय, आप पिंडलियों, जांघों और टखनों सहित अपने पैरों की मांसपेशियों को व्यस्त करते है और मजबूत करते हैं। वृक्षासन शरीर, मन और सांस के बीच संबंध स्थापित करता है। यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करते हुए, ग्राउंडिंग और आंतरिक शांति को बढ़ावा देने में मदद करता है।

कैट-काउ पोज़ (Cat-Cow Pose)

कैट-काउ पोज़, जिसे मार्जरीआसन-बिटिलासन के नाम से भी जाना जाता है। यह रीढ़ को आराम देने, लचीलापन बढ़ाने और सांस के प्रति जागरूकता लाने में मदद करता है। कैट-काउ पोज़ रीढ़ की हड्डी में लचीलेपन और गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसे धीरे धीरे करने से ये पीठ को स्ट्रेच करने और तनावमुक्त करने में मदद करती है।

भुजंगासन (Cobra Pose)

कोबरा पोज़, जिसे भुजंगासन के नाम से भी जाना जाता है, योग में एक बैकबेंड पोज़ है जो पीठ को मजबूत बनाने, छाती को खोलने और लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। कोबरा पोज़ छाती को खोलने, छाती की मांसपेशियों को फैलाता है। यह कंधों को आगे की ओर मोड़ने से रोक सकता है जो अक्सर खराब पॉश्चर के कारण होता है। कोबरा पोज़ में पेट को इंगेज किया जाता है, जिससे पाचन तंत्र में सुधार हो सकता है।

Aakho ki roshni badhane ke liye yoga kare
काफी प्रभावी है वृक्षासन। चित्र: शटरस्टॉक

स्पाइन एंड ट्विस्ट ऑन बैक पोज़

एक आसान ट्विस्ट आंतरिक अंगों को उत्तेजित करता है, पाचन को बढ़ावा देता है और समग्र पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है। स्पाइन एंड ट्विस्ट ऑन बैक पोज़ करने के लिए, अपनी पीठ के बल लेट जाएं, घुटनों को अपने धड़ के ऊपर मोड़ें, अपनी भुजाओं को बगल में फैलाएं और अपने निचले शरीर को एक तरफ से दूसरी तरफ मोड़ें। अपने घुटनों को पकड़कर और साँस लेने का अभ्यास करकेइसे समाप्त करें।

ये भी पढ़े- Good Sleep : गंदा बेडरूम भी डिस्टर्ब कर सकता है आपकी नींद, यहां हैं अच्छी नींद के 4 इफेक्टिव नुस्खे

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख