इन 6 तरह के डिटॉक्स से करें सुबह की शुरुआत, पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर

अगर आप खुद को सेहतमंद और स्लिम बनाना चाहती हैं, तो पानी को इन खास तरीकों से तैयार करें और पीएं। यकीन मानें जल्द ही आपका वज़न कम होने लगेगा।

belly fat ke nuksaan
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 25 December 2022, 12:22 pm IST
  • 141

खानपान में लापरवाही बरतने के कारण इन दिनों हर उम्र के लोग मोटापे का सामाना कर रहे हैं। दिनों दिन बढ़ रही चर्बी को कम करने के लिए हम कई तरह के नुस्खों को अपनाते हैं। मगर नियमित तौर पर उन रेमिडीज को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा न बना पाने के कारण हमारे शरीर पर चर्बी ज्यों की त्यों बनी रहती है। ऐसे में कुछ खास तरह से पानी को तैयार करके हम मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। इन नुस्खों से न केवल हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी होगी बल्कि मोटापा समेत कई बीमारियों से राहत भी मिलेगी।

यहां हैं वे घरेलू मगर बहुत खास डिटॉक्स वॉटर, जो बैली फैट से छुटकारा दिला सकते हैं

1 दालचीनी और शहद

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी को पानी में मिलाकर पीने से न केवल हमारा मोटापा कम होता है बल्कि हमें कई बीमारियों से भी बचाता है। एंटीफंगल और एंटीबैक्टिरियल गुणों से भरपूर दालचीनी को उबलते हुए पानी में डालें और कुछ देर गैस पर पकने दें। इसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और उसमें शहद मिलाकर पी लें। ध्यान रखें कि दालचीनी को कम मात्रा में ही इस्तेमाल करे। इससे आपकी चर्बी धीरे धीरे कम होने लगेगी।

honey apki problems ko door kar sakta hai
शहद लो शुगर मैनेज करने में मददगार है। चित्र: शटरस्टॉक

2 अजवाइन का पानी

अजवाइन फाईबर और कई तरह के मिनरल्स से युक्त है। जो हमारे शरीर को कई मौसमी बीमारियों से भी बचाने का काम करती है। कुछ लोग अजवाइन को नमक में मिलाकर पानी के साथ निगल लेते हैं। मगर अजवाइन को पानी में मिलाकर पीना भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप रातभर दो से तीन चम्मच अजवाइन को एक पानी की बोतल में मिलाकर रख दें।

सुबह उठते ही उस पानी को अजवाइन समेत एक बाउल में डालें और कुछ देर उबलने के लिए रख दें। अब आप ठंडा करके उस पानी को पीएं। आप चाहें, तो दिनभर में जब भी आपको प्यास लगे, आप इसी पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें की अजवाईन् की तासीर गर्म होने के चलते, गर्मियों में इस प्रकार का पानी शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

3 संतरे, हल्दी और तुलसी का पानी

विटामिन सी, मिनरल्स और आयरन से भरपूर संतरे, हल्दी और तुलसी का पानी सर्दियों के मौसम में शरीर को तंदरूस्ती प्रदान करता है। इसे बनाने के लिए आप स्लाइज़िज़ में कटा एक संतरा, एक चम्मच हल्दी और तुलसी की 6 पत्तियां ले सकते हैं। आप इन सभी चीजों को एक जग पानी में रातभर के लिए डालकर रख दें। इसके बाद आप सुबह इस पानी का सेवन कर सकते हैं।

4 सेंधा नमक

कई प्रकार के मिनरल्स से भरपूर सेंधा नमक पाचन संबधी समस्याओं में बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा अगर आप गर्म पानी में सेंधा नकतम मिलाकर पीते है, तो चर्बी की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा भोजन में भी अगर आप सेंधा नमक इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको काफी फायदा प्राप्त होगा।

sendha namak ke fayade
बैली फैट बर्न करने के लिए के लिए अच्छा है सेंधा नमक। चित्र : शटरस्टॉक

5 नींबू, नाशपाती और अदरक का पानी

इसे बनाने के लिए आप आधा नींबू, एक इंच कटा हुआ अदरक और छोटे बुकड़ों में कटी हुई आधी नाशपाती लें। अब इन सभी इंगरीडिएंटस को पानी में 10 से 12 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। आप देखें कि नाशपाती पानी में घुलने लगेगी और अदरक व नींबू का अर्क भी पानी में घुल जाएगा। इससे आपके लिए एक हेल्दी पानी की रेसिपी तैयार हो जाएगी। जो आपके मोटोपे की समस्या को दूर कर देगी।

6 करी पत्ते का पानी

15 से 20 करी पत्ते लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें। अब उन्हें एक गिलास पानी में मिलाकर ब्लैड कर दे और पी लें। इसे आप दिन में किसी भी वक्त पी सकते हैं। इसे आप सप्ताह में दो बार नियमित तौर पर पीएं। इससे आपके मोटापे की समस्या कम होने लगेगी।

ये भी पढ़े- आने वाले साल खुद को रखना है फिट एंड फाइन, तो इन 7 गलतियों को न दोहराने का लें संकल्प

  • 141
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें