बढ़ते वजन से हैं परेशान तो सुबह उठकर जरूर करें ये 4 काम

वेट लॉस के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज के साथ सही रणनीति भी जरूरी है। कभी-कभी छोटे उपाय भी आपको देर तक लाभ दे सकते हैं।
weight loss me kargar hai Millet
अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए आप बाजरा को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक
निशा कपूर Published: 23 Oct 2022, 09:30 am IST
  • 149

अगर आज के समय में कोई सबसे बड़ी चुनौती है, तो वो खुद को फिट रखना। हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है। बीमारियों को बढ़ावा देने में सबसे बड़ा हाथ है मोटापे का। वर्तमान समय में अधिक से अधिक कार्य सिर्फ मानसिक रूप से होते है शारीरिक कार्य बहुत कम होते है जिससे वजन काफी तेजी से बढ़ता है। इसलिए लोग अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए बहुत से प्रयास करते हैं।

वेट लॉस करने के लिए वह अपनी डाइट को बदलते है एक्सरसाइज करते हैं। जिससे तेजी से उनका वजन कम हो जाए। इस तरह से शायद वजन तो कम हो सकता है, लेकिन आप स्वस्थ नहीं रह सकते हैं। क्योंकि लोग खाना छोड़ देते हैं या जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदेह है। इसलिए आपको वजन कम करने के लिए कुछ अच्छी आदतें अपनाने की जरूरत है। जिससे आपका वजन तो कम होता ही है, साथ ही आप स्वस्थ भी रहते हैं।

wazan ghtane ke liye night time routine
फास्टिंग वेट लास में आपकी मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

वेट लॉस के लिए सुबह उठकर जरूर करें ये 4 काम

1 गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर प्रकाशित पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की रिसर्च के मुताबिक, सुबह खाली पेट गुनगुना पानी का सेवन करने से बॉडी में जमा फैट कम होता है और वजन को नियंत्रित करता है। क्योंकि पर्याप्त पानी पीने से भूख का एहसास कम हो जाता है और व्यक्ति का सेवन कम करता है और वजन नियंत्रित रहता है। गुनगुने पानी से बॉडी में मेटाबॉलिज्म तेज होता है और पाचन तंत्र साफ रहता है।

यह भी पढ़े- इस दिवाली रिश्तों में घोलें मिठास, बिना चीनी की इस रस मलाई की रेसिपी के साथ

2 धूप भी है जरूरी

सूरज से हमें विटामिन मिलते हैं इसलिए बॉडी के लिए सन लाइट भी जरूरी होती है। धूप में निकलते वक़्त सन लाइट से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें।

apna proteen intake badhaen
अपना प्रोटीन इंटेक बढ़ाएं। चित्र : शटरस्टॉक

3 नाश्ते में लें प्रोटीन

यह बात तो सभी जानते हैं कि ब्रेकफास्ट दिन के सबसे जरूरी मील में से एक होता है और इसलिए यह बेहद जरूरी होता है कि आप नाश्ते में ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपको दिनभर एनर्जी दें और आपका वजन भी न बढ़े। इसलिए आपको अपने ब्रेकफास्ट में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। क्योंकि प्रोटीन का सेवन करने से आप लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस करते है और थोड़ी-थोड़ी देर खाना खाने से बचते हैं। जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

4 एक्सरसाइज मिस न करें

मॉर्निंग एक्सरसाइज करने के बहुत सारे फायदे हैं, जिनमें से एक है वजन कम करना। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, वेट लॉस के लिए दोपहर या शाम की तुलना में मॉर्निंग एक्सरसाइज करना ज्यादा कारगर साबित हो सकता है।

यह न सिर्फ वजन कम करने में मददगार हो सकता है, बल्कि उसे नियंत्रित भी रख सकता है। सुबह किसी भी एक्सरसाइज जैसे रनिंग, स्ट्रेचिंग, वॉक करने से आपको कैलोरी बर्न करने में सहायता मिलती है और आप अधिक सक्रिय रहते हैं।

यह भी पढ़े- यास्मीन कराचीवाला बता रही हैं 5 एब एक्सरसाइज जिससे आप भी कम कर सकती हैं अपने पेट की चर्बी

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 149
लेखक के बारे में

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग। ...और पढ़ें

अगला लेख