सोफी चौधरी के लिए परफेक्ट ‘पावरी’ का मतलब हैं पिलाटेज और हमें भी अच्‍छा लगा ये आइडिया

सोफी चौधरी ने लेटेस्ट 'pawri' हो रही है ट्रेंड पर अपने पिलाटेज विडियो इंस्टाग्राम पर साझा करी है।
सोफी चौधरी की ये पिलाटेज पॉवरी, असल में बहुत फायदेमंद है। चित्र : Instagram/Sophie Choudry
सोफी चौधरी की ये पिलाटेज पॉवरी, असल में बहुत फायदेमंद है। चित्र : Instagram/Sophie Choudry
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 17 Mar 2021, 13:30 pm IST
  • 81

यदि आपने लेटेस्ट ‘pawri’ हो रही है ट्रेंड के बारे में नहीं सुना, तो आपने कुछ नहीं सुना है! जिन्हें नहीं पता है उनके लिए, ये ट्रेंड तब शुरू हुआ था, जब एक इंस्टाग्राम इन्फ़्लुएन्सर डेनियन मोबीन द्वारा एक वीडियो पोस्ट किया गया जिसमें वे अपने दोस्तों के साथ ‘pawri’ हो रही है कह रही हैं। ये वीडियो आजकल इंस्टाग्राम पर वायरल हो चुका है और हर कोई अपने-अपने तरीके से इस पर वीडियो बना रहा है। तभी सोफी चौधरी ने अपना परफेक्ट ‘pawri’ वर्शन बनाया।

हम सोफी चौधरी को कई शो होस्ट करते हुए देख चुके हैं। इस बार उनके नए अंदाज़ ने उनके फॉलोअर्स को आश्चर्यचकित कर दिया है। वे अपने जीवन की झलक अपने सोशल मीडिया के ज़रिये लोगों को देती आई हैं। उनके नये वीडियो आने के बाद ये बात बिल्‍कुल स्पष्ट हो चुकी है कि सोफी अपनी फिटनेस को लेकर कोई समझौता नहीं करती हैं। अपनी बॉडी को टोंड रखने के लिए वे पिलाटेज करती हैं।

उनके लिए परफेक्ट ‘pawri’ का मतलब है पिलाटेज

इंस्टाग्राम पर अपलोड उनकी रील में सोफी पिलाटेज करती दिखाई दे रही हैं, जिसमें वो एक पिलाटेज रिफॉर्मर का इस्तेमाल कर रही हैं।

अब हम जान ही गए हैं कि सोफी का पिलाटेज वर्जन क्या है। तो आइये जानने की कोशिश करते हैं कि ऐसा क्यों है? पिलाटेज जोसेफ पिलेट्स द्वारा डिज़ाइन किया गया एक फिटनेस सिस्टम है। जिसने शुरू में इसे ro कंट्रोलॉजी ’कहा था। ये मूवमेंट्स काफी स्लो होते हैं, लेकिन बेहद इफेक्टिव साबित होते हैं जैसे:

ये आपके लचीलेपन में सुधार करते हैं
एंड्यूरैंस बढ़ाते हैं
मांसपेशियों को मजबूत करना, विशेष रूप से कोर
और मुद्रा में सुधार

क्‍यों पिलाटेज हैं फायदेमंद

पिलेट्स शरीर को टोन करने का सही तरीका है। पर जो इसे और भी शक्तिशाली बनाता है वह है आपके वर्कआउट प्लान की गुणवत्ता को बढ़ाकर परिणामों में और भी सुधार करना। इसके अलावा, पिलेट्स कोर क्षेत्र के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि इस अभ्यास में पेट की मांसपेशियों, पीठ के निचले हिस्से, कूल्हों और नितंबों पर काम होता है।

पिलाटे आपकी बॉडी को टोन करता है। चित्र : शटरस्टॉक
पिलाटे आपकी बॉडी को टोन करता है। चित्र : शटरस्टॉक

सोफी जो मूव्स कर रही हैं, वे भी विशेष रूप से कोर पर काम करने और टोन करने के लिए हैं। हालांकि, वे जो मूव्स कर रही है वह काफी मुश्किल हैं और केवल उचित अभ्यास के बाद ही किया जा सकता है। तो, अपने कोर को टोन करने के लिए इन मूव्स को अपनाएं और अपनी पिलाटेज जर्नी शुरू करें!

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें – क्या वज़न घटाने के लिए आपको फॉलो करनी चाहिए लिक्विड डाइट? आइए जानने की कोशिश करते हैं

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख