सोशल मीडिया की टॉप योग एक्‍सपर्ट जिन्‍हें आप इंस्‍टा पर फॉलो कर सकती हैं

फिटनेस की दुनिया आज जितनी विस्तृत और सुगम हो गई है, उतनी पहले कभी नहीं थी। सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय योग गुरू ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया पर भी कुछ ऐसे फिटनेस इन्फ्लुएंसर मौजूद हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं।

भारत की टॉप योग एक्सपर्ट्स जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं.
भारत की टॉप योग एक्सपर्ट्स जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं.
  • 87

इंस्टाग्राम की दुनिया ने सेलिब्रिटीज और फैन्स के बीच का फासला मिटा दिया है। अब किसी भी एक्सपर्ट को फॉलो करना या उनसे मोटिवेशन लेना काफी आसान हो गया है। पलक झपकते ही आप उनके निजी जीवन में दाखिल हो सकते हैं। फिर चाहें उनका लाइफस्टाइल हो या डाइट चार्ट।

इंस्टाग्राम की मदद से अब आपके फिंगर टिप्स पर आपके मन पसंद इन्फ़्लुएन्सर मौजूद हैं और जिनकी सलाह और फिटनेस टिप्स आपका जीवन में बदलाव ला सकते हैं।

तो, चलिए जानते हैं भारत के टॉप योगा इन्फ़्लुएन्सर के बारे में जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं –

1 नम्रता पुरोहित

नम्रता पुरोहित एक बेहतरीन और मशहूर सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर हैं। सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर होने के साथ – साथ नम्रता एक लेखिका और एंटरप्रान्योर भी हैं। वे भारतीय पिलाटेस इंस्ट्रक्टर हैं और ‘The pilates studio’ की सहसंस्थापक भी।

वे 16 साल की उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रशिक्षित स्टॉट पिलेट्स (Stott Pilates) प्रशिक्षक थीं। नम्रता के इंस्टाग्राम पर आपको कई सेलिब्रिटीज उनसे ट्रेंड होते हुए नज़र आ जाएंगे। तो, जल्दी जाइए और उनको फॉलो कीजिए!

2 नताशा नोएल

नताशा दिल से डांसर और प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं। उनका उद्देश्य, रूढ़ियों को तोड़ना और फिटनेस और शारीरिक सकारात्मकता (Body Positivity) को बढ़ावा देना है। नताशा योग के माध्यम से लोगों को स्वस्थ जीवनशैली जीने का तरीका सिखाती हैं। वे अपने 302K फॉलोअर्स को खुद प्यार करने और स्वीकारने का संदेश देती हैं। नताशा लगातार आपको योग के साथ कुछ नए एक्सपेरिमेंट करती हुई और लोगों को खुश रहने का संदेश देती हुई दिख जाएंगी।

3 राधिका बोस

राधिका एक फिटनेस / लाइफस्टाइल ब्लॉगर और टेडएक्स (TEDx) स्पीकर हैं। सिर्फ इतना ही नहीं जब फॉलोअर्स को एजुकेट करने की बात आती है, तो राधिका छोटी-छोटी ब्यूटी टिप्स से लेकर बड़ी ट्रेवल और फिटनेस डायरीज तक सब अपने सोशल मीडिया पर साझा करती हैं। वे 9 साल से योग का अभ्यास कर रही हैं और अब एक योगा प्रोफेशनल हैं। सोशल मीडिया पर राधिका का फिटनेस कंटेंट किसी को भी मोटिवेट करने के लिए काफी है!

4 स्वर्णरेखा चौधरी

सुवी एक प्रशिक्षित योगा प्रोफेशनल होने के साथ – साथ अष्टांग योग, विन्यास योग क्रिया और शत क्रिया योग की प्रैक्टिशनर हैं। उन्होंने स्लिप डिस्क की समस्या से उबरने की प्रक्रिया में योग कला में महारत हासिल की।

उस एक समस्या ने उन्हें फिटनेस हासिल करने की दिशा में एक नई यात्रा शुरू करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने हर दिन कड़ी मेहनत करने के बाद एक प्रोफेशनल योग प्रशिक्षक के रूप में सफलता हासिल की। आज वे एक इन्फ़्लुएन्सर और सुवि योगा हाउस की संस्थापक हैं।

5 ऐश्वर्या निगम

ऐश्वर्या एक योगिनी, योग शिक्षिका, और एक फिजियोथेरेपिस्ट हैं। मगर उनकी प्रतिभा इससे कहीं ज्यादा है। फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए ऐश्वर्या का इंस्टाग्राम फीड बिल्कुल परफेक्ट है, क्योंकि उनका लचीलापन आपको चकित कर देगा। वे अपने फिटनेस और करियर के प्रति बेहद समर्पित हैं। ऐश्वर्या एक फिटनेस और पिलाटेस ट्रेनर हैं और आजकल लोगों को ऑनलाइन फिटनेस कंसल्टेशन भी देती हैं।


यह भी पढ़ें : इस फादर्स डे अपने पापा को दें योगाभ्यास का तोहफा, हम बता रहे हैं 6 आसान योगासन

  • 87
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory